Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs WI: धवन की कप्तानी पारी के बाद सिराज का जलवा, इन पांच खिलाड़ियों के दम पर भारत ने जीता पहला वनडे

IND vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज को पहले मैच में तीन रन से हराकर सीरीज में बनाई बढ़त।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: July 23, 2022 12:08 IST
ind vs wi, india vs west indies, Indian cricket team - India TV Hindi
Image Source : ICC Indian cricket team

Highlights

  • भारत ने पहला वनडे तीन रन से जीता
  • तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बनाई बढ़त
  • 24 जुलाई को होगा दूसरा वनडे

IND vs WI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच शुक्रवार (22 जुलाई 2022) को खेला गया पहला वनडे टीम इंडिया ने तीन रन से जीत लिया। पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए रोमांचक मुकाबले में भारतीय टीम ने आखिरी गेंद पर जीत हासिल की। शिखर धवन की अगुआई में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हए सात विकेट खोकर 308 रन का स्कोर बनाया। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 309 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए छह विकेट खोकर 305 रन बना पाई। दोनों टीमों के बीच खेले गए इस उतार-चढ़ाव भरे मैच में भारत की तरफ से मुख्य रूप से पांच खिलाड़ियों का अहम योगदान रहा। 

शिखर धवन:

इंग्लैंड दौरे पर नाकाम रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने इस बार अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित किया। उन्होंने कप्तानी पारी खेलते हुए पहले तो भारत को एक मजबूत शुरुआत दिलाई और इसके बाद टीम के लिए सर्वाधिक स्कोर भी बनाया। धवन अपने शतक से तीन रन से चूक गए बावजूद इसके उन्होंने 99 गेंदों में 97 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 10 चौके और तीन छक्के भी लगाए।

शुभमन गिल:

लंबे समय बाद वनडे टीम मे वापसी करने वाले शुभमन गिल ने इस बार मौके का भरपूर फायदा उठाया। वेस्टइंडीज में पहली बार एकदिवसीय क्रिकेट खेलने उतरे गिल को धवन के साथ पारी की शुरुआत करने का मौका मिला। उन्होंने तेजी से रन बटोरना शुरू किया और वनडे में अपना पहला अर्धशतक लगाया। वह हालांकि दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रनआउट हुए, लेकिन उससे पहले 53 गेंदों में 64 रन की पारी खेली। गिल ने अपनी तूफानी पारी के दौरान छह चौके और दो छक्के लगाए।

श्रेयस अय्यर:

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में फेल रहे श्रेयस अय्यर को एक बार फिर से टीम में मौका मिला। लेकिन उन्होंने इस बार निराश नहीं किया और एक अर्धशतकीय पारी खेली। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 57 गेंदों में 54 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने पांच चौके और दो छक्के भी लगाए। 

युजवेंद्र चहल:

टीम के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल ने एक बार फिर से अपनी फिरकी से प्रभावित किया। वह इस बार टीम के लिए छठे गेंदबाज के तौर पर इस्तेमाल किए गए, लेकिन इससे उन्हें कोई खास फर्क नहीं पड़ा और उन्होंने टीम को दो अहम विकेट दिलाए। चहल ने 10 ओवर में 58 रन देकर दो बड़े विकेट झटके। उन्होंने ब्रैंडन किंग (54) और खतरनाक रोवमन पॉवेल का शिकार किया।

मोहम्मद सिराज:

वेस्टइंडीज में पहली बार खेल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने एक बार फिर से टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने न सिर्फ आखिरी ओवर में 15 रनों का बचाव किया, बल्कि टीम के लिए दो विकेट भी झटके। सिराज ने मेजबान टीम के सलामी बल्लेबाज शे होप को अपना पहला शिकार बनाया और इसके बाद कप्तान निकोलस पूरन को भी चलता किया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement