Thursday, May 09, 2024
Advertisement

हारकर जीतने वाले को चैंपियन कहते हैं, वनडे विश्व कप में टॉस से मिला जीत का मंत्र

ICC ODI World Cup 2023 : आईसीसी विश्व कप 2023 में अब तक खेले गए दस मैचों में ऐसे आंकड़े सामने आए हैं, जो आपको चौंका सकते हैं। लेकिन दिलचस्प ये है कि क्या से सिलसिला आगे भी जा रहेगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 13, 2023 12:10 IST
Rohit Sharma. Virat Kohli And jasprit Bumrah - India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma. Virat Kohli And jasprit Bumrah

ICC ODI World Cup 2023 : आईसीसी वनडे विश्व कप में लगातार मैच खेले जा रहे हैं। सभी टीमें एक से बढ़कर एक प्रदर्शन कर रही हैं। किसी टीम के कैंप में खुशी का माहौल है तो कहीं गम है। हालांकि अभी तो शुरुआत है और आगे कई बड़े और अहम मुकाबले खेले जाने बाकी हैं। बात चाहें टीमें की करें या फिर फैंस की, सभी को जीत के मंत्र की जरूरत होती है, कभी ये मिल जाता है और कभी नहीं। माना जाता है कि ​क्रिकेट में टॉस की भूमिका काफी अहम होती है। इस बार लगता है कि टॉस जीतने हारने से मैच का रिजल्ट भी तय हो रहा है। अभी तक खेले गए दस मैचों के जो आंकड़े हम आपके सामने लेकर आए हैं, वो काफी रोचक और दिलचस्प हैं। 

टॉस हारने वाली टीम जीत रही है मुकाबले 

वनडे विश्व कप 2023 में अब तक खेले गए दस मुकाबलों में से आठ मैच उस टीम ने अपने नाम किए हैं, जो टॉस हारी है। यानी जिस टीम का कप्तान टॉस हार रहा है, वो मैच टीम मैच जीत रही है। दस में से अगर आठ बार ऐसा हो जाए तो लगता है कि कुछ न कुछ तो अजीब बात है ​ही। बात शुरू करते हैं इस साल के पहले मुकाबले से, जो न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला गया। इसमें न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ये मैच न्यूजीलैंड की टीम जीत गई। यानी जिस कप्तान ने टॉस जीता, उसी ने मैच भी जीत लिया। दूसरा मैच पाकिस्तान और नीदरलैंड्स के बीच खेला गया। इसमें नीदरलैंड्स के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। लेकिन मैच जीता पाकिस्तान ने। यानी जिस कप्तान ने टॉस हारा वो मैच जीत गया। बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, ये मैच भी बांग्लादेश ने अपने नाम किया। यानी टॉस जीतने वाली टीम ने मैच भी जीत लिया। 

टॉस जीतने वाले कप्तान कहीं फैसल लेने में तो नहीं कर रहे चूक 
साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच खेले गए मुकाबले में श्रीलंका के कप्तान ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। लेकिन मैच जीत लिया टॉस हारने वाली टीम साउथ अफ्रीका ने। आठ अक्टूबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला खेला गया। इसमें ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन जीती भारतीय टीम। न्यूजीलैंड और नीदरलैंड्स मैच में टॉस नीदरलैंड्स के कप्तान ने जीता था और मैच जीत न्यूजीलैंड ने, जिसके कप्तान टॉस हार गए थे। इंग्लैंड और बांग्लादेश मैच में टॉस बांग्लादेश के कप्तान ने अपने नाम किया था। लेकिन मुकाबला जीता टॉस हारने वाली टीम इंग्लैंड ने। श्रीलंका और पाकिस्तान की टीमें जब आमने सामने हुईं तो टॉस श्रीलंका ने जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। लेकिन मुकाबला पाकिस्तान ने अपने नाम कर लिया। भारत और अफगानिस्तान मैच में अफगानिस्तान के कप्तान ने टॉस जीता और भारतीय टीम मैच जीत ले गई। साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने टॉस जीता और मैच जीत लिया दक्षिण अफ्रीका की टीम ने। यानी अगर इस दस मैचों के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो हम पाते हैं कि केवल दो ही बार ऐसा हुआ है कि जिस टीम ने टॉस जीता वो मैच भी जीत गई हो। 

अब तक खेले जा चुके हैं ​आईसीसी विश्व कप में दस मुकाबले 
इससे ये भी पता चलता है कि टॉस जीतने वाले कप्तान पिच और मौसम को ठीक तरह से नहीं भांप पा रहे हैं। कुछ मुकाबले तो इसमें से ऐसे हुए हैं, जब एक तरफ बहुत मजबूत टीम खड़ी थी और दूसरी ओर कमजोर टीम। इसमें तो समझ में आता है टॉस का बहुत ज्यादा महत्व नहीं रह जाता, लेकिन जब दो बराबर की टीमें आमने सामने होती हैं तो जो टीम टॉस जीतती है, उसके पास मौका होता है कि वो पिच और मौसम के हिसाब से पहले बल्लेबाजी या ​गेंदबाजी का फैसला करे। देखना ये दिलचस्प होगा कि आने वाले दिनों में भी यही सिलसिला जारी रहता है या फिर बदलाव आता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ऑस्ट्रेलिया की ऐसी दुर्गति वनडे विश्वकप में कभी नहीं हुई, पहली बार ये हादसा

AUS vs SA: वर्ल्ड कप 2023 के बीच इस खिलाड़ी ने की शर्मनाक हरकत, कैमरे में कैद हुई करतूत, देखें Video

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement