Saturday, May 18, 2024
Advertisement

IND vs PAK ASIA CUP 2022, Super-4: सामने फिर खड़ा पाकिस्तान, इन कमियों के साथ कैसे पूरे होंगे भारत के अरमान?

IND vs PAK ASIA CUP 2022, Super-4: भारत ने एशिया कप 2022 की पहली भिड़ंत में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया था। अब सुपर-4 के पहले मुकाबले में फिर दोनों टीमें आमने-सामने हैं।

Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: September 03, 2022 15:57 IST
IND vs PAK ASIA CUP 2022, Super-4- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IND vs PAK ASIA CUP 2022, Super-4

Highlights

  • 4 सितंबर को सुपर-4 में होगा भारत और पाकिस्तान का मुकाबला
  • भारतीय ओपनर केएल राहुल के लिए हो सकता है आखिरी मौका
  • आवेश खान ने पिछले दोनों मैचों में जमकर लुटाए रन

IND vs PAK ASIA CUP 2022, Super-4: एशिया कप 2022 के अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराने के बाद अब सुपर-4 में भी टीम इंडिया चिर प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ मैदान पर उतरेगी। दूसरे राउंड के इस मैच में भी भारतीय टीम जीत के साथ आगाज करना चाहेगी। भारत को यदि अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ सुपर-4 में पिछले मैच की तरह जीत दर्ज करनी है तो उसके शीर्ष क्रम को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। 

साथ ही टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों को भी अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभानी होगी। भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का पॉवरप्ले में प्रदर्शन अगर समस्या है तो अनुभवहीन आवेश खान की डेथ ओवरों की गेंदबाजी भी टीम प्रबंधन के लिए चिंता का विषय है। ऐसे में भारत को गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव करने की जरूरत नजर आती है, क्योंकि उसका सामना पाकिस्तान से है जिसने पिछले मैच में हांगकांग को 150 से अधिक रन से हराया। 

रविंद्र जडेजा की खलेगी कमी!

भारत को रविंद्र जडेजा की कमी भी खलेगी जो चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह अक्षर पटेल को टीम में शामिल किया गया है। पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने दाहिने और बाएं हाथ के बल्लेबाज का संयोजन बनाने के लिए जडेजा को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा था क्योंकि उस मैच में ऋषभ पंत को बाहर रखा गया था। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कप्तान रोहित शर्मा और द्रविड़ रविवार को भी ऐसा दांव खेलते हैं। लेकिन यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि अगर शीर्ष छह बल्लेबाजों में बाएं हाथ के किसी बल्लेबाज को शामिल करना है तो केवल पंत ही उसके लिए उपयुक्त नजर आते हैं। 

ASIA CUP 2022: रिजवान ने कोहली को छोड़ा पीछे, गेंदबाजी में भी पाकिस्तान आगे; जानें टॉप-3 बल्लेबाज और गेंदबाज

पिछले रविवार को वह हार्दिक पंड्या थे जिनके ऑलराउंड प्रदर्शन से भारत ने आखिरी ओवर में रोमांचक जीत दर्ज की थी तथा रोहित इस मैच में भी अपने अन्य खिलाड़ियों से उसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगे। भारतीय टीम के लिए हालांकि शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का पावर प्ले में रक्षात्मक रवैया परेशानी का सबब बन सकता है। पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में विराट कोहली या रोहित शर्मा कोई भी सहज होकर नहीं खेल पा रहे थे। पिच धीमी होने पर उनकी समस्या बढ़ती गई। 

केएल राहुल पर होंगी निगाहें!

हांगकांग जैसी कमजोर टीम के खिलाफ भी भारतीय शीर्ष क्रम में धीमी बल्लेबाजी की और वह सूर्यकुमार यादव की बेहतरीन पारी थी जिससे टीम बड़ा स्कोर बनाने में सफल रही। भारतीय टॉप ऑर्डर के धीमे खेल का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है केएल राहुल ने 39 गेंदों पर 36 रन बनाए जो उनकी अब तक की सबसे धीमी पारी है। पाकिस्तान के खिलाफ वह गोल्डेन डक का शिकार हो गए थे। ऐसे में सवाल उठता है क्या भारत को अपने शीर्ष क्रम में आक्रामकता जोड़ने के लिए बदलाव करने की जरूरत होगी, क्योंकि यह स्पष्ट है कि राहुल, रोहित और कोहली का संयोजन नहीं चल पा रहा है। उन्हें एक और मौका मिल सकता है लेकिन उन्हें अपने रवैये में बदलाव करने की जरूरत होगी। 

पाकिस्तान के बल्लेबाजों को भी पहले 10 ओवर में अधिक रन बनाने की जरूरत है। मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम को लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी सफलताएं मिली हैं लेकिन जब पहले बल्लेबाजी की बात आती है तो इस जोड़ी को खास सफलता नहीं मिली है। इसके अलावा दुबई की पिच धीमा खेल रही है जिससे कि बल्लेबाजों के लिए परेशानी पैदा हो सकती है। 

आवेश खान ने बढ़ाई चिंता

भारत के सामने एक और सवाल है कि क्या आवेश खान और अर्शदीप सिंह दोनों को अंतिम एकादश में जगह मिलेगी। आवेश खान अभी तक दोनों मुकाबलों में महंगे साबित हुए हैं। भारत के पास जब अक्षर पटेल के रूप में किफायती गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी का एक विकल्प मौजूद है तो फिर ऐसे में दीपक हुड्डा को बल्लेबाजी ऑलराउंडर या रविचंद्रन अश्विन को गेंदबाजी आलराउंडर के रूप में आजमाया जा सकता है। पाकिस्तान के शीर्ष क्रम के छह बल्लेबाजों में दो बाएं हाथ के बल्लेबाज फखर जमां और खुशदिल शाह हैं। ऐसे में भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक के साथ एक ऑफ स्पिनर रखना अच्छा संयोजन हो सकता है। 

दोनों टीमों के स्क्वॉड

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान। 

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमान, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिर, मोहम्मद हसनैन, हसन अली। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement