Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs NZ T20I: टीम इंडिया की जीत के बावजूद खुली थी पोल, तीसरे टी20 में भी हुई ये गलती तो होगा जोरदार हमला

IND vs NZ T20I: भारत को नेपियर न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच खेलना है। इस मैच में संजू सैमसन और उमरान मलिक के खेलने के कयास लगाए जा रहे हैं।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: November 21, 2022 15:20 IST
Team India vs New Zealand T20I Series- India TV Hindi
Image Source : GETTY Team India vs New Zealand T20I Series

IND vs NZ T20I: टीम इंडिया ने टी20 सीरीज के दूसरे मैच में मेजबानों को 65 रन के भारी अंतर से हरा दिया। इस जीत से उसे सीरीज में 1-0 की लीड मिल गई यानी भारत इस सीरीज को गंवा नहीं सकता। इन तथ्यों से भारतीय टीम की जबरदस्त शुरुआत का एहसास होता है। लेकिन चमकदार सिक्के का दूसरा पहलू देखिएगा तो सीरीज के तीसरे मैच से पहले थोड़ी निराशा होगी।

दूसरे टी20 में सूर्या की चमक में छिपी कमजोरियां

Suryakumar Yadav

Image Source : AP
Suryakumar Yadav

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में मैच में सूर्यकुमार यादव ने 51 गेंदों में 111 रनों की धमाकेदार पारी खेली। दरअसल पारी में 7 छक्के और 11 चौके लगाने वाले सूर्या भारतीय टीम की ‘वन-मैन आर्मी’ थे। टीम इंडिया के  बाकी के बल्लेबाजों ने 69 गेंदों में 69 रन बनाए। टी20 वर्ल्ड कप से ही शुरुआती 6 ओवर के पावरप्ले में धीमा रन रेट और खराब बल्लेबाजी के लिए निशाने पर चल रही भारतीय टीम ने ओपनिंग पेयर तो बदल दिया पर उसका अंदाज नहीं बदला। टीम इंडिया ने 6 ओवर के पावरप्ले में बनाए 42 रन।

टीम इंडिया को पुराने अंदाज को बदलने की जरूरत

Rishabh Pant

Image Source : PTI
Rishabh Pant

यकीनन टीम इंडिया को अपने रवैये में ऊपर से नीचे तक बदलाव करने की जरूरत है। इसकी शुरुआत सीरीज के आखिरी टी20 में प्लेइंग इलेवन में बदलाव करके किया जा सकता है। इस मैच में संजू सैमसन और उमरान मलिक जैसे खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है।

पावरप्ले में भारतीय टीम के प्रदर्शन पर होगी नजर

पावरप्ले में भारत का अंदाज बड़ी चिंता का सबब है। दूसरे टी20 में टॉप ऑर्डर में ईशान किशन के साथ ऋषभ पंत को आजमाया गया लेकिन अच्छे नतीजे नहीं मिले। पंत से तमाम दिग्गजों और फैंस को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी जो पूरी नहीं हुई, हालांकि ये उम्मीद खत्म नहीं हुई है। उनके अलावा, संजू सैमसन एक अन्य बल्लेबाज हैं जो तुरंत अपना असर दिखा सकते हैं।

हार्दिक पंड्या ने बदलाव से बचने के दिए संकेत

Hardik Pandya and Yuzvendra Chahal

Image Source : AP
Hardik Pandya and Yuzvendra Chahal

पिछले मैच में सैमसन को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली। मैच के बाद कप्तान हार्दिक पंड्या ने कहा कि मैनेजमेंट के पास तीसरे टी20 के लिए काफी बदलाव करने की गुंजाइश नहीं है। वहीं सीनियर प्लेयर्स की गैरमौजूदगी में शुभमन गिल भी पारी की शुरुआत करने के दावेदार हैं लेकिन टीम ने बाएं हाथ के दो बल्लेबाजों को पारी का आगाज करने के लिए चुना। ऐसे में, अगले मैच में भी गिल को जगह मिल पाना मुश्किल नजर आता है।  

कप्तान पंड्या टीम में ऐसे बल्लेबाजों को शामिल करना चाहते हैं जो गेंदबाजी भी कर सकें और दीपक हुड्डा उन्हें ऐसा एक विकल्प देते हैं। यानी उनका अगले मैच में खेलना लगभग तय है।

उमरान मलिक को मौका मिलना जरूरी

Umran Malik

Image Source : PTI
Umran Malik

दूसरे टी20 में उमरान मलिक को शामिल नहीं करना एक निराशाजनक खबर थी। यह साबित हो चुका है कि टी20 क्रिकेट में भारत को एक तूफानी गेंदबाज की दरकार है और न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी यह सीरीज जम्मू-कश्मीर के इस तेज गेंदबाज के आगे बढ़ने के लिए काफी अहमियत रखती है। इस साल तीन टी20 खेलने वाले उमरान को जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में अच्छी टीमों के खिलाफ खेलने और उस दबाव को संभालने का मौका दिया जाना चाहिए था। तीसरे टी20 में उनके प्लेइंग इलेवन में शामिल होने की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता।

युजवेंद्र चहल के असर पर होगी नजर

Yuzvendra Chahal bowling vs Australia

Image Source : AP
Yuzvendra Chahal bowling vs Australia

काफी समय बाद प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने वाले युजवेंद्र चहल ने दिखाया कि आखिर क्यों उन्हें टीम का रेग्यूलर मेंबर होना चाहिए। इस रिस्ट स्पिनर ने दूसरे मैच में 4 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट लिए। उनका अगले मैच में भी मैदान पर उतरना तय माना जा रहा है।

विलियमसन के बिना दबाव में न्यूजीलैंड

नेपियर में होने वाले सीरीज के आखिरी मैच में मेजबान टीम पर सीरीज को बचाने का दबाव होगा। इस मैच में न्यूजीलैंड टीम कप्तान केन विलियमसन के बिना उतरेगी। वह मेडिकल वजहों से इस मुकाबले में नहीं खेलेंगे। उनकी गैरमौजूदगी में टीम सलामी बल्लेबाज फिन एलेन और ग्लेन फिलिप्स पर और ज्यादा निर्भर होगी। मेजबान टीम के गेंदबाजों ने दूसरे टी20 में डेथ ओवरों में काफी रन लुटाए और वे इसमें सुधार की कोशिश करेंगे। न्यूजीलैंड को साथ ही बेहतरीन फॉर्म में चल रहे सूर्या को रोकने का तरीका भी ढूंढना होगा।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement