Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs SA: पर्थ में बल्लेबाजों को हो सकती हैं मुश्किलें, जानें भारत-साउथ अफ्रीका मैच से पहले पिच रिपोर्ट

IND vs SA: पर्थ में टी20 वर्ल्ड कप 2022 के अभी तक तीन मुकाबले खेले गए हैं और पहली पारी का औसत स्कोर यहां सिर्फ 133 रहा है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: October 30, 2022 11:24 IST
भारत बनाम साउथ...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारत बनाम साउथ अफ्रीका पिच रिपोर्ट

IND vs SA Pitch Report: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर 12 का एक बड़ा और अहम मुकाबला पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में खेला जाना है। यह मुकाबला रविवार 30 अक्टूबर 2022 को भारतीय समयानुसार शाम 4.30 बजे से शुरू होगा। उससे पहले यह जानना जरूरी हो जाता है कि इस मैदान की पिच का नेचर कैसा है। ऑस्ट्रेलिया में जारी टूर्नामेंट में बारिश ने भी कई मैचों को प्रभावित किया है यहां भी मौसम खुला नहीं है लेकिन फोरकास्ट के मुताबिक मैच के दौरान बारिश नहीं होने की बात कही जा रही है।

पर्थ में इस टूर्नामेंट में अभी तक तीन मुकाबले खेले गए हैं जिसमें से दो मैच चेज करने वाली टीम ने जीते हैं। इसके अलावा तीनों मैचों का औसत स्कोर इस पिच पर पहली पारी में सिर्फ 133 का रहा है। पहला मैच यहां अफगानिस्तान और इंग्लैंड के बीच हुआ था जिसमें गेंदबाज दोनों तरफ से हावी नजर आए थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के खिलाफ यहां 158 रनों का लक्ष्य चेज कर जीत हासिल की थी। सबसे यादगार मुकाबला जो यहां हुआ वो था पिछला मैच पाकिस्तान और जिम्बाब्वे का जिसमें 1 रन से बाबर आजम की टीम को हार झेलनी पड़ी और 131 का लक्ष्य चेज नहीं हो पाया था।

जानिए कैसा है पर्थ की पिच का मिजाज?

अब अगर पर्थ की पिच की बात करें तो वाका जितना नहीं लेकिन यह पिच और मैदानों के हिसाब से ज्यादा उछाल भरी है। यहां तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। इसके अलावा जितना खेल आगे बढ़ता है लेग स्पिनर्स भी इस मैदान पर जलवा बिखेर सकते हैं। खास बात यह है कि आज यहां एक मैच पहले पाकिस्तान और नीदरलैंड के बीच होना है यानी इस्तेमाल हुई पिच पर ही भारत और साउथ अफ्रीका आमने-सामने होंगी। तो इसका मतलब यह है पिच थोड़ा स्लो हो सकती है और लो स्कोरिंग मैच भी आज देखने को मिल सकता है। वहीं ऑस्ट्रेलिया में इन दिनों तूफानी मौसम जारी है स्थानीय समय के हिसाब से शाम 7 बजे मैच शुरू होगा तो हवा जारी रहेगी और शुरुआती ओवरों में स्विंग गेंदबाजों को मदद मिल सकती है।

कैसा है भारत-साउथ अफ्रीका का हेड टू हेड रिकॉर्ड?

भारत और साउथ अफ्रीका के टी20 इंटरनेशनल में हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो भारतीय टीम ने 13 मुकाबले जीते हैं तो प्रोटियाज ने 9 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। टीम इंडिया के पास एक फायदा जो रहेगा वो यह कि टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 में से 4 मैच जीती है। पिछले पांच मैचों की बात करें तो भी टीम इंडिया ने 3 मुकाबले जीते हैं और सिर्फ एक में उसे हार मिली है। हाल ही में भारत में खेली गई सीरीज भी रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम ने 2-1 से अपने नाम की थी।

दोनों टीमों की संभावित Playing 11

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर), राइली रूसो, ट्रिस्टन स्टब्स, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, वायन पार्नेल, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्खिया, तबरेज शम्सी/मार्को यानसन।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन/हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह।

यह भी पढ़ें:-

IND vs SA: भारत की जीत की हैट्रिक पर नजर, साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये होगी चुनौतियां

IND vs SA Weather Forecast: भारत-साउथ अफ्रीका में जीतने वाली टीम होगी टेबल टॉपर, लेकिन मौसम की मेहरबानी जरूरी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement