Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ विराट 'हिट' तो रोहित-राहुल 'फ्लॉप', जानें कैसा है टीम इंडिया के टॉप 5 का रिकॉर्ड

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में 23 अक्टूबर को होगा पहला मुकाबला।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: October 20, 2022 14:58 IST
T20 World Cup, IND vs PAK- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma, Kl Rahul, Virat Kohli, Suryakumar yadav, Hardik Pandya

Highlights

  • पाकिस्तान के खिलाफ विराट ने लगाए हैं चार अर्धशतक
  • रोहित शर्मा का बल्ला रहा है खामोश
  • मेलबर्न में फिर से भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान की चिर-प्रतिद्वंदी टीमें एक बार फिर से वर्ल्ड कप में भिड़ने के लिए तैयार हैं। एक साल के बाद दोनों टीमें दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप में एक-दूसरे से दो-दो हाथ करेंगी। पिछले साल 24 अक्टूबर 2021 को दोनों के बीच दुबई के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में भिड़ंत हुई थी तब पाकिस्तान ने एकतरफा जीत हासिल की थी। इसके बाद दोनों टीमें एशिया कप में भी दो बार आमने-सामने आईं, जहां दोनों ने एक-एक मैच जीते। लेकिन इस बार रोहित और बाबर सेना का मुकाबला करीब एक लाख दर्शकों से भरे मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर होगा।

भारत और पाकिस्तान की टीम के लिए यह इस वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला होगा और दोनों ही टीमें इसे जीतकर अपने अभियान की शुरुआत करना चाहेंगी। हालांकि इसके लिए उनके बल्लेबाजों का प्रदर्शन काफी मायने रखेगा। मेलबर्न की उछाल भरी पिचों पर जो बेहतर बल्लेबाजी करेगी, बाजी भी उसी के नाम रहेगी। फिलहाल आइए एक नजर डालते हैं पाकिस्तान के खिलाफ भारत के टॉप 5 बल्लेबाजों के प्रदर्शन और अब तक के रिकॉर्ड्स पर...

रोहित शर्मा:

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का फॉर्म इस वक्त चिंता का विषय बना हुआ है। मौजूदा समय में उनकी फॉर्म उतार-चढ़ाव भरी रही है। लेकिन टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक रन बनाने वाले रोहित का बल्ला अगर चलता है तो वह अकेले दम पर मैच का रूख पलटने में माहिर हैं। हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ उनका रिकॉर्ड बेहद निराशाजनक रहा है। आंकड़ों से समझें तो रोहित ने पाकिस्तान के खिलाफ 2007 से 2022 तक कुल 10 मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने महज 15.71 की औसत और 123.59 की स्ट्राइक रेट से 110 रन बनाए हैं। वह पाक के खिलाफ एक बार भी अर्धशतक नहीं लगा पाए हैं और 30 रन उनका बेस्ट स्कोर।

Rohit Sharma, ind vs pak, t20 world cup

Image Source : AP
Rohit Sharma

केएल राहुल:

रोहित के साथ पारी की शुरुआत करने वाले केएल राहुल भी अपने जोड़ीदार की तरह फेल रहे हैं। उन्होंने अब तक पाक के खिलाफ सिर्फ तीन मैच खेले हैं और इस दौरान महज 10.33 की औसत और 106.89 की स्ट्राइक रेट से 31 रन ही बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर 28 का रहा है और वह भी एक बार भी अर्धशतक नहीं लगा पाए हैं।

विराट कोहली:

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना पसंद है और वह इस प्रतिद्वंदी के खिलाफ हमेशा से रन बनाते रहे हैं। विराट ने 2021 वर्ल्ड कप में भी अर्धशतक लगाया था। विराट के पाक के खिलाफ रिकॉर्ड पर नजर डालें तो उन्होंने 2012 से 2022 तक कुल 9 मैच खेले हैं और इस दौरान 67.66 की औसत और 119.06 की स्ट्राइक रेट से 406 रन बनाए हैं। वह चार बार अर्धशतक भी लगा चुके हैं और 78 रन की नाबाद पारी उनका बेस्ट स्कोर रहा है।

सूर्यकुमार यादव:

आईसीसी रैंकिंग में दूसरे नंबर पर काबिज और टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव का बल्ला भी पाकिस्तान के खिलाफ खामोश रहा है। सूर्या ने अब तक 3 मैच खेले हैं और इस दौरान 14 की औसत और 116.66 की स्ट्राइक रेट से 42 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर 18 का रहा है।

हार्दिक पांड्या:

टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने भी निराश किया है। उन्होनें पांच मैचों में 14.66 की औसत और 151.72 की स्ट्राइक रेट से 44 रन बनाए हैं। हार्दिक के बल्ले से भी आज तक एक भी अर्धशतक नहीं आया है। 33 रन की नाबाद पारी उनका बेस्ट स्कोर रहा है।

खेल की ये खबरें भी पढ़ें

IND vs BAN: भारतीय टीम 7 साल बाद करेगी बांग्लादेश का दौरा, पिछला हिसाब बराबर करने का मौका, देखें SCHEDULE

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने इस खतरनाक ऑलराउंडर को किया टीम में शामिल, भारत दौरे पर जड़े थे लगातार दो अर्धशतक

मिचेल स्टार्क को टी20 वर्ल्ड कप के बीच मिली बड़ी खुशखबरी, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज के घर जश्न का माहौल

IND vs PAK: पंत ने पाकिस्तानी गेंदबाज को जड़े थे लगातार दो छक्के, भारतीय विकेटकीपर को आई पिछले वर्ल्ड कप की याद

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement