Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs PAK: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया, जानें दोनों टीमों का हेड टू हेड रिकॉर्ड

IND vs PAK, Women's T20 World Cup 2023: महिला वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया का पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 12 फरवरी को होगा। भारतीय टीम पिछली हार का बदला लेना चाहेगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: February 08, 2023 14:23 IST
.- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES बिस्माह मरूफ और हरमनप्रीत कौर

IND vs PAK Women's T20 World Cup 2023: साउथ अफ्रीका में 10 फरवरी 2023 से महिला टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत होने जा रही है। टीम इंडिया भी हरमनप्रीत कौर की अगुआई में हुंकार भरने के लिए तैयार है। इस टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। सभी टीमों को पांच-पांच के दो ग्रुपों में बांटा गया है। भारतीय टीम पाकिस्तान, आयरलैंड, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के साथ ग्रुप बी में है। वहीं ग्रुप ए में हैं श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया। इस टूर्नामेंट में प्रत्येक टीम 4-4 लीग मैच खेलेंगी। इसके बाद दोनों ग्रुप की टॉप दो टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी।

टीम इंडिया टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 12 फरवरी को केपटाउन के न्यूलैंड्स में होने वाले मुकाबले से करेगी। इस मुकाबले को देखना तब और दिलचस्प हो जाता है जब आपको बताएं कि पिछली भिड़ंत में जो टी20 एशिया कप 2022 में दोनों टीमों की हुई थी वहां पाकिस्तान ने भारत को 13 रनों से हरा दिया था। हालांकि, इसके बाद उस टूर्नामेंट में टीम इंडिया चैंपियन बनी थी। पर भारतीय टीम वर्ल्ड कप में यहां पाकिस्तान से पिछली हार का बदला लेने उतरेगी। ओवरऑल रिकॉर्ड में भी भारतीय टीम पाकिस्तान से काफी आगे है। वर्ल्ड कप में भी दोनों टीमें कुल 6 बार भिड़ी हैं और टीम इंडिया का पलड़ा भारी है।

कैसा है भारत और पाकिस्तान का हेड टू हेड रिकॉर्ड?

भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक कुल 13 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें से 10 में टीम इंडिया ने बाजी मारी है तो तीन बार पाकिस्तानी टीम को जीत मिली है। पिछले पांच में से 4 मैच भारत जीता है तो आखिरी मुकाबला जो एशिया कप में हुआ था उसमें बिस्माह मारूफ की टीम ने जीत दर्ज की थी। अगर टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास की बात करें तो पाकिस्तान से कुल 6 बार टीम इंडिया भिड़ी है। उसमें से चार बार जहां पाकिस्तान को हार का स्वाद चखना पड़ा है, वहीं दो बार उसने जीत भी दर्ज की है। वनडे वर्ल्ड कप में भारत चारों बार पाकिस्तान से जीता है। वहीं वनडे फॉर्मेट में तो 11 मैच भारत के खिलाफ खेलने के बाद भी पाकिस्तान को पहली जीत का इंतजार है।

भारत और पाकिस्तान के स्क्वॉड

पाकिस्तान: बिस्माह मारूफ (कप्तान), ऐमेन अनवर, आलिया रियाज, आयशा नसीम, ​​सदफ शमास, फातिमा सना, जवेरिया खान, मुनीबा अली, नाशरा संधू, निदा डार, ओमिमा सोहेल, सादिया इकबाल, सिदरा अमीन, सिदरा नवाज, तुबा हसन।

रिजर्व: गुलाम फातिमा, कायनात इम्तियाज।

टीम इंडिया: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), ऋचा घोष (विकेटकीपर), जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पाण्डे।
रिजर्व: सभिनेनी मेघना, स्नेह राणा, मेघना सिंह।

यह भी पढ़ें:-

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया को रोहित शर्मा का मुंहतोड़ जवाब, 'पिच विवाद' पर भारतीय कप्तान ने तोड़ी चुप्पी

World Cup 2023: वर्ल्ड कप के लिए भारत समेत सभी टीमों के स्क्वॉड घोषित, यहां देखें पूरी डिटेल

Women's T20 World Cup 2023: टीम इंडिया की पाकिस्तान से होगी पहली भिड़ंत, जानें टूर्नामेंट का पूरा शेड्यूल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement