Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बांग्लादेश के दो बल्लेबाजों ने मिलकर तोड़ दिया वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

ODI World Cup 2023 NZ vs BAN : न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे विश्व कप 2023 के मुकाबले में खेले जा रहे बांग्लादेश के मैच में मुशफिकुर रहीम और शाकिब अल हसन ने मिलकर सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग का एक बड़ा कीर्तिमान तोड़ दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 13, 2023 18:01 IST
Shakib Al Hasan and Mushfiqur Rahim- India TV Hindi
Image Source : AP Shakib Al Hasan and Mushfiqur Rahim

ODI World Cup 2023 NZ vs BAN : आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में आज न्यूजीलैंड और बांग्लादेश की टीमें आमने सामने हैं। इस मुकाबले की खास बात ये है कि कप्तान केन विलियमसन पहली बार इस विश्व कप में अपनी टीम की कमान संभालते हुए नजर आ रहे हैं। इससे पहले टीम के कप्तान टॉम लैथम थे, विलियमसन चोट के बाद वापसी कर रहे हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। उनका ये फैसला उसी वक्त सही होता हुआ दिखाई दिया, जब मुकाबले की पहली ही गेंद पर तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने सलामी बल्लेबाज लिटन दास को आउट कर पवेलियन भेज दिया। बांग्लादेश ने कोशिश तो बहुत की, लेकिन कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया। हां, इतना जरूर हुआ कि बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम और कप्तान शाकिब अल हसन ने मिलकर वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा कीर्तिमान तोड़ दिया। 

मुशफिकुर रहीम और शाकिब अल हसन ने तोड़ दिया सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड 

दरअसल वनडे विश्व कप के इतिहास में अब तक दो बल्लेबाजों के बीच साझेदारी से जोड़े गए रनों की बात की जाए तो उसमें ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन का नाम सबसे पहले आता है। इन दोनों ने मिलकर अपनी टीम के लिए 20 पारियों में 1220 रन जोड़े हैं। इसके बाद अब तक सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग का नंबर आता था, लेकिन अब ये दोनों पीछे छूट गए हैं, उनकी जगह शाकिब अल हसन और मुशफिकुर रहीम आ गए हैं। जहां एक ओर सचिन और सहवाग ने मिलकर 20 पारियों में 971 रन जोड़े थे, लेकिन अब मुशफिकुर रहीम और शाकिब अल हसन ने मिलकर 19 पारियों में ही 972 रन बना दिए हैं। इतना ही नहीं वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा बार 50 प्लस रन की पार्टनरशिप के मामले में भी ये दोनों अब सचिन और सहवाग की बराबरी पर आ गए हैं। गिलक्रिस्ट और हेडन ने मिलकर 12 बार ये काम किया है तो वहीं सचिन और सहवाग ने 8 बार 50 से ज्यादा रनों की पार्टनरशिप की है। अब रहीम और शाकिब ने भी आठ बार ये काम कर लिया है। 

मुशफिकुर रहीम ने खेली अर्धशतकीय पारी 
बांग्लादेश की पारी की बात की जाए तो न्यूजीलैंड के शानदार बॉलिंग अटैक के सामने पूरी टीम मिलकर केवल 245 रन ही बना सकी। यानी अब न्यूजीलैंड को अपना लगातार तीसरा मैच जीतने के लिए 246 रनों की जरूरत है। बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा रन रहीम ने ही बनाए। उन्होंने 75 बॉल पर 66 रन की पारी खेली। वहीं कप्तान शाकिब ने 51 बॉल पर 40 रन बनाए। आखिर में आकर महमुदल्लाह ने 49 बॉल पर 41 रन बनाए। बाकी कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहा। बांग्लादेश ने अभी तक इस साल दो मैच खेले हैं, इसमें से अफगानिस्तान को हराया था, वहीं टीम को इंग्लैंड के हाथों करारी का सामना करना पड़ा है। टीम के पास इस वक्त महज दो ही अंक हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

वनडे वर्ल्ड कप के बीच ICC ने किया बड़ा ऐलान, भारत पाकिस्तान मैच से पहले शुभमन गिल को इनाम

ऑस्ट्रेलिया की ऐसी दुर्गति वनडे विश्वकप में कभी नहीं हुई, पहली बार ये हादसा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement