IND vs SA: हार्दिक की जगह लेने का सबसे बड़ा दावेदार था ये खिलाड़ी, सेलेक्टर्स ने आखिरी समय पर तोड़ा दिल

IND vs SA: भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में टकराने को तैयार है। इस सीरीज में हार्दिक पांड्या रेस्ट पर हैं।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: September 26, 2022 21:56 IST
Hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : AP Hardik Pandya

Highlights

  • हार्दिक पांड्या की जगह चुने गए शाहबाज
  • इस खिलाड़ी को रखा गया बाहर
  • बीसीसीआई ने बताई बड़ी वजह

IND vs SA: भारतीय टीम ने तीन मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर सीरीज पर 2-1 से हराया। अब भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में टकराने को तैयार है। इस सीरीज की शुरुआत 28 सितंबर से होनी है। लेकिन साउथ अफ्रीका सीरीज से पहले ही टीम इंडिया में कुछ बड़े बदलाव हुए हैं। खासकर टीम में सेलेक्टर्स ने रेस्ट पर रहने वाले स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की जगह शाहबाज अहमद को चुनकर सभी को चौंका दिया है। लेकिन सवाल ये है कि आखिर ऐसा हुआ क्यों?

क्यों हार्दिक की जगह चुने गए शाहबाज?

हार्दिक पांड्या मौजूदा समय में दुनिया के सबसे घातक ऑलराउंडर्स में से एक हैं। वो बल्ले से तूफान मचाने के साथ-साथ शानदार तेज गेंदबाजी करते हैं। लेकिन बीसीसीआई ने उनकी जगह लेफ्ट ऑर्म स्पिनर शाहबाज को चुना। जबकि हार्दिक की जगह हाल ही में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाले राज अंगद बावा को चुना जा सकता था। हालांकि इस सवाल पर बीसीसीआई ने खुद जवाब दिया है। यह पूछे जाने पर कि पांड्या के स्थान पर शाहबाज को क्यों चुना गया है तो बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई से कहा, ‘‘क्या कोई तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर है जो हार्दिक की जगह ले सकता है। राज बावा को बहुत कम अनुभव है और इसलिए हमने उन्हें अनुभव दिलाने के लिए भारत ए टीम में रखा। उसे निखरने के लिए समय की जरूरत है। मुझे कोई दूसरा नाम बताओ?’’ यानी कि बीसीसीआई ने इसलिए इस बड़ी सीरीज के लिए राज को कम अनुभव होने की वजह से नहीं चुना गया।

Raj Bawa

Image Source : PTI
Raj Bawa

क्या डेब्यू करेंगे शाहबाज?

साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए भारतीय टीम में ऑलराउंडर शाहबाज अहमद को मौका दिया गया है। ये खिलाड़ी बल्ले से कमाल मचाने के साथ-साथ अच्छी लेफ्ट ऑर्म स्पिन गेंदबाजी करने में भी माहिर है। शाहबाज को आईपीएल में उनके अच्छे प्रदर्शन के चलते मौका मिला। ये खिलाड़ी अभी तक नीली जर्सी में अपना डेब्यू नहीं कर पाया है। शाहबाज ने आईपीएल में 29 मैच खेले हैं। उन्होंने इस बड़ी लीग में 279 रन बनाने के साथ ही 13 विकेट भी हासिल किए हैं। वर्ल्ड कप में रवींद्र जडेजा नहीं खेल पाएंगे, इसके चलते इस खिलाड़ी को साउथ अफ्रीका के खिलाफ आजमाया जा सकता है।

Shahbaz Ahmed

Image Source : PTI
Shahbaz Ahmed

शमी-हुड्डा भी हुए बाहर

मोहम्मद शमी एक बार फिर से ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद साउथ अफ्रीका सीरीज से भी दुर्भाग्यवश बाहर हो गए हैं। सोमवार को पीटीआई भाषा के हवाले से मिली जानकारी केमुताबिक शमी अभी भी कोरोना से उबर नहीं पाए हैं। ऐसे में उनकी जगह रिप्लेसमेंट के तौर पर पिछली सीरीज में आए उमेश यादव को टीम में बरकरार रखा गया है। साथ ही टीम के लिए पिछले कुछ समय में शानदार खेल दिखाने वाले दीपक हुड्डा टीम से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह श्रेयस अय्यर को टीम में एंट्री मिली है।

साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए भारतीय टीम:-

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, शाहबाज अहमद।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड