Friday, May 17, 2024
Advertisement

IND vs PAK : अहमदाबाद में रोचक होगा भारत बनाम पाकिस्‍तान मुकाबला, अब तक ऐसे रहे हैं रिकॉर्ड

IND vs PAK : भारत और पाकिस्‍तान के बीच 15 अक्‍टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 03, 2023 18:54 IST
Babar Azam Mohammad Rizwan - India TV Hindi
Image Source : GETTY Babar Azam Mohammad Rizwan

IND vs PAK ODI WC 2023 : दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम। अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम। 15 अक्‍टूबर को ये मैदान दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट मैच का गवाह बनने जा रहा है। वनडे विश्‍व कप 2023 में भारत और पाकिस्‍तान के बीच महामुकाबला इसी स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। इस मैच का पूरी दुनिया इस वक्‍त बेसब्री से इंतजार कर रही है। वैसे तो इससे पहले भी यहां कई मैच होते रहे हैं और इस साल के विश्‍व कप में भी होंगे, लेकिन भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच की बात ही कुछ और होती है। वनडे विश्‍व कप में अभी वक्‍त बचा हुआ है, लेकिन इस मैदान में जो मुकाबले खेले गए हैं, खास तौर पर वनडे में। 

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा भारत बनाम पाकिस्‍तान मुकाबला 

15 अक्‍टूबर 2023 को दोपहर दो बजे से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में भारत और पाकिस्‍तान की टीमें आमने सामने होंगी। अहमदाबाद के इस स्‍टेडियम की दर्शक क्षमता की बात की जाए तो ये करीब एक लाख 32 हजार के आसपास है। मजे की बात ये है कि टीम इंडिया ने यहां पर जो अपना सबसे बड़ा स्‍कोर बनाया है, वो पाकिस्‍तान के ही खिलाफ आया है। हालांकि तब इसका नाम मोटेरा स्‍टेडियम हुआ करता था। यहां पर लाल और काली मिट्टी की पिच देखने के लिए मिल सकती है। उम्‍मीद की जानी चाहिए कि इस बार भी यहां पर सपाट ट्रेक हो सकता है, ताकि खूब रन बने और दर्शकों को पूरा आनंद मिले। 

टीम इंडिया ने साल 2005 में पाकिस्‍तान के खिलाफ वनडे मुकाबले में बनाए थे 315 रन 
अहमदाबाद में अब तक का वनडे में जो सबसे बड़ा स्‍कोर है, वो साल 2010 में टीम इंडिया के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने बनाया था, तब दक्षिण अफ्रीका की टीम ने दो विकेट के नुकसान पर 365 रन जड़ दिए थे। वहीं टीम इंडिया ने साल 2005 में पाकिस्‍तान के खिलाफ छह विकेट पर 315 रन ठोक दिए थे। जो भारत का इस स्‍टेडियम पर किसी भी टीम के खिलाफ सबसे बड़ा स्‍कोर है। यहां के आंकड़ों की बात की जाए तो टीम इंडिया ने 18 वनडे मुकाबले खेले हैं और इसमें से दस में जीत मिली है तो आठ में हार का भी सामना करना पड़ा है। ये आंकड़े बताते हैं कि रिकॉर्ड पक्ष में तो हैं, लेकिन बहुत ज्‍यादा अच्‍छे भी हैं। 

साल 2005 में टीम इंडिया को इसी मैदान पर मिली थी पाकिस्‍तान के हाथों हार 
साल 2005 में जब पाकिस्‍तानी टीम भारत के दौरे पर आई थी, तब टीम इंडिया की कप्‍तानी सौरव गांगुली के हाथ में थी। भारतीय टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 315 रन बना दिए थे। इसमें सचिन तेंदुलकर ने 130 गेंद पर 123 रन की शानदार पारी खेली थी। लेकिन बाकी कोई भी बल्‍लेबाज अर्धशतक तक नहीं पहुंच पाया था। इसके जवाब में पाकिस्‍तानी टीम ने सात विकेट पर जरूरी रन बनाकर तीन विकेट से मैच अपने नाम कर लिया था। पाकिस्‍तान की ओर से तब के कप्‍तान इंजमाम उल हक ने 60 रन की कप्‍तानी पारी खेली, वहीं बाकी बल्‍लेबाजों भी छोटा छोटा योगदान देकर टीम को जीत तक पहुंचा दिया था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement