Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs WI 1st ODI: भारत ने रोमांचक मुकाबले में विंडीज को 3 रनों से हराया, मोहम्मद सिराज और संजू सैमसन ने हार से बचाया

IND vs WI 1st ODI: भारत ने आखिरी गेंद तक गए रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज को 3 रनों से हराया। शिखर धवन की कप्तानी में उतरी टीम को इसी के साथ 1-0 की बढ़त मिल गई।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: December 14, 2022 20:39 IST
तीन मैचों की वनडे...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER BCCI, ICC तीन मैचों की वनडे सीरीज भारत 1-0 से आगे

Highlights

  • भारत ने आखिरी गेंद पर 3 रनों से जीता पहला वनडे
  • तीन मैचों की सीरीज में भारत 1-0 से आगे
  • 24 और 27 जुलाई को खेले जाएंगे दूसरे और तीसरे वनडे मैच

IND vs WI 1st ODI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का पहला वनडे मैच पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेला गया। भारतीय टीम ने इस रोमांचक मैच को 3 रनों से अपने नाम किया। इसी के साथ शिखर धवन की कप्तानी में उतरी टीम इंडिया ने 1-0 की बढ़त भी बना ली। इस सीरीज के अगले दो मुकाबले 24 जुलाई और 27 जुलाई को खेल जाएंगे। भारत के लिए इस मैच में तीन बल्लेबाज शिखर धवन, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर ने फिफ्टी लगाई। इसके बाद सिराज, शार्दुल और चहल ने 2-2 विकेट अपने नाम किए।

क्या रहा मैच का हाल?

वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले खेलते हुए भारतीय टीम ने मेजबानों को जीत के लिए 309 रनों का लक्ष्य दिया। भारत ने 7 विकेट खोकर निर्धारित 50 ओवर में 308 रन बनाए। भारत के लिए कप्तान शिखर धवन और युवा शुभमन गिल ने 119 रनों की शतकीय साझेदारी की। शुभमन गिल 64 रन बनाकर रन आउट हुए और धवन अपना शतक बनाने से 3 रनों से चूक गए। कप्तान ने 99 गेंदों पर 97 रनों की पारी खेली।

इसके बाद श्रेयस अय्यर ने भी फिफ्टी लगाई और 54 रन बनाकर पवेलिनय लौटे। इसके बाद सूर्यकुमार यादव 13 और संजू सैमसन 12 रन बनाकर आउट हुए। दीपक हुड्डा ने 27 और अक्षर पटेल ने 21 रन बनाकर स्कोर को 300 तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। वेस्टइंडीज के लिए शाय होप 7 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर जल्दी आउट हुए लेकिन इसके बाद काइल मेयर्स (75) और शमाराह ब्रुक्स (46) ने दूसरे विकेट के लिए 117 रन जोड़े। शार्दुल ठाकुर ने दोनों सेट बल्लेबाजों को आउट किया और भारत की बढ़ती मुश्किलों को कम किया।

Shikhar Dhawan IND vs WI: धवन के नाम हुए कई रिकॉर्ड; सचिन की बराबरी की, विवियन रिचर्ड्स से निकले आगे

इसके बाद कप्तान निकोलस पूरन (25) और ब्रेंडन किंग (54) ने चौथे विकेट के लिए 51 रन जोड़े लेकिन सिराज ने आते ही इस जोड़ी को तोड़ दिया। इसके बाद युजवेंद्र चहल ने रोवमेन पॉवेल को आउट कर टीम को 5वीं सफलता दिलाई। फिर अकील हुसैन (33 नाबाद) ने सेट किंग का साथ निभाया और स्कोर को 252 तक पहुंचाया। लेकिन चतुर, चंचल और चपल चहल एक बार फिर आए और उन्होंने सेट किंग को आउट कर एक और साझेदारी को 56 रनों पर रोक दिया। इसके बार रोमारियो शेफर्ड (39 नाबाद) ने आखिरी गेंद तक भारतीय टीम की धड़कनें बढ़ा कर रखीं लेकिन टीम को जीत तक नहीं ले जा पाए।

संजू सैमसन ने टाली भारत की हार

आज के वनडे मुकाबले में विकेट के पीछे दस्तानों में नजर आए संजू सैमसन ने अच्छा खेल दिखाया। बल्ले से जरूर वह सिर्फ 12 रन ही बना पाए। लेकिन दस्तानों के साथ उन्होंने अच्छा काम किया। खासतौर से आखिरी ओवर में एक समय वेस्टइंडीज को 2 गेंदों पर 8 रन चाहिए थे। लेकिन सिराज ने इतनी खराब गेंद फेंकी जिस पर वाइड के 5 रन जाते दिख रहे थे। लेकिन सैमसन ने विकेट के पीछे इतनी शानदार डाइव लगाई कि वहां सिर्फ वाइड का एक रन ही गया। अगर वहां 5 रन मिल जाते तो शायद भारत यह मुकाबला हार भी जाता। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement