Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs PAK: आखिरकार BCCI हो ही गया राजी, सालों बाद पाकिस्तान की धरती पर सीरीज खेलने को तैयार टीम इंडिया!

IND vs PAK: ये दोनों देश एक बार फिर क्रिकेट की पिच पर एक-दूसरे से टकताते हुए नजर आएंगे।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: October 14, 2022 20:40 IST
IND vs PAK- India TV Hindi
Image Source : TWITTER IND vs PAK

Highlights

  • आखिरकार BCCI हो ही गया राजी
  • पाकिस्तान की धरती पर खेलने को तैयार टीम इंडिया!
  • 2012 से नहीं खेली गई सीरीज

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें सालों से सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट्स में एक दूसरे के खिलाफ भिड़ती हैं। इन दोनों ही टीमों ने 2012 के बाद से ही आपस में कोई भी क्रिकेट सीरीज नहीं खेली है। बॉर्डर पर आए दिन नई टेंशन के चलते दोनों ही देशों के क्रिकेट संबंधों में भी खटास रहती है। लेकिन पिछले कुछ समय से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने लगातार दोनों देशों के बीच सीरीज के लिए बीसीसीआई को मनाने की कोशिश की है। हालांकि अब ऐसा लग रहा है कि ये दोनों देश एक बार फिर क्रिकेट की पिच पर एक-दूसरे से टकताते हुए नजर आ सकते हैं।

पाकिस्तान का दौरा करेगी टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने 18 अक्टूबर को मुंबई में होने वाली वार्षिक आम बैठक (एजीएम) से पहले संकेत दिया कि टीम 15 साल के लंबे अंतराल के बाद पाकिस्तान का दौरा कर सकती है। बीसीसीआई ने अपने सभी राज्य इकाई के प्रतिनिधियों के साथ पिछले एक साल के दौरान किए गए कार्यों के साथ-साथ भविष्य की योजनाओं और राष्ट्रीय टीम के दौरों के कार्यक्रम को साझा किया है, जिसमें अगले साल पाकिस्तान में एशिया कप का जिक्र भी शामिल है।

पाकिस्तान में होने हैं कई टूर्नामेंट

इस रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय टीम अगले एक साल के दौरान आईसीसी महिला टी20 विश्व कप (दक्षिण अफ्रीका), आईसीसी महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप (दक्षिण अफ्रीका), एशिया कप (पाकिस्तान) और आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भाग लेगी। इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और श्रीलंका ने पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान का दौरा किया है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि बीसीसीआई को टीम को पाकिस्तान की यात्रा करने की अनुमति देने के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी मिलती है या नहीं।

सरकार के फैसले पर टिकी रहेंगी नजरें

बीसीसीआई के एक सीनियर सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘‘जाहिर है जब समय आएगा तो इस पर सरकार को फैसला करना होगा। इसमें एक पहलू यह है कि सरकार वैश्विक और महाद्वीपिय टूर्नामेंटों में पाकिस्तान के खिलाफ खेलने से नहीं रोकती है। ऐसे में इस बात की संभावना है कि भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा करे लेकिन इस मामले पूरी तरह से कुछ कहना काफी जल्दी होगी। इसे रिपोर्ट में शामिल कर बोर्ड ने हालांकि ऐसा ही संकेत दिया है। ’’ बीसीसीआई के सचिव जय शाह फिलहाल एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष है और इस मामले में उनके फैसले का काफी असर पड़ेगा।

दोनों पड़ोसी देशों ने आखिरी बार 2012 में सीमित ओवरों की द्विपक्षीय सीरीज खेली थी जब पाकिस्तान ने तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही वनडे मैचों के लिए भारत की यात्रा की थी। भारत ने आखिरी बार 2008 में 50 ओवर के एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा की थी। दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध ठप हो गए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement