Thursday, March 28, 2024
Advertisement

वनडे में ऐसे रिकॉर्ड्स के बाद भी सैमसन को किया जाता इग्नोर! आस-पास भी नहीं विराट-रोहित

वनडे में जितना भी करियर अभी तक संजू सैमसन का रहा है वो बाकी खिलाड़ियों से ज्यादा अच्छा रहा है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: November 25, 2022 16:30 IST
Sanju Samson- India TV Hindi
Image Source : AP संजू सैमसन

IND vs NZ: संजू सैमसन। टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज। इस खिलाड़ी का कद इंटरनेशनल क्रिकेट में बहुत बड़ा माना जाता है। वो अलग बात है कि संजू में सेलेक्टर्स को वो खास बात नजर नहीं आती जो बाकी दिग्गज क्रिकेटर्स और बाहर से जज करने वाले फैंस को आती है। पिछले कई सालों से लगातार विकेटकीपर्स के फेल होने के बाद भी सैमसन को टीम में उतने मौके नहीं मिल पाए, जितने शायद वो डिजर्व करते थे। ऐसा ही कुछ हाल ही में भी हुआ है। संजू को न्यूजीलैंड दौरे के लिए तो टीम में चुना गया लेकिन उन्हें बांग्लादेश दौरे से फिर ड्रॉप कर दिया। लेकिन वनडे क्रिकेट में संजू का रिकॉर्ड कई दिग्गज खिलाड़ियों से भी बेहतर ही रहा है।

ऐसे रिकॉर्ड के बाद भी इग्नोर हो रहे सैमसन!

टी20 में तो संजू सैमसन सालों से आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते ही आ रहे हैं। लेकिन टीम इंडिया के लिए अभी तक इस खिलाड़ी ने जितने भी वनडे मैच खेले हैं उसमें अच्छा प्रदर्शन ही किया है। सैमसन ने भारतीय टीम के लिए अभी तक मात्र 11 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 330 रन बनाए हैं। इस दौरान संजू का एवरेज 66 का रहा है। यानी कि अगर करियर के पहले 10 वनडे मैचों की बात की जाए तो सैमसन का रिकॉर्ड विराट कोहली और शिखर धवन जैसे दिग्गजों से भी बेहतर है। रोहित शर्मा का नाम हमने इसलिए नहीं लिया क्योंकि वो अपने करियर के शुरुआती दिनों में टीम में स्टेबल ही नहीं थे। 

पहले 10 वनडे मैचों में भारत के लिए बेस्ट एवरेज:

66.0: संजू सैमसन

62.8: शुभमन गिल
54.0: केदार जाधव
51.8: मनीष पांडे
48.0: शिखर धवन

साल 2022 में जब मौके मिले तभी कूटा

अगर साल 2022 की भी बात की जाए तो संजू ने 6 टी20 इंटरनेशनल मैचों में एक अर्धशतक के साथ 179 रन बनाए हैं और उनका औसत 44.75 का रहा है। वहीं वनडे में भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। इस साल संजू ने 10 वनडे खेले हैं जिनकी 9 पारियों में उनके नाम 284 रन दर्ज हैं और इसमें दो अर्धशतक भी शामिल हैं। वनडे भी सैमसन का औसत 40 से अधिक रहा है। इस साल से पहले उन्होंने सिर्फ एक वनडे खेला था जिसमें 46 रन उन्होंने बनाए थे। पिछले 4 वनडे मैचों में उन्होंने 154 रन बनाए हैं और उनका औसत भी 154 का है। वहीं पंत का पिछले 4 वनडे में औसत 35 का है जिसमें 140 रन उनके नाम दर्ज हैं।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement