IND vs PAK: मियांदाद-मोरे से हरभजन सिंह-शोएब अख्तर तक, वो 5 मौके जब क्रिकेट फील्ड पर भिड़े भारत-पाकिस्तान के खिलाड़ी

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद अब एशिया कप 2022 में 28 अगस्त को भिड़ंत होनी है। इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भी 23 अक्टूबर को दोनों टीमें भिड़ेंगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: August 10, 2022 14:27 IST
भारत और पाकिस्तान के...- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER भारत और पाकिस्तान के क्रिकेटर जब मैदान पर आपस में भिड़े

Highlights

  • भारत-पाकिस्तान के बीच 28 अगस्त को एशिया कप 2022 में होगी भिड़ंत
  • 23 अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भी होगा दोनों टीमों का सामना
  • आखिरी बार टी20 वर्ल्ड कप 2021 में हुई थी भिड़ंत

IND vs PAK: जब बात होती है भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले किसी भी क्रिकेट मैच की तो पिछले मैचों यानी इतिहास में कब क्या हुआ, इस पर चर्चा जरूर होती है। वहीं दोनों देशों के खिलाड़ियों के बीच मैच में हुई लड़ाइयां भी खूब याद की जाती हैं। फिर चाहें जावेद मियांदाद की जंप हो या फिर आमिर सोहेल को बोल्ड करके वेंकटेश प्रसाद का रिएक्शन। आज हम ऐसी ही भारत-पाकिस्तान मैच के बीच खिलाड़ियों की पांच चर्चित लड़ाइयों के बारे में बात करेंगे।

जावेद मियांदाद-किरण मोरे

1992 विश्व कप में आमने-सामने थे भारत और पाकिस्तान। इस मुकाबले में जावेद मियांदाद बल्लेबाजी कर रहे थे। भारत ने पाकिस्तान को 217 रनों का लक्ष्य दिया था और जवाब में पाकिस्तान ने दो विकेट गंवा दिए थे। सचिन तेंदुलकर गेंदबाजी कर रहे थे और भारतीय विकेटकीपर थे किरन मोरे जो बार-बार अपील कर रहे थे। जिससे मियांदाद को गुस्सा आ गया। दोनों के बीच काफी शाब्दिक बहस हुई। मियांदाद ने अंपायर से जाकर मोरे की शिकायत भी की। अगली गेंद पर जब मियांदाद दो रन दौड़कर पूरे कर रहे थे तो किरन मोरे ने उनके खिलाफ रनआउट की अपील की। इस पर जावेद इतना चिढ़ गए कि वे पिच पर कूदने लगे।

वेंकटेश प्रसाद-आमिर सोहेल

1996 विश्व कप के क्वार्टरफाइनल में आमने-सामने थीं भारत और पाकिस्तान की टीमें। पाकिस्तान भारत द्वारा दिए गए 287 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रहा था। इसी बीच पाकिस्तानी बल्लेबाज आमिर सोहेल ने वेंकटेश प्रसाद की एक गेंद पर चौका मारा और वेंकटेश की ओर देखते हुए उंगली से इशारा किया। अगली गेंद पर प्रसाद ने सोहेल को क्लीन बोल्ड कर दिया। उसके बाद वेंकटेश ने सोहेल को उन्हीं के अंदाज में उंगली दिखाते हुए वापस पवेलियन की ओर लौटने का इशारा कर दिया। यह वाकिया आज भी हर किसी के जहन में तरोताजा है।

हरभजन सिंह-शोएब अख्तर

हरभजन सिंह और रावलपिंडी एक्सप्रेस शोएब अख्तर के बीच लड़ाई देखने को मिली एशिया कप 2010 में। इस मैच में यह सब तब शुरू हुआ था जब हरभजन  सिंह ने अख्तर की गेंद पर 47वें ओवर में लॉन्ग ऑन के ऊपर से शानदार छक्का जड़ा था। इसके बाद अख्तर ने भज्जी को कई बाउंसर गेंदें भी डालीं और फिर अंत में उनसे बहसबाजी भी हुई। इसके बाद भज्जी भी नहीं माने और वह लगातार पाकिस्तानी गेंदबाज को उकसाते रहे। दोनों की यह लड़ाई काफी पॉपुलर हुई। दोनों ही खिलाड़ी मैदान के बाहर अच्छे दोस्त हैं और आज भी अक्सर इंटरव्यूज में उस वाकिये को याद करते हैं।

Asia Cup Stats: किस खिलाड़ी ने लगाए एशिया कप में सबसे ज्यादा शतक, विराट कोहली के नाम भी दर्ज है एक रिकॉर्ड

गौतम गंभीर-शाहिद अफरीदी 

भारत और पाकिस्तान के बीच 2007 में कानपुर में खेले गए एक वनडे मैच के दौरान गौतम गंभीर और शाहिद आफरीदी एक दूसरे से भिड़ गए थे। इस वाकिये को याद करें तो हुआ ये था कि गंभीर ने अफरीदी की एक गेंद पर चौका लगाया और अगली ही गेंद पर सिंगल लेने के लिए दौड़ पड़े। रन लेते वक्त अफरीदी उनके रास्ते में आ गए और दोनों के बीच टक्कर हो गई। इसके बाद दोनों खिलाड़ियों के बीच जमकर नोंक-झोंक हुई और एक-दूसरे के काफी करीब भी आते दिखे।

गौतम गंभीर-कामरान अकमल

2010 एशिया कप में हरभजन और अख्तर के अलावा गौतम गंभीर और कामरान अकमल की लड़ाई भी काफी चर्चित हुई। श्रीलंका के दाम्बुला में ये मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जा रहा था। सईद अजमल की एक गेंद गंभीर के बैट को मिस करते हुए विकेटकीपर कामरान अकमल के हाथों में गई। इसके बाद पाकिस्तानी विकेटकीपर अपील करते-करते पिच तक आ गए। हालांकि, अंपायर ने अपील को नकार दिया लेकिन इसके बाद ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान गंभीर और कामरान में झड़प हो गई। दोनों खिलाड़ी गुस्से में एक-दूसरे के काफी करीब आ गए थे। फिर अंपायर ने दोनों को अलग किया।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022