Thursday, May 16, 2024
Advertisement

IND vs WI: सैमसन ने सिराज को विलेन बनने से बचाया, वेस्टइंडीज के जबड़े से छीनी जीत, पढ़ें आखिरी ओवर का रोमांच

IND vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे के आखिरी ओवर में 15 रनों का बचाव किया।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: July 23, 2022 10:25 IST
IND vs WI, 1st ODI, ind vs wi, india vs west indies, mohammed siraj, sanju samson- India TV Hindi
Image Source : ICC & TWITTER IND vs WI, 1st ODI

Highlights

  • भारत ने तीन रन से जीता पहला वनडे
  • सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त
  • शिखर धवन ने खेली कप्तानी पारी

IND vs WI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच शुक्रवार को खेला गया पहला वनडे काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला गया मैच रोमांचक अंदाज में आखिरी ओवर तक चला और विजेता के फैसले के लिए फैंस को आखिरी गेंद तक का इंतजार करना पड़ा। भारत के 309 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम ने 49 ओवर में छह विकेट खोकर 294 रन बना लिए थे। उसकी तरफ से अकील हुसैन और रोमारियो शेफर्ड ने मिलकर 27 गेंदों में 42 रन की साझेदारी कर ली थी और दोनों खिलाड़ी क्रीज पर थी। कैरेबियाई टीम को जीत के लिए आखिरी छह गेंदों पर 15 रन की दरकार थी। एक समय ऐसा लग रहा था कि वेस्टइंडीज की टीम मैच जीत ले जाएगी, लेकिन मोहम्मद सिराज और संजू सैमसन ने मिलकर मेजबान टीम के अरमानों पर पानी फेर दिया। ऐसे में आइए पढ़ते हैं आखिरी ओवर का पूरा रोमांच और जानते हैं कि कैसे सैमसन और सिराज ने मिलकर बाजी भारत के पक्ष में कर दी...

पहली गेंद: (कोई रन नहीं)

सिराज ने पहली गेंद पांचवें स्टंप पर वाइड योर्कर गेंद डाली, जिसपर अकील हुसैन कोई रन नहीं बना पाए। वेस्टइंडीज को अब पांच गेंदों पर 15 रन बनाने थे।

दूसरी गेंद: (एक रन)

सिराज की दूसरी गेंद अकील के पैरों पर लगकर प्वाइंट की तरफ गई और इसपर वेस्टइंडीज को एक रन मिले। उसे अब जीत के लिए चार गेंदों पर 14 रन की दरकार थी।

तीसरी गेंद: (चार रन)

सिराज ने तीसरी गेंद योर्कर डालने की कोशिश की और शेफर्ड के पैरों पर फेंकी लेकिन बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर फाइन लेग की तरफ चार रन के लिए निकल गई। मेजबान टीम को अब जीत के लिए तीन गेंद पर 10 रन की जरूरत थी। 

चौथी गेंद: (दो रन)

सिराज ने एक बार फिर से शेफर्ड को पैरों पर गेंद डाली जिसपर वेस्टइंडीज को दो रन और मिले। अब उसे जीत के लिए दो गेंदों पर आठ रन की जरूरत थी।

IND vs WI: धवन की कप्तानी पारी के बाद सिराज का जलवा, इन पांच खिलाड़ियों के दम पर भारत ने जीता पहला वनडे

पांचवीं गेंद: (वाइड के एक रन)

सिराज ने इस बार बड़ी गलती की और योर्कर डालने के चक्कर में लेग स्टंप के बहुत बाहर गेंद डाली। गेंद इतनी बाहर थी कि अगर विकेट के पीछे सैमसन ने अपनी बाईं तरफ डाईव लगाकर उसे नहीं रोका होता तो भारत की हार तय थी, क्योंकि यहां वेस्टइंडीज को पांच रनों का फायदा होता और फिर उसे जीत के लिए दो गेंदों पर तीन रन ही बनाने होते। लेकिन सैमसन की समझदारी और बेहतरीन कीपिंग की वजह से ऐसा नहीं हुआ और वेस्टइंडीज को यहां सिर्फ एक रन ही मिले। 

पांचवीं गेंद: (दो रन)

सिराज ने अगली गेंद पर फिर से लाइन लेंथ पकड़ी और एक और योर्कर गेंद के साथ सिर्फ दो रन दिए। वेस्टइंडीज को यहां अब जीत के लिए आखिरी गेंद पर पांच रन और सुपर ओवर के लिए चौका लगाना था।

छठी गेंद: (बाई के एक रन)

सिराज ने आखिरी गेंद पर फिर से शेफर्ड के पैरों पर योर्कर गेंद डाली, जो विकेट के पीछे सैमसन के पास गई और यहां सिर्फ बाई के एक रन ही मिले और इस तरह से भारत ने एक रोमांचक मैच अपने नाम किया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement