Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

IND vs SL: हार्दिक पंड्या का रिकॉर्ड खतरे में, इतिहास रचने की दहलीज पर लंका

भारत-श्रीलंका के बीच सीरीज का तीसरा और आखिरी टी20 मैच राजकोट में होना है। इस मैच को जीतने वाली टीम सीरीज पर भी अपना कब्जा जमा लेगी। दो अन्य वजहों से भी यह दोनों टीमों के लिए काफी अहमियत रखता है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 06, 2023 20:02 IST
Dasun Shanaka and Hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : AP Dasun Shanaka and Hardik Pandya

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का तीसरा टी20 इंटरनेशनल शनिवार को राजकोट में खेला जाएगा। यह मैच कई मायनों में खास है। इसकी सबसे बड़ी अहमियत है इसका दोनों टीमों के लिए ‘करो या मरो’ का होना। तीन मैच की यह सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है। यानी अंतिम मैच को जीतने वाली टीम इस सीरीज को भी अपने नाम कर लेगी। भारत ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 को बेहद रोमांचक अंदाज में दो रन से जीता था। श्रीलंका ने पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेल गए दूसरे मैच में जबरदस्त वापसी की। उसने मुकाबले को 16 रन से जीता और सीरीज में बराबरी हासिल कर ली।

कप्तान पंड्या का रिकॉर्ड दांव पर

Hardik Pandya and Shivam Mavi

Image Source : PTI
Hardik Pandya and Shivam Mavi

भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या इस सीरीज में टीम की कप्तानी कर रहे हैं। इससे पहले वह दो और सीरीज में टीम इंडिया की कमान संभाल चुके हैं। आईपीएल 2022 के बाद भारतीय टीम दो टी20 इंटरनेशनल की सीरीज के लिए पंड्या की कप्तानी में आयरलैंड के दौरे पर गई थी। भारत ने इस सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया था।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड का दौरा किया। यहां टीम इंडिया ने कीवियों के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज खेली। भारत ने एक बार फिर से हार्दिक की कप्तानी में सीरीज पर 1-0 से कब्जा जमाया।

पंड्या की कप्तानी में भारतीय टीम को खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ हुए मैच में शिकस्त मिली। अच्छी बात यह है कि उनके पास सीरीज जीत के अपने अजेय रिकॉर्ड को कायम रखने का मौका बाकी है। इसके लिए हार्दिक राजकोट में पूरा जोर लगाएंगे इसकी उम्मीद लाजिमी है।

श्रीलंका के पास इतिहास रचने का मौका

Sri Lanka team celebrating a wicket against India

Image Source : AP
Sri Lanka team celebrating a wicket against India

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में श्रीलंका भारतीय जमीन पर छठी सीरीज खेल रहा है। इससे पहले हुई पांच सीरीज में उसे कभी जीत नहीं मिली। उसने पिछली पांच में से चार सीरीज गंवाई जबकि एक को वह ड्रॉ पर रोकने में सफल रहा। ऐसे में राजकोट में अगले मैच में उसके पास भारतीय सरजमीं पर पहली टी20 सीरीज जीतने का मौका होगा।         

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement