Saturday, May 04, 2024
Advertisement

IND vs PAK: टॉस जीतकर पहले बैटिंग या बॉलिंग, जानें वर्ल्ड कप में कैसा रहा है टॉस का इतिहास

IND vs PAK: वनडे वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 7 मुकाबले खेले गए हैं। जहां टीम इंडिया ने पाकिस्तान को सातो बार हराया है। 14 अक्टूबर को दोनों टीमों के बीच मैच खेला जाना है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: October 13, 2023 18:12 IST
IND vs PAK- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम पाकिस्तान मैच

ODI World Cup: वनडे वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच 14 अक्टूबर को मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच के लिए टीम इंडिया पूरी तरह से तैयार नजर आ रही है। दोनों टीमें इस महामुकाबले के लिए अहमदाबाद में मौजूद है। जहां खिलाड़ी प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा ले रहे हैं। इस मैच के लिए फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वनडे वर्ल्ड कप में भारत बनाम पाकिस्तान का इतिहास काफी पुराना रहा है। जहां टीम इंडिया का पलड़ा पूरी तरह से भारी है। दोनों टीमों के बीच पहला वनडे वर्ल्ड कप मैच साल 1992 में खेला गया था। वहीं अंतिम बार साल 2019 में खेला गया था।

भारत ने वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ अब तक कुल 7 मैच खेले हैं। जहां सभी 7 मुकाबलों में टीम इंडिया को जीत हासिल हुई है। अहमदाबाद में दोनों टीमें वर्ल्ड कप इतिहास में 8वीं बार भिड़ने को तैयार है। आइए इस मैच से पहले वर्ल्ड कप में भारत बनाम पाकिस्तान इतिहास पर एक नजर डालें। जहां हम आपको बताएंगे कि साल 1992 से लेकर 2019 तक भारत-पाकिस्तान वर्ल्ड कप मैच में कप्तानों ने टॉस जीतकर क्या फैसला लिया है और पहले बैटिंग या बॉलिंग किसमें ज्यादा फायदा है।

भारत-पाकिस्तान का टॉस इतिहास

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले टक्कर का हर फैंस को बेसब्री से इंतजार है। इस मैच में टॉस का फैसला कप्तान पिच के आधार पर करेंगे। लेकिन इतिहास पर नजर डालें तो टॉस जीतने वाले कप्तानों ने भारत-पाकिस्तान वर्ल्ड कप मैच में 6 बार पहले बल्लेबाजी और सिर्फ एक बार पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। वहीं बात करें किस टीम ने सबसे ज्यादा बार टॉस जीते हैं तो, टीम इंडिया इस मामले में भी पाकिस्तान से आगे है। भारत ने सात में से पांच और पाकिस्तान ने दो बार टॉस जीता है। भारत ने टॉस जीतकर हर बार पहले बल्लेबाजी का ही फैसला लिया है। वहीं पाकिस्तान ने एक बार पहले बल्लेबाजी और एक बार गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम फायदे में नजर आई है।

किस टीम ने कब जीता टॉस

  • वर्ल्ड कप 1992 - भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया था।
  • वर्ल्ड कप 1996 - भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया था।
  • वर्ल्ड कप 1999 - भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया था।
  • वर्ल्ड कप 2003 - पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया था।
  • वर्ल्ड कप 2011 - भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया था।
  • वर्ल्ड कप 2015 - भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया था।
  • वर्ल्ड कप 2019 - पाकिस्तान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया था।

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश ने मिलकर तोड़ा वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

ओलंपिक में भी खेला जाएगा क्रिकेट, इस फॉर्मेट में होगी टीमों के बीच मेडल की टक्कर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement