Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IND vs WI : रोहित शर्मा ने रचा नया कीर्तिमान, शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ा

IND vs WI : वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए सीरीज के चौथे मैच में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 16 गेंद पर 33 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 08, 2022 12:02 IST
Rohit Sharma Six- India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma Six

Highlights

  • भारत बनाम वेस्टइंडीज सीरीज के आखिरी मैच में नहीं खेले रोहित शर्मा
  • चौथे मैच में तीन छक्के लगाकर रोहित शर्मा ने शाहिद अफरीदी को पछाड़ा
  • रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक लगा चुके हैं 477 छक्के

IND vs WI Rohit Sharma : भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज खत्म हो गई है। भारतीय टीम ने पांच में से चार मैच जीते और एक मैच वेस्टइंडीज ने अपने नाम किया। इस तरह से भारत ने 4-1 से सीरीज अपने नाम कर ली है। इससे पहले वन डे सीरीज के भी तीन के तीन मैच टीम इंडिया ने जीते थे। सीरीज के आखिरी मैच में खुद कप्तान रोहित शर्मा नहीं खेले, क्योंकि भारतीय टीम ने पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुकी थी। आखिरी मैच में कप्तानी की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या ने निभाई और आखिरकार उन्होंने ने भी अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को जीत दिला दी। सीरीज के चौथे मैच में ही कप्तान रोहित शर्मा ने एक नया कीर्तिमान रच दिया था। रोहित शर्मा अब इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ा। हालांकि पहले नंबर पर अभी भी वेस्टइंडीज के क्रिस गेल काबिज हैं। 

Most sixes in internation cricket

Image Source : INDIA TV
Most sixes in internation cricket

वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे मैच में 16 गेंद पर बनाए थे 33 रन

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए सीरीज के चौथे मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने 16 गेंद पर 33 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। इस दौरान उन्होंने तीन छक्के और दो चौके मारे। इसके साथ ही उन्होंने शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ दिया। इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का कीर्तिमान क्रिस गेल के नाम पर है, जिन्होंने 553 सिक्स लगाए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर अब रोहित शर्मा आ गए हैं। उनके नाम 477 छक्के दर्ज हो गए हैं। रोहित शर्मा के दूसरे नंबर पर आने से शाहिद अफरीदी तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं। उनके नाम 476 छक्के हैं। इस मामले में चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कलम हैं, जिन्होंने 398 छक्के हैं। पांचवें नंबर पर भी न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल हैं, जिनके नाम 379 छक्के हैं। इन सभी टॉप के 5 प्लेयर्स में केवल रोहित शर्मा और मार्टिन गप्टिल ही इस वक्त क्रिकेट खेल रहे हैं, बाकी सभी खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर चुके हैं। 

टी20 में रोहित शर्मा अब तक लगा चुके हैं 443 सिक्स 
तीनों फॉर्मेट यानी वन डे, टेस्ट और टी20 की बात करें तो रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा छक्के वन डे में मारे हैं, उन्होंने 233 वन डे मैचों में कुल मिलाकर 250 सिक्स लगाए हैं। वहीं 132 टी20 मैचों में उनके नाम अब 163 छक्के हो गए हैं। टेस्ट मैचों की बात करें तो उन्होंने 45 टेस्ट मैचों में 64 छक्के लगाए हैं। वैसे सभी टी20 अगर जोड़ लिए जाएं तो रोहित शर्मा ने 391 टी20 मैचों में 443 छक्के लगाए हैं। इसमें आईपीएल भी शामिल हैं। क्रिस गेल अभी भी रोहित शर्मा से बहुत आगे हैं, देखना ये दिलचस्प होगा कि क्या रोहित शर्मा क्रिस गेल को पीछे छोड़ने में कामयाब होते हैं या नहीं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement