IND vs SA : कौन सी टीम है भारी, जानिए हेड टू हेड आंकड़े

IND vs SA : टीम इंडिया के लिए दक्षिण अफ्रीका चुनौती इसलिए भी आसान नहीं रहने वाली।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 28, 2022 15:22 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : AP Team India

Highlights

  • टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका पहले टी20 मैच में आज होंगे आमने सामने
  • सीरीज का पहला मैच दोनों टीमों के लिए होने जा रहा है काफी अहम
  • दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड में भी काफी रोचक रहा है मुकाबला

IND v SA H2T Stats : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज आज से शुरू हो रही है। आज पहला मैच खेला जाएगा। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद अब अपने नए मिशन पर जुटने की तैयारी में है। ऑस्ट्रेलिया से हालांकि टीम इंडिया पहला मैच हार गई थी, लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने वापसी की और लगातार दो मैच जीतकर सीरीज भी अपने नाम कर ली। अब बारी दक्षिण अफ्रीका की है। दक्षिण अफ्रीकी टीम हालांकि पूरी तैयारी के साथ भारत आई है और टीम में सभी बड़े बड़े खिलाड़ी भी खेल रहे हैं, ऐसे में भारतीय टीम के लिए सीरीज जीतना आसान नहीं होने वाला। पहला मैच आज तिरुवनंतपुरम में है। 

Rohit Sharma and Axar Patel

Image Source : AP
Rohit Sharma and Axar Patel

हाल ही में खेली गई सीरीज बराबरी पर खत्म हुई थी 

टीम इंडिया के लिए दक्षिण अफ्रीका चुनौती इसलिए भी आसान नहीं रहने वाली, क्योंकि अभी तक टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका से अपनी सरजमीं पर एक भी टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने में कामयाब नहीं हुई है। अभी कुछ ही महीने पहले भारतीय टीम और दक्षिण अफ्रीकी टीम के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली गई थी, तब दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पहले दो मैच हरा भी दिए थे, इसके बाद भारत ने दो मैच जीते और सीरीज बराबरी पर आ गई, लेकिन तीसरा मैच बारिश के कारण नहीं हो पाया। इसलिए सीरीज बराबरी पर खत्म हो गई और कोई नतीजा नहीं निकला। हालांकि उस सीरीज में भारत के बड़े बड़े खिलाड़ी नहीं खेल रहे थे, पहले कप्तानी की जिम्मेदारी केएल राहुल को सौंपी गई, लेकिन अचानक उनकी इंजरी हो गई, इसलिए वे पूरी सीरीज से बाहर हो गए और ऋषभ पंत को नया कप्तान बनाया गया। सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी भी नहीं खेल रहे थे। लेकिन अब जो सीरीज होनी है, उसमें सभी बड़े बड़े खिलाड़ी खेल रहे हैं और कमान एक बार फिर रोहित शर्मा के हाथों में हैं।

Team India

Image Source : AP
Team India

ऐसे हैं दोनों टीमों के हेड टू हेड आंकड़े 
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक खेले गए टी20 इंटरनेशनल मैचों की बात की जाए तो इन दोनों के बीच अब तक 20 टी20 मैच खेले गए हैं, इसमें से 11 मैच टीम इंडिया ने जीते हैं और आठ मैच दक्षिण अफ्रीकी टीम जीतने में कामयाब रही है, वहीं एक मैच बिना किसी नतीजे के खत्म हो गया था। इस तरह से देखें तो पलड़ा तो भारत का भारी नजर आ रहा है, लेकिन फिर भी ये चुनौती आसान नहीं होने वाली। टीम इंडिया को सीरीज जीतने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। देखना होगा कि खिलाड़ी और टीमें किस तरह का प्रदर्शन करती हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड