Thursday, May 09, 2024
Advertisement

वनडे वर्ल्ड कप के बीच ICC ने किया बड़ा ऐलान, भारत पाकिस्तान मैच से पहले शुभमन गिल को इनाम

Shubman Gill ICC Player of the Month :भारत बनाम पाकिस्तान वनडे विश्व कप मुकाबले से पहले आईसीसी की ओर से शुभमन गिल को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है। इससे उनके फैंस में खुशी का माहौल है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 13, 2023 13:53 IST
Shubman Gill - India TV Hindi
Image Source : GETTY Shubman Gill

Shubman Gill ICC Player of the Month : आईसीसी विश्व कप 2023 चल रहा है। अब तक इसमें दस मैच खेले जा चुके हैं। इस वक्त प्वाइंट्स टेबल भी काफी रोचक हो चली है। जिस टीम ने अब तक सबसे ज्यादा विश्व कप के खिताब अपने नाम किए हैं, यानी ऑस्ट्रेलिया, वो दो मैच हारकर अंक तालिका में काफी नीचे संघर्ष कर रही है। वहीं साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड की टीम टॉप पर नजर आ रही हैं। इस बीच आईसीसी की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है। भारत बनाम पाकिस्तान मैच तो 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा, लेकिन इससे पहले ही शुभमन गिल के लिए खुश कर देने वाली एक बड़ी खबर सामने आई है। आईसीसी ने उन्हें सितंबर के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए चुना है। 

आईसीसी ने शुभमन गिल को चुना प्लेयर ऑफ द मंथ, मोहम्मद सिराज और डेविड मलान रह गए पीछे 

आईसीसी ने अब से कुछ ही दिन पहले ऐलान किया था कि सितंबर के आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए इस बार भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल, तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और इंग्लैंड के डेविड मलान को नॉमिनेट किया जाता है। इसी के बाद उम्मीद जागी थी कि भारतीय टीम के ही ​किसी खिलाड़ी को ये अवार्ड मिलेगा। अब आईसीसी ने ऐलान किया है कि शुभमन गिल इसे जीतने में कामयाब रहे हैं। मोहम्मद सिराज और डेविड मलान को हालां​कि ​निराशा हाथ लगी है। आईसीसी की ओर से कहा गया है कि भारत के उभरते हुए सितारे शुभमन गिल आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप से पहले कई वनडे मैचों में अपना दबदबा बनाने के बाद सितंबर 2023 के लिए आईसीसी पुरुष खिलाड़ी ऑफ द मंथ हैं।

शुभमन गिल ने सितंबर के महीने में किया था कमाल का प्रदर्शन 
शुभमन गिल की बात की जाए तो उन्होंने सितंबर के महीने में 80 की औसत से 480 वनडे रन बनाने के बाद इस अवार्ड के लिए अपना दावा पेश किया था। शुभमन गिल ने एशिया कप 2023 में 75.5 की औसत से 302 रन के साथ सबसे ज्यादा रन अपने नाम किए थे। भारत ने फाइनल में श्रीलंका को 10 विकेट से हराया था। इसके बाद शुभमन गिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो पारियों में 178 रन बनाकर सभी को बता दिया था कि उनका प्रचंड फार्म अभी जारी रहेगा। गिल ने सितंबर में एशिया कप के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ दो शतक के तीन आंकड़े तक पहुंचने के बाद, दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाया। गिल ने पिछले महीने भी तीन अर्धशतक बनाए थे और उस दौरान आठ पारियों में केवल दो मौकों पर पचास से कम पर आउट हुए हैं।

वनडे विश्व कप में भारत पाकिस्तान मैच में शुभमन गिल के खेलने पर सस्पेंस 
शुभमन गिल अभी केवल 24 साल के हैं और उन्होंने 35 वनडे मैचों में 66.1 के औसत और 102.84 के स्ट्राइक रेट से 1917 रन अपने नाम कर लिए हैं। वे इस वक्त आईसीसी की वनडे रैंकिंग में भी बाबर आजम के बाद नंबर दो की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं। उनके और बाबर आजम के बीच इस वक्त महज पांच रेटिंग अंकों का ही फासला है। इस बीच आईसीसी विश्व कप शुरू होने से ठीक पहले एक बुरी खबर ये आई कि शुभमन गिल को डेंगू हो गया है। इसके बाद वे पहला और दूसरा मैच नहीं खेल पाए। अब टीम इंडिया को अगला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 14 ​अक्टूबर को अहमदाबाद में खेलना है। इससे पहले शुभमन गिल टीम के साथ जुड़ गए हैं और उन्होंने प्रैक्टिस भी शुरू कर दी है। लेकिन सवाल ये है कि क्या वे इतने फिट हैं कि अगला मैच खेल पाएं। इसके लिए अभी कुछ वक्त का इंतजार करना होगा कि ​बीसीसीआई उनको लेकर क्या कुछ अपडेट देता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

हारकर जीतने वाले को चैंपियन कहते हैं, वनडे विश्व कप में टॉस से मिला जीत का मंत्र

ऑस्ट्रेलिया की ऐसी दुर्गति वनडे विश्वकप में कभी नहीं हुई, पहली बार ये हादसा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement