Thursday, February 22, 2024
Advertisement

IND vs SL: टीम इंडिया का पुणे में टॉस पर भरोसा करना होगा खतरनाक, चकराने वाले हैं यहां के आंकड़े

भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान के आंकड़ों से भारतीय टीम को सावधान रहने की जरूरत है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 04, 2023 19:25 IST
Hardik Pandya and Shivam Mavi- India TV Hindi
Image Source : PTI Hardik Pandya and Shivam Mavi

IND vs SL: टीम इंडिया को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में बमुश्किल जीत मिली। इस जीत की परिस्थितियों को देखने के बाद गुरुवार को पुणे में होने वाले सीरीज के दूसरे टी20 मैच में भारत की जीत की संभावना पर बल देना खतरे से खाली नहीं है। हार्दिक पंड्या की कप्तानी में भारतीय टीम ने पिछले मुकाबले को रोमांचक अंदाज में आखिरी गेंद पर 2 रनों से जीता।

फेवटेर हंटिंग ग्राउंड में मुश्किल से मिली जीत

Hardik Pandya with his Indian teammates

Image Source : PTI
Hardik Pandya with his Indian teammates

हालांकि वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में भारतीय टीम के रिकॉर्ड बेहतरीन रहे हैं। इस मैच से पहले तक वनडे और टी20 मिलाकर मुंबई के इस मैदान में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए 4 मैचों में से  भारत ने 3 में जीत दर्ज की थी। ये आंकड़े भारत की बड़ी और आसान जीत के संकेत दे रहे थे पर मंगलवार को उसे काफी मशक्कत के बाद और कुछ हद तक किस्मत के सहारे जीत मिली। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 162 रन बनाए और जवाब में श्रीलंका ने 160 रन कूटे। उसे आखिरी गेंद पर जीत के लिए 4 रनों की जरूरत थी लेकिन उनकी गाड़ी 1 रन बनाकर रुक गई।

पुणे में बराबरी का मामला

India vs Sri Lanka 1st T20I

Image Source : PTI
India vs Sri Lanka 1st T20I

वानखेड़े स्टेडियम हमेशा से टीम इंडिया का फेवरेट हंटिंग ग्राउंड रहा है इसके बावजूद उसे जीत के लिए परेशानी का सामना करना पड़ा। भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का दूसरा टी20 मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में होना है और यहां की तस्वीर वानखेड़े से काफी अलग है। पुणे के एमसीए स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच खेल बिल्कुल बराबरी का है। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ यहां 2 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमें से 1 में उसे जीत मिली है और 1 में हार का सामना करना पड़ा है।

पुणे के मैदान पर टॉस पर भरोसा करना खतरनाक

Umran Malik and Ishan Kishan

Image Source : PTI
Umran Malik and Ishan Kishan

श्रीलंका ने 2016 में हुए पहले टी20 में भारत को 5 विकेट से हराया था। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया 18.5 ओवर में सिर्फ 101 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी। लंका ने 102 के लक्ष्य को 18 ओवर में 5 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया था।

साल 2020 में हुए दूसरे टी20 में भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में पहले बल्लेबाजी करते हुए 201 रन का बड़ा टोटल खड़ा किया जिसके जवाब में श्रीलंकाई टीम 15.5 ओवर में सिर्फ 123 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत ने इस मैच को 78 रन से जीतकर पिछली हार का हिसाब बराबर किया। लब्बोलुबाब ये कि इस मैदान पर पहले या बाद में बल्लेबाजी करने का कोई फर्क अब तक नहीं देखा गया है। अगले मैच को जीतने के लिए टॉस नहीं बाजुओं में दम की दरकार होगी।            

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement