Thursday, May 16, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका में वनडे फॉर्मेट में नहीं चलता टीम इंडिया का सिक्का, केएल राहुल के सामने बड़ी चुनौती

India vs South Africa: भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज को 1-1 की बराबरी पर खत्म करने में कामयाबी हासिल की। वहीं अब दोनों टीमों के बीच 17 दिसंबर से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होगा जिसमें टीम इंडिया की कप्तानी की जिम्मेदारी केएल राहुल संभाल रहे हैं।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 15, 2023 16:26 IST
KL Rahul- India TV Hindi
Image Source : GETTY केएल राहुल

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज को 1-1 से बराबरी पर खत्म करने में कामयाबी हासिल की। इस सीरीज का पहला मुकाबला बारिश में धुल जाने के बाद दूसरे मैच को जहां मेजबान टीम ने अपने नाम किया तो वहीं तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने शानदार तरीके से वापसी करते हुए 106 रनों से जीत हासिल की। वहीं अब दोनों टीमों के बीच 17 दिसंबर से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी जिसका पहला मुकाबला जोहन्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम का अब तक साउथ अफ्रीका में वनडे फॉर्मेट में कोई खास रिकॉर्ड देखने को नहीं मिला है। ऐसे में इस सीरीज में टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल रहे केएल राहुल के सामने बड़ी चुनौती होगी।

अब तक 6 में से सिर्फ एक सीरीज जीतने में मिली कामयाबी

साउथ अफ्रीका में भारतीय टीम का वनडे फॉर्मेट में रिकॉर्ड देखा जाए तो अब तक टीम इंडिया ने यहां पर 6 सीरीज खेली हैं, जिसमें से पांच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। भारत ने साल 2017-18 में खेली गई 6 मैचों की वनडे सीरीज को 5-1 से अपने नाम किया था। इस सीरीज में टीम इंडिया के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी विराट कोहली संभाल रहे थे, जिन्होंने बल्ले से काफी शानदार प्रदर्शन किया था। वहीं इसके बाद भारत ने साउथ अफ्रीका में अपनी पिछली वनडे सीरीज साल 2021-22 में खेली थी और उसमें उन्हें 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था।

भारत का ऐसा रहा वनडे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड

वनडे में भारत का साउथ अफ्रीका के खिलाफ अब तक रिकॉर्ड देखा जाए तो दोनों टीमों के बीच कुल 91 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारतीय टीम ने सिर्फ 38 में जीत हासिल की जबकि साउथ अफ्रीका को 50 मैचों में जीत मिली। इसके अलावा तीन मैचों का कोई परिणाम नहीं निकल सका है। वहीं अफ्रीका में भारत ने अब तक खेले 37 मैचों में से 10 में जीत हासिल की है, जबकि 25 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

ये भी पढ़ें

साउथ अफ्रीका दौरे से वापस घर लौटेंगे इतने खिलाड़ी, इसे तो मौका ही नहीं मिला

पाकिस्तान के इस खिलाड़ी ने अचानक किया रिटायरमेंट का ऐलान, इस बात से दुखी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement