ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs SA: अजिक्य रहाणे की खराब फॉर्म जारी, गोल्डन डक पर आउट होकर बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड

IND vs SA: अजिक्य रहाणे की खराब फॉर्म जारी, गोल्डन डक पर आउट होकर बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड

चेतेश्वर पुजारा (3) के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए रहाणे पहली ही गेंद पर डुआने ओलिवियर को अपना विकेट दे बैठे।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: January 03, 2022 16:22 IST
Ajinkya Rahane golden duck IND vs SA 2nd test- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Ajinkya Rahane golden duck IND vs SA 2nd test

Highlights

  • अजिंक्य रहाणे टेस्ट करियर में पहली बार गोल्डन डक पर आउट हुए
  • वह अभी तक कुल 10 बार डक पर आउट हो चुके हैं
  • साउथ अफ्रीका दौरे पर भी रहाणे की खराब फॉर्म जारी है

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा मुकाबला जोहान्सबर्ग में खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने गोल्डन डक पर आउट कर अपने नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज किया है। चेतेश्वर पुजारा (3) के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए रहाणे पहली ही गेंद पर डुआने ओलिवियर को अपना विकेट दे बैठे। गली की दिशा में तैनात कीगन पीटरसन ने रहाणे का शानदार कैच पकड़कर उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया।

रहाणे अपने टेस्ट करियर का 81वां मैच खेल रहे हैं और वह पहली बर गोल्डन डक पर आउट हुए हैं। इससे पहले वह 9 बार डक पर आउट हुए थे, मगर वह पारी की पहली गेंद पर कभी आउट नहीं हुए। रहाणे का यह साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला डक भी है।

एशेज में ब्रॉड की सीमित भूमिका से हैरान स्मिथ ने कही ये बड़ी बात

टेस्ट करियर में दाएं हाथ के इस बल्लेबाज के डक पर आउट होने के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो रहाणे इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा 5 बार बिना खाता खोले आउट हुए हैं। वहीं 2-2 बार श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह बिना खाता खोले पवेलियन लौटे हैं।

बात मुकाबले की करें तो, डुआने ओलीवियर ने खराब फॉर्म से जूझ रहे बल्लेबाजों चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को लगातार गेंदों पर आउट किया जिससे विराट कोहली के बिना खेल रहा भारत सोमवार को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन लंच तक 53 रन पर तीन विकेट गंवाकर मुश्किल में घिर गया। इंग्लैंड के लिए खेलने की उम्मीद छोड़ चुके ओलीवियर दक्षिण अफ्रीका के लिए तीन साल बाद पहला टेस्ट खेलने उतरे और उन्होंने उछाल लेती गेंद पर पुजारा (33 गेंद में तीन रन) को आउट करने के बाद अगली गेंद पर रहाणे (00) को स्लिप में कैच कराया। 

IND vs SA 2nd Test: रहाणे-पुजारा के खराब प्रदर्शन पर फैंस का फूटा गुस्सा, सोशल मीडिया पर यूं किया ट्रोल

लंच के समय पहली बार भारतीय टेस्ट टीम की अगुआई कर रहे कार्यवाहक कप्तान लोकेश राहुल (84 गेंद में 19 रन) और हनुमा विहारी (04) क्रीज पर डटे हुए थे। राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ओलीवियर ने कागिसो रबाडा के साथ नई गेंद साझा दी। मयंक अग्रवाल (26) पहले घंटे में काफी अच्छी लय में दिखे और उन्होंने पांच चौके जड़े। वह हालांकि मार्को जेनसन की आफ साइड से बाहर की ओर मूव होती गेंद पर ड्राइव लगाने की कोशिश में विकेटकीपर काइल वेरेने को कैच दे बैठे। 

राहुल के खिलाफ विकेट के पीछे कैच और पगबाधा की विश्वसनीय अपील हुई लेकिन पदार्पण कर रहे अंपायर अलाहुदीन पालेकर ने प्रभावित करते हुए शानदार फैसले दिए। भारत के लिए मुकाबले की शुरुआत अच्छी नहीं रही जब नियमित कप्तान विराट कोहली पीठ के ऊपरी हिस्से में जकड़न के कारण मैच से बाहर हो गए। राहुल ने मुश्किल परिस्थितियों में पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और अग्रवाल के साथ मिलकर पहले घंटे में मेजबान टीम के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा। 

ये दोनों जब तक क्रीज पर थे तब तक सेंचुरियन की तरह सलामी जोड़ी काफी अच्छी लग रही थी। पुजारा एक बार फिर रन बनाने के लिए जूझते दिखे। उछाल लेती गेंदों के खिलाफ वह असहज नजर आए और अंतत: ओलीवियर की इसी तरह की गेंद पर आउट हुए। रहाणे ने ओलीवियर की आफ स्टंप के बाहर की पहली ही गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश की और इसका खामियाजा उन्हें पवेलियन लौटकर भुगतना पड़ा। कीगन पीटरसन ने स्लिप में उनका आसान कैच लपका। 

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022