Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs SA : ऋषभ पंत के सामने खड़ी हुई नई मुसीबत

IND vs SA 1st T20I : सीरीज का पहला मैच काफी अहम होगा, क्योंकि जो भी टीम जीतेगी, उसके लिए सीरीज जीतना भी कुछ आसान हो जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 28, 2022 16:50 IST
Rishabh Pant- India TV Hindi
Image Source : AP Rishabh Pant

Highlights

  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा हैं ऋषभ पंत
  • दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से किसी एक खिलाड़ी को मिलेगा खेलने का मौका
  • टीम इंडिया के पास टी20 विश्व कप 2022 जाने से पहले तैयारी का अच्छा समय

IND vs SA  1st T20I : टी20 विश्व कप 2022 से पहले भारतीय टीम अब आखिरी सीरीज खेलने के लिए तैयार है। तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज के बाद भारतीय टीम सीधे विश्व कप 2022 के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो जाएगी। टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान पहले ही कर दिया गया है और करीब करीब वही टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी खेलती हुई नजर आने वाली है। हालांकि टीम में कुछ एक बदलाव भी किए गए हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होेने वाली सीरीज में सबसे ज्यादा नजरें विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर होने वाली है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया सीरीज से ये करीब करीब पक्का नजर आ रहा है कि दिनेश कार्तिक तो प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे, लेकिन टीम मैनेजमेंट क्या ऋषभ पंत को भी अंतिम ग्यारह में जगह देने के मूड में है कि नहीं, ये कहना मुश्किल है। 

Rishabh Pant

Image Source : AP
Rishabh Pant

दिनेश कार्तिक ने किया है पिछले मैचों में अच्छा प्रदर्शन 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज खत्म होने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने कहा भी था कि वे दिनेश कार्तिक को लगातार मौके देने के पक्ष में हैं, लेकिन उन्होंने ऋषभ पंत को लेकर ऐसी बात नहीं कही। खास बात ये भी है कि टी20 विश्व कप 2022 की टीम में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत दोेनों को शामिल किया गया है। लेकिन जब भी ये दोनों खिलाड़ी साथ साथ खेलते हैं तो कीपिंग की जिम्मेदारी ऋषभ पंत ही उठाते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में दो बार दिनेश कार्तिक ऐसे मौके पर क्रीज पर आए, जब मैच फंसा हुआ था, लेकिन दिनेश कार्तिक ने मैच में फिनिशर की भूमिका बाखूबी अदा की। साथ ही वे कीपिंग में भी अच्छा काम कर रहे हैं। इससे उन्होंने न केवल कप्तान रोहित शर्मा बल्कि कोच राहुल द्रविड़ का भी दिल जीत लिया होगा। बड़ी बात ये भी है कि दिनेश कार्तिक राहुल द्रविड़ के साथ खेले हुए भी हैं। द्रविड़ कोच बन गए, लेकिन दिनेश कार्तिक अभी भी खेल रहे हैं। 

Dinesh Karthik

Image Source : PTI
Dinesh Karthik

प्लेइंग इलेवन के लिए करनी होगी माथापच्ची 
सीरीज का पहला मैच काफी अहम होगा, क्योंकि जो भी टीम जीतेगी, उसके लिए सीरीज जीतना भी कुछ आसान हो जाएगा। दोनों टीमें चाहेंगी कि वे मैच और सीरीज जीतकर अच्छे मनोबल के साथ टी20 विश्व कप में एंट्री करें, इसलिए टीमें इस सीरीज में कुछ प्रयोग भी करना चाहेंगी, क्योंकि विश्व कप के मैचों में प्रयोग की गुंजाईश नहीं रहती है। विश्व कप 2022 के पहले मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन क्या होगी, इसी सीरीज से इसका अनुमान लग जाएगा। एक दो खिलाड़ी को छोड़कर बाकी सभी खिलाड़ी इस सीरीज में खेल ही रहे हैं। हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार एनसीए गए हैं, लेकिन वे चोटिल या घायल नहीं है, वे कंडीशनिंग के लिए गए हैं। इस बीच कुल मिलाकर लगता है कि ये सीरीज और इसका पहला मैच काफी रोचक होगा, दोनों टीमें अपना सब कुछ झोंककर इसे जीतना चाहेंगी। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, श्रेयस अय्यर, शाहबाज अहमद।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement