Thursday, May 02, 2024
Advertisement

IND vs SA: शमी दुनिया के शीर्ष तीन सीम गेंदबाजों में से एक हैं- कोहली

कोहली ने कहा, “शमी विश्व स्तरीय गेंदबाज है। वह अभी दुनिया के शीर्ष तीन सीम गेंदबाजों में से एक है। मुझे खुशी है कि उन्होंने 200 विकेट पूरे किये।”

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: December 30, 2021 17:55 IST
IND vs SA: virat kohli says mohammad shami is one of the...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs SA: virat kohli says mohammad shami is one of the top three seamers in the world

भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में 113 रन से शिकस्त देने के बाद गुरुवार को यहां कहा कि खेल के चार दिनों के अंदर नतीजा हासिल करने से उनकी टीम की बेहतर तैयारियों के बारे में पता चलता है। दक्षिण अफ्रीका की टीम 305 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवें दिन दूसरे सत्र के दूसरे ओवर में अपनी दूसरी पारी में 191 रन पर आउट हो गयी।

भारत ने अपनी पहली पारी में 327 और दूसरी पारी में 174 रन बनाये थे। दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 197 रन ही बना पाया था। सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल करने के बाद कोहली ने मैच के बाद पुरस्कार समारोह में कहा, “हम उस तरह की शुरुआत करने में सफल रहे जैसा चाहते थे। चार दिन में परिणाम मिलने से पता चलता है कि हमने कितना अच्छा खेल दिखाया। हमारे लिए दक्षिण अफ्रीका हमेशा मुश्किल जगह रहा है। हमने हालांकि बल्ले और गेंद से मैदान में शानदार प्रदर्शन किया।”

मैच का दूसरा दिन पूरी तरह से बारिश की भेट चढ़ गया था। इसके बाद भी भारतीय टीम पांचवें दिन लगभग दो सत्र का खेल बाकी रहते जीत दर्ज करने में सफल रही। भारत ने प्रभावी रूप से साढ़े तीन दिन से कम समय में ही यह जीत दर्ज की। कोहली ने इस जीत का श्रेय पहली पारी में लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल की सलामी जोड़ी की शतकीय साझेदारी को दी।

मैन ऑफ द मैच राहुल ने पहली पारी में 123 रन बनाये थे जबकि मयंक ने 60 रन का योगदान दिया था। दोनों ने 117 रन की साझेदारी की थी। कोहली ने कहा, “इसका बहुत ज्यादा श्रेय मयंक और राहुल की साझेदारी को जाता है, जिसकी वजह से हम पहले दिन की समाप्ति पर तीन विकेट पर 270 (272) रन बनाकर बेहतर स्थिति में थे।”

उन्होंने जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में तेज गेंदबाजों के प्रदर्शन की भी सराहना की। भारतीय कप्तान ने कहा, “हमें अपने गेंदबाजों पर पूरा भरोसा था कि वे अपना काम करेंगे। बुमराह पहली पारी में ज्यादा गेंदबाजी नहीं कर सके, ऐसे में दक्षिण अफ्रीका ने कुछ अतिरिक्त रन बना लिये।”

उन्होंने कहा, “ये गेंदबाज एक साथ कमाल की गेंदबाजी करते है। शमी विश्व स्तरीय गेंदबाज है। वह अभी दुनिया के शीर्ष तीन सीम गेंदबाजों में से एक है। मुझे खुशी है कि उन्होंने 200 विकेट पूरे किये।”

मैन ऑफ द मैच राहुल ने कहा कि उन्होंने अपनी तकनीक में काफी सुधार किया है। राहुल ने कहा, “यह सिर्फ धैर्य और दृढ़ संकल्प दिखाने से जुड़ा था। मैं वास्तव में अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिलाना चाहता था। शुरू में अच्छी साझेदारी अहम थी। यह मेरी मानसिकता को दर्शाता है। मैंने अपनी तकनीक पर थोड़ा काम किया है। जब मैं टीम से बाहर था तब मैंने अपने खेल पर वास्तव में कड़ी मेहनत की है। अब इसका फल मिल रहा है।”

अस्पताल ने दिया सौरव गांगुली का हेल्थ अपडेट, हालत को स्थिर बताया

दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर ने खराब बल्लेबाजी को हार का कारण बताते हुए कहा कि उनकी टीम में इस विभाग में काफी सुधार करनी होगी। उन्होंने कहा, “हमारे गेंदबाज मैच के पहले दिन थोड़ा और बेहतर कर सकते थे। मैच के तीसरे दिन हमारी गेंदबाजी शानदार रही। भारत के उस स्कोर पर रोक कर हमने अच्छा किया। बल्लेबाजी ने दोनों टीमों के बीच अंतर पैदा किया। हमें इस पर काम करना होगा।”

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement