Saturday, May 04, 2024
Advertisement

IND vs PAK: क्रिकेट के मैदान पर 2022 में तीन बार भारत-पाकिस्तान का होगा आमना-सामना, कहां देख पाएंगे Live Streaming

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2022 में तीन मौकों पर क्रिकेट के मैदान पर जोरदार जंग देखने को मिलेगी। 2012 के बाद से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: July 17, 2022 16:16 IST
भारत बनाम पाकिस्तान, 2022 - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES भारत बनाम पाकिस्तान, 2022

Highlights

  • टी20 वर्ल्ड कप 2022 में 23 अक्टूबर को खेला जाएगा भारत-पाक महामुकाबला
  • 2021 में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से दी थी मात
  • कॉमनवेल्थ गेम्स में हरमनप्रीत कौर करेंगी भारतीय महिला टीम की कप्तानी

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान का मुकाबला क्रिकेट के मैदान पर कहीं भी हो पूरी दुनिया के लिए यह हाई-वोल्टेज मुकाबला होता है। हालांकि, दोनों देशों के बीच राजनीतिक संबंधों में खटास के चलते लंबे समय से द्विपक्षीय सीरीज नहीं हो पाई है। आईसीसी ईवेंट या फिर एशिया कप में ही दोनों टीमें आमने-सामने नजर आती हैं। साल 2022 में ऐसा एक नहीं बल्कि तीन मौके आएंगे जब भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें एक-दूसरे का सामना करेंगी।

जी हां इस साल खेल की दुनिया में कई बड़े ईवेंट होने हैं। उनमें से एक है कॉमनवेल्थ गेम्स जिसकी शुरुआत 28 जुलाई से इंग्लैंड की बर्मिंघम सिटी में होगी। इस बार कॉमनवेल्थ में क्रिकेट की वापसी हुई है। लेकिन पुरुष नहीं महिला टीमें इसमें हिस्सा ले रही हैं और टी20 फॉर्मेट में टूर्नामेंट का आयोजन होगा। यहां भी भारत और पाकिस्तान की महिला टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी। इसके अलावा पुरुष एशिया कप और पुरुष टी20 वर्ल्ड कप में भी दोनों टीमों के बीच महामुकाबला इस साल देखने को मिलेगा। साथ ही यह जानिए कि कहां आप इन मैचों की Live Streaming देख पाएंगे।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (बर्मिंघम, एजबेस्टन)

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में क्रिकेट की एक बार फिर से एंट्री हो गई है। आखिरी बार 1998 में क्रिकेट इन खेलों में था लेकिन इस बार टी20 फॉर्मेट और महिलाओं की एंट्री हुई है। इस बार आयोजन इंग्लैंड के बर्मिंघम में हो रहा है। भारतीय टीम यहां हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में उतरेगी। इन खेलों में भारत और पाकिस्तान के बीच एक मुकाबला 31 जुलाई को एजबेस्टन में खेला जाएगा। इसके अलावा फाइनल या ब्रॉन्ज मेडल मैच में भी दोनों टीमें भिड़ सकती हैं। इसका प्रसारण आपको सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क (सोनी टेन 1, सोनी टेन 3, सोनी सिक्स) पर देखने को मिल सकता है। साथ ही लाइव स्ट्रीमिंग आपको सोनी लिव ऐप पर मिलेगी।

IND vs PAK का हेड टू हेड रिकॉर्ड

फॉर्मेट मैच भारत जीता पाकिस्तान जीता बेनतीजा
पुरुष वनडे 132 55 73 4
पुरुष T20I 9 7 2 0
महिला वनडे 11 11 0 0
महिला T20I  11 9 2 0

पुरुष एशिया कप 2022 

इसी साल क्रिकेट एशिया कप का भी चार साल बाद आयोजन होना है। श्रीलंका में पूर्व आधारित शेड्यूल के मुताबिक यह टूर्नामेंट होना था लेकिन अब यहां जारी आर्थिक संकट के कारण आयोजन पर खतरा है। खबरें यह भी हैं कि तय कार्यक्रम (तारीखों) के मुताबिक ही यह टूर्नामेंट यूएई में खेला जा सकता है। इसके अनुसार 28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होना तय है। वहीं लीग स्टेज के अलावा अगर सेमीफाइनल या फाइनल में यह टीमें जाती हैं तो एक और मुकाबला देखने को मिल सकता है। यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। एशिया कप 2022 का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर देखने को मिलेगी।

Asia Cup 2022: श्रीलंका या बांग्लादेश नहीं, इस देश में होगा एशिया कप का आयोजन! भारत बन चुका है यहां चैंपियन

पुरुष टी20 वर्ल्ड कप 2022 (मेलबर्न, MCG)

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। वर्ल्ड कप के इतिहास में पाकिस्तानी की भारत के खिलाफ यह पहली जीत थी। इस साल भी टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। यह मुकाबला होगा 23 अक्टूबर को मेलबर्न के एमसीजी पर। टी20 वर्ल्ड कप का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा। साथ ही लाइव स्ट्रीमिंग आपको हॉटस्टार पर देखने को मिल सकती है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement