Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs SA: युजवेंद्र चहल के निशाने पर होगा अश्विन का यह बड़ा रिकॉर्ड, तीन विकेट लेते ही रच देंगे इतिहास

भारत और दक्षिण अफ्रीका टी-20 सीरीज में युजवेंद्र चहल के निशाने पर होगा अश्विन का बड़ा रिकॉर्ड।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: June 09, 2022 15:26 IST
ravichandran ashwin, yuzvendra chahal, ind vs sa, india vs south africa, indian cricket team, bcci- India TV Hindi
Image Source : GETTY Yuzvendra Chahal on verge of breaking ashwin record

Highlights

  • अश्विन टी20 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज
  • चहल तीन विकेट लेते बन जाएंगे नंबर एक

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुरूवार से पांच मैचों की टी-20 सीरीज की शुरुआत हो रही है। दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में खेले जाने वाले पहले मैच के लिए दोनों टीमें अपनी-अपनी तैयारियों में लगी हुई हैं। भारत के लिए यह मैच कई मामलों में बेहद अहम है। टीम इंडिया के पास इस मैच को जीतकर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा तो वहीं युजवेंद्र चहल भी एक खास उपलब्धि अपने नाम करना चाहेंगे। 

भारत के स्टार लेग स्पिनर चहल तीन विकेट लेते ही रविचंद्रन अश्विन से आगे निकल जाएंगे और टी20 में सर्वाधिक विकेट लेने वाली भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। अश्विन के नाम इस वक्त 279 पारियों में 276 विकेट दर्ज हैं जबकि चहल  ने 240 पारियों में 274 विकेट झटके हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैच खेले जाएंगे, ऐसे में चहल की फॉर्म और अश्विन की गैरमौजूदगी को ध्यान में देखते हुए उनके लिए तीन विकेट कोई मुश्किल काम नहीं होगा। 

गौरतलब है कि चहल ने हाल ही में आईपीएल के 15वें सीजन में सर्वाधिक 28 विकेट झटके थे और पर्पल कैप अपने नाम किया था। वह आईपीएल के किसी एक सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने थे।

टी-20 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो इस मामले में अश्विन 276 विकेट के साथ शीर्ष पर काबिज हैं। जबकि चहल 274 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। इसके बाद पीयूष चावला (270), अमित मिश्रा (262) और जसप्रीत बुमराह (253) विकेट के साथ क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें पायदान पर हैं। इस सूची में बुमराह इकलौते तेज गेंदबाज हैं। 

ravichandran ashwin, yuzvendra chahal, indian cricket team, team india, bcci

Image Source : INDIA TV
Most T20 wickets by an Indian

दुनियाभर के क्रिकेटरों की बात करें तो कैरेबियाई ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो टी-20 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 532 मैचों में 587 विकेट लिए हैं। जबकि अफगानिस्तान के युवा स्पिनर राशिद खान 327 मैचों में 454 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं। इनके बाद दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी इमरान ताहिर (451), वेस्टइंडीज के सुनील नरेन (439) और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (416) विकेटों के साथ क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर काबिज हैं।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement