Thursday, May 09, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया की ऐसी दुर्गति वनडे विश्वकप में कभी नहीं हुई, पहली बार ये हादसा

ODI World Cup 2023 AUS vs SA : ऑस्ट्रेलियाई टीम को वनडे विश्वकप में एक और हार मिली है। वैसे तो ये दूसरी हार नजर आ रही है, लेकिन टीम लगातार चार विश्व कप के मैच हार चुकी है, जो अच्छा संकेत कतई नहीं है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 13, 2023 11:19 IST
Australian Cricketer Pat Cummins- India TV Hindi
Image Source : GETTY Australian Cricketer Pat Cummins

ODI World Cup 2023 AUS vs SA  : आईसीसी वनडे विश्व कप जब भी शुरू होता है तो सभी क्रिकेट एक्सपर्ट और विशेषज्ञ ऑस्ट्रेलिया को खिताब का पहला दावेदार मानते हैं। टॉप 4 टीमों की बात की जाती है तो उसमें ऑस्ट्रेलिया अपने आप आ ही जाती है। लेकिन इस बार ​के विश्व कप में जो कुछ हो रहा है, वो इससे पहले कभी नहीं हुआ। ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले दोनों मैच हार गई है, न केवल हार गई है, बल्कि बुरी तरह से एकतरफा मुकाबले हुए। आज हम आपको वो आंकड़ा बताने जा रहे हैं, जो शायद आपको पता नहीं होगा, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के साथ पहली बार ऐसा हादसा हुआ है। 

वनडे विश्व कप के लगातार चार मैच हार चुकी है ऑस्ट्रेलिया की टीम 

अभी आपको लगा रहा होगा कि ऑस्ट्रेलिया की टीम लगातार दो मैच हार गई है, लेकिन हकीकत ये है कि टीम वनडे ​विश्व कप के लगातार चार मैच हार चुकी है। बात साल 2019 के विश्व कप से करते हैं। उस साल टीम का सफर कुछ खास नहीं रहा था। उस साल पहले साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को हराया और इसके बाद इंग्लैंड ने भी पटकनी दी, देकर बाहर कर दिया था। ये दो हार साल 2019 में और इस बार पहले टीम इंडिया ने उसे पटका और इसके बाद साउथ अफ्रीका की टीम ने फिर से हराने में कामयाबी हासिल कर ली। वनडे विश्व कप के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ कि ऑस्ट्रेलियाई टीम लगातार दो मैच हार गई हो। याद कीजिए ये वही टीम है, जिसने कभी लगातार 34 मैच जीतने का रिकॉर्ड कायम किया था। ये सिलसिला साल 1999 से शुरू हुआ और साल 2011 तक जारी रहा। इस बीच ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा वनडे विश्वकप के खिताब अपने नाम किए थे। लेकिन अब लगता है कि चीजें बदल चुकी हैं। 

ऑस्ट्रेलियाई टीम 300 चेज करते हुए भरभराकर ढह जाती है 
खास बात ये भी है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पिछले कुछ समय में जब भी 300 से ज्यादा के स्कोर को चेज किया है तो टीम जीत की बात तो दूर 200 का आंकड़ा भी नहीं छू पाई है और टीम को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। 300 प्लस रन को चेज करते हुए साउथ अफ्रीका ने उसे 134 रन से हराया। भारतीय टीम ने 99 रन से हराया था, साथ ही विश्व कप से पहले जब ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज खेली जा रही थी, उसमें भी साउथ अफ्रीका ने उसे भारी अंतर से हराया है। साउथ अफ्रीका ने उसे लगातार तीन मैचों मे मात दी थी, इसके बाद अब विश्व कप में दो हार मिली चुकी हैं। ऐसे में लगातार पांच हार के बाद टीम कैसे आगे जाएगी, ये देखना दिलचस्प होगा। ऑस्ट्रेलिया का अगला मैच लखनऊ में श्रीलंका से 16 अक्टूबर को खेला जाएगा। ये मैच टीम के लिए डू और डाई का होगा, अगर ये मैच भी हाथ से गया तो फिर एक बार फिर से खिताब जीतने की उम्मीदों पर पानी फिर सकता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

AUS vs SA: वर्ल्ड कप 2023 के बीच इस खिलाड़ी ने की शर्मनाक हरकत, कैमरे में कैद हुई करतूत, देखें Video

World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 की Points Table में बड़ा उलटफेर, बिना मैच खेले भारत को हुआ नुकसान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement