Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

IND vs SA : भारत के खिलाफ शतक जड़ने के साथ ही क्विंटन डिकॉक ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

वनडे क्रिकेट में डिकॉक का भारत के खिलाफ यह छठा शतक है। इसके साथ ही उनके नाम एक खास रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: January 23, 2022 16:59 IST
IND vs SA, Quinton de Kock, Quinton de Kock record, Quinton de Kock record against india, sports, In- India TV Hindi
Image Source : GETTY Quinton de Kock

Highlights

  • वनडे करियर में क्विंटन डिकॉक का यह 17वां शतक था
  • वनडे क्रिकेट में डिकॉक का भारत के खिलाफ यह छठा शतक है
  • डिकॉक ने सबसे कम पारियों में भी किसी एक टीम के खिलाफ अपना छठा शतक लगाया है

भारत के खिलाफ जारी तीसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर ओपनर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने बेहतरीन शकतीय पारी खेली। वनडे करियर में डिकॉक का यह 17वां शतक था। उन्होंने महज 108 गेंद का सामना कर अपना यह शतक जड़ा। डिकॉक ने अपने इस शतक को पूरा करने के दौरान 9 चौके और 2 छक्के भी लगाए।

वनडे क्रिकेट में डिकॉक का भारत के खिलाफ यह छठा शतक है। इसके साथ ही उनके नाम एक खास रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया। डिकॉक श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर सनथ जयसुर्या के बाद भारत के खिलाफ सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर आ गए हैं। जयसुर्या ने वनडे में भारत के खिलाफ कुल 7 शतक लगाए हैं।

यह भी पढ़ें- ICC U19 World cup 2022: ग्रुप स्टेज में लगातार तीन जीत के बाद अब क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश से होगी भारत की भिड़ंत

हालांकि डिकॉक के अलावा एबी डिविलियर्स, रिकी पोंटिंग और कुमार संगाकारा ने भी भारत के खिलाफ वनडे में 6 शतक लगाए हैं लेकिन इन सभी खिलाड़ियों ने अब क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, जबकि डिकॉक एकमात्र बल्लेबाज हैं जो मौजूदा समय में खेल रहे हैं।

इसके अलावा डिकॉक ने सबसे कम पारियों में भी किसी एक टीम के खिलाफ अपना छठा शतक लगाया है। डिकॉक ने महज अपने 16वें पारी में भारत के खिलाफ छठा शतक लगाया है। इससे पहले सबसे कम पारियों में किसी एक टीम के खिलाफ छह शतक लगाने का कारनामा वीरेंद्र सहवाग किया था, जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ यह कारनामा अपने 23वीं पारी में किया था। इसके अलावा एरोन फिंच भी 23 पारियों ने इंग्लैंड के खिलाफ के छह शतक लगा चुके हैं।

यह भी पढ़ें- मोहम्मद रिजवान बने आईसीसी के साल के सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर

वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर भी डिकॉक ने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज किया है। डिकॉक वनडे क्रिकेट में श्रीलंका के कुमार संगाकार के बाद अब वह दूसरे सबसे अधिक शतकीय पारी खेलने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट को पीछे छोड़ा है।गिलक्रिस्ट ने वनडे में कुल 16 शतक लगाए हैं। 

इसके अलावा विकेटकीपर के तौर पर एबी डिविलियर्स, शाई होप और महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे में कुल 10 शतक लगाए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement