1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. दिनेश कार्तिक के काम आई हार्दिक पंड्या की ये सलाह, ड्रेसिंग रूम के माहौल पर भी बोले DK

IND vs SA T20: दिनेश कार्तिक के काम आई हार्दिक पंड्या की ये सलाह, ड्रेसिंग रूम के माहौल पर भी बोले DK

दिनेश कार्तिक ने 26 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा था जिसमें 9 चौके और 2 छक्के शामिल थे। कार्तिक का यह टी20 इंटरनेशनल करियर में पहला पचासा था।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 18, 2022 9:44 IST
राजकोट में चला - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राजकोट में चला दिनेश कार्तिक का बल्ला

Highlights

  • दिनेश कार्तिक ने 9 चौके और 2 छक्कों के साथ 26 गेंदों पर लगाया पचासा
  • भारत ने राजकोट वनडे 82 रन से जीत सीरीज को 2-2 से किया बराबर
  • हार्दिक पंड्या ने भी बनाए 31 गेंदों पर 47 रन

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को चौथे टी20 मैच में 82 रनों से हराकर सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली है। दिनेश कार्तिक ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया और अपने टी20 करियर का पहला पचासा भी ठोका। उनकी धुआंधार पारी की बदौलत ही भारतीय टीम का स्कोर 170 तक पहुंचा। इस बेहतरीन जीत के नायक रहे डीके को प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। प्रेजेंटेशन सेरेमनी के दौरान उन्होंने बताया कि जब वह क्रीज पर गए तो हार्दिक पंड्या ने उनसे क्या कहा था।

दरअसल भारतीय टीम एक समय बेहद खराब स्थिती में थी। 12.5 ओवर में 81 रन पर टीम के चार विकेट गिर गए थे और कप्तान पंत के जाने के बाद क्रीज पर आए थे दिनेश कार्तिक। हार्दिक पंड्या एक छोर पर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे और स्कोर को धीरे-धीरे आगे बढ़ा रहे थे। इस पिच को बाद में अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी से डीके ने जितना आसान तौर पर दिखाया था उतनी आसान यह थी नहीं। जब डीके क्रीज पर पहुंचे तो टीम के विकेट भी जा चुके थे और रन रेट भी बेहद कम था।

हार्दिक ने क्रीज पर आते ही डीके को दी ये सलाह

दिनेश कार्तिक ने मैच के बाद बताया कि जब वह क्रीज पर आए तो हार्दिक पंड्या ने उनसे कहा कि, आप अपना पूरा टाइम लेकर खेलिए। उन्होंने ठीक वैसे ही किया, पहली तीन-चार गेंदों में कार्तिक परेशानियों का सामना करते दिखे लेकिन इसके बाद उन्होंने स्वीप शॉट से जो पहला चौका निकाला है। उसके बाद उनकी लय मानो वापस लौट आई हो। फिर एक के बाद एक हर गेंदबाज पर कार्तिक ने चार्ज किया और 26 गेंदों पर 55 रन बना दिए। उन्होंने प्रेजेंटेशन सेरेमनी में कहा कि, ऐसी पिचों पर जरूरी होता है जो बल्लेबाज काफी देर से क्रीज पर है उसे टिके रहना पड़ता है।

हार्दिक पंड्या और दिनेश कार्तिक

Image Source : TWITTER BCCI
हार्दिक पंड्या और दिनेश कार्तिक

ड्रेसिंग रूम में कैसा है माहौल?

दिनेश कार्तिक ने अपनी इस पारी के बाद खुद को काफी रिलैक्स और सेक्योर बताया। उन्होंने कहा कि, आज अच्छा लग रहा है। इसका श्रेय उन्होंने अपने कोच और भारत के हेड कोच राहुल द्रविड़ को दिया। कार्तिक ने बताया कि, वह (राहुल द्रविड़) बेहद ही शांत स्वभाव के व्यक्ति हैं। उनके होने से ड्रेसिंग रूम का माहौल बेहद शांतिपूर्ण है। हम जीते हैं तब भी वैसा है और हारते हैं तब भी ऐसा ही रहता है कोई दबाव नहीं होता। ऐसे वातावरण और स्पष्टता से आपको मदद मिलती है।

राजकोट में हारते ही मेहमानों के नाम दर्ज अनचाहा रिकॉर्ड, घर पर साउथ अफ्रीका से कभी नहीं सीरीज जीता भारत

सीरीज का निर्णायक मुकाबला बेंगलुरु में खेला जाएगा। भारतीय टीम ने जिस तरह से पिछले दो मैच जीते हैं निश्चित वह फेवरिट भी होगी। वहीं दिनेश कार्तिक और राहुल द्रविड़ का ये होम ग्राउंड है। साथ ही कार्तिक आरसीबी के लिए भी खेलते हैं। ऐसे में उन्हें वहां का लोकल सपोर्ट जरूर मिलता दिखेगा। सीरीज अब 2-2 की बराबरी पर है। भारत इससे पहले अपने घर में साउथ अफ्रीका को कभी भी द्विपक्षीय टी20 सीरीज में नहीं हरा पाया है। उस लिहाज से फाइनल मुकाबला बेहद अहम होने वाला है।

लाइव स्कोरकार्ड