Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IND vs PAK : अजय जडेजा की ये पारी पाकिस्तान के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, राशिद लतीफ बोले

IND vs PAK : राशिद लतीफ ने कहा कि 1996 के विश्व कप में बेंगलोर में जब भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने थीं, तब अजय जडेजा ने जो बल्लेबाजी की, वो मेरे ख्याल से पाकिस्तान के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 10, 2022 11:22 IST
ajay jadeja- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES ajay jadeja

Highlights

  • वन डे विश्व कप के इतिहास में टीम इंडिया से कभी नहीं जीती है पाकिस्तानी टीम
  • साल 1992 के विश्व कप में पहली बार हुआ था भारत और पाकिस्तानी टीम का आमना सामना
  • राशिद लतीफ ने बेंगलोर में खेली गई अजय जडेजा की आक्रामक पारी को बताया सर्वश्रेष्ठ

 

IND vs PAK 1996 World Cup : भारत और पाकिस्तान के बीच अब आपसी सीरीज नहीं खेली जाती है। लेकिन आईसीसी के टूर्नामेंट हो या फिर एशिया कप, इसमें दोनों टीमों के बीच मुकाबला दिखाई देता है। लेकिन 90 के दशक और 2000 के आसपास जब दोनों टीमें आमने सामने होती थीं, तो पूरी दुनिया की नजर इस मैच पर होती थी। उस वक्त भारत की बल्लेबाजी और पाकिस्तान की गेंदबाजी के बीच टक्कर होती थी और दोनों देशों के लोग सांस रोककर इस मैच को देखते थे। वन डे विश्व कप के इतिहास की बात करें तो पाकिस्तान टीम इंडिया को एक भी बार हराने में कामयाब नहीं हो पाया है। ऐसा ही कुछ रिकॉर्ड टी20 विश्व कप का भी था, लेकिन पिछले ही साल टी20 विश्व कप 2021 में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम ने दस विकेट से मात दी थी। इसके बाद भारतीय टीम की जीत का सिलसिला भी टूट गया। वन डे विश्वकप की बात की जाए तो ये सिलसिला साल  1992 में शुरू हुआ था, उस पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को हराया था। इसके बाद आया साल  1996 का विश्व कप। इस साल भारत और पाकिस्तान की टीमें क्वार्टर फाइनल में आमने सामने थी। इस मैच में अजय जडेजा ने एक विध्वंसक पारी खेली थी। पाकिस्तान के पूर्व विकेट कीपर राशिद लतीफ ने पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी भारतीय बल्लेबाज की इस पारी को सर्वश्रेष्ठ करार दिया है। 

नवजोत सिंह सिद्धू ने खेली थी 93 रनों की बेहतरीन पारी 

पूर्व विकेट कीपर बल्लेबाज राशिद लतीफ ने यूट्यूब चैनल कॉट बिहाइंड पर बात करते हुए कहा कि 1996 के विश्व कप में बेंगलोर में जब भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने थीं, तब अजय जडेजा ने जो बल्लेबाजी की, वो मेरे ख्याल से पाकिस्तान के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।  मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की और नवजोत सिंह सिद्धू ने 93 रनों की बेहतरीन पारी खेली। जब अजय जडेजा क्रीज पर आए, उस वक्त केवल नौ ओवर बचे हुए थे। हालांकि एक छोर पर विनोद कांबली टिके हुए थे और ठीकठाक बल्लेबाजी भी कर रहे थे। 47 ओवर जब खत्म हुए तो भारत का स्कोर छह विकेट पर 236 रन था। लेकिन इसके बाद अजय जडेजा ने कमान संभाली। वहीं पाकिस्तान ने मोर्चे पर अपने सबसे बेहतरीन गेेंदबाज वकार यूनिस को लगाया। अजय जडेजा ने वकार यूनिस की जमकर पिटाई की। जडेजा ने केवल  25 गेंदों पर 45 रन की पारी खेल दी। तीन ओवर पहले जो स्कोर 236 रन था, वो 50 ओवर पूरे होने पर 287 तक पहुंच गया था। अजय जडेजा ने ऐसी बल्लेबाजी तक की जबकि पाकिस्तान की गेंदबाजी में वकार यूनिस, आकिब जावेद और मुश्ताक अहमद थे, टीम में वसीम अकरम भी थे, लेकिन उन्हें चोट के कारण प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पाई थी।  

भारत ने पाकिस्तान को 39 रनों से मात देकर बनाई सेमीफाइनल में जगह
राशिद लतीफ ने कहा कि पाकिस्तानी गेदबाज अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे, लेकिन अजय जडेजा ने कलाई से जो काम किया, वो काफी कमाल का था। ये न केवल अजय जडेजा के लिए बल्कि भारत और पाकिस्तान के लिए भी यादगार पारी थी, जिसे हमेशा याद किया जाएगा। इसके बाद जब पाकिस्तानी टीम इस स्कोर का पीछा करने के लिए मैदान में उतरी तो सईद अनवर और आमिर सोहेल ने केवल दस ओवर में ही 84 रन जोड़ दिए थे। लेकिन इसके बाद पाकिस्तान के लगातार विकेट गिरते रहे और पाकिस्तानी टीम केवल 248 रन ही बना सकी और 39 रनों से पाकिस्तानी टीम मैच हार गई। भारत की ओर से वेंकटेश प्रसाद और अनिल कुंबले ने तीन तीन विकेट अपने नाम किए। इस जीत के साथ ही पाकिस्तान का विश्व कप का सफर खत्म हो गया और टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में एंट्री कर ली थी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement