Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IND vs WI : टीम इंडिया ने बनाए थे 225 रन, वेस्टइंडीज को क्यों मिला 257 का टारगेट

Duckworth Lewis Method :भारतीय कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। अभी भारतीय पारी के 20 ओवर ही हो पाए थे कि इसी बीच बारिश आ गई और खेल को रोक दिया गया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 28, 2022 9:43 IST
Shikhar Dhawan and Nicholas Pooran- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Shikhar Dhawan and Nicholas Pooran

Highlights

  • बारिश के कारण केवल 36 ओवर ही बल्लेबाजी कर सकती टीम इंडिया
  • भारतीय पारी के दौरान दो बार आई बारिश, कम कर दिए गए ओवर
  • वेस्टइंडीज की पूरी टीम 26 ओवर में 137 रन बनाकर हो गई आउट

Duckworth Lewis Method : भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही वन डे सीरीज खत्म हो गई है। सीरीज के तीनों मैच जीतकर टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज का पूरी तरह से सफाया कर दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज को 3.0 से अपने नाम कर लिया है। हालांकि तीसरे मैच में बारिश ने भी बाधा डाली, कई बार तो ऐसा लगा कि मैच नहीं हो पाएगा, लेकिन बारिश जब रुकी तो मैच दोबारा शुरू हुआ। भारतीय टीम ने तीन विकेट के नुकसान पर 225 रन बनाए थे, लेकिन इसके बाद भी वेस्टइंडीज को जीत के लिए 257 रनों का टारगेट दिया गया, कई क्रिकेट फैंस ये समझ नहीं पा रहे हैं कि ऐसा किसलिए किया गया। 

पहली बार 20 ओवर खत्म होने पर आई बारिश 

दरअसल सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में भारतीय कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। अभी भारतीय पारी के 20 ओवर ही हो पाए थे कि इसी बीच बारिश आ गई और खेल को रोक दिया गया। जब पहली बार खेला रोका गया, तब तक टीम इंडिया ने 24 ओवर में एक विकेट पर 115 रन था। इसके बाद काफी देर तक बारिश के कारण खेल रुका रहा। बीच बीच में बारिश रुकी भी, लेकिन जब तक मैदान सुखाया जाता, तब तक फिर बारिश शुरू हो जा रही थी। हालांकि मैच शुरू हुआ और अंपायर ने बताया कि अब मैच 40 ओवर का कर दिया गया है। भारतीय टीम ने फिर से बल्लेबाजी शुरू की और तेजी से रन बनाने शुरू किए। अभी पूरे 40 ओवर का मैच हो भी नहीं पाया था कि 36 ओवर खत्म होने के बाद फिर बारिश शुरू हो गई। कुछ देर के इंतजार के बाद जब खेल दोबारा शुरू हुआ तो अंपायर ने बताया कि अब भारतीय पारी यहीं पर समाप्त हो रही है और वेस्टइंडीज को 35 ओवर में 257 रनों का टारगेट दिया गया। भारतीय टीम ने पूरे 36 ओवर बल्लेबाजी की थी, लेकिन वेस्टइंडीज का एक ओवर भी कम कर दिया गया और टारगेट भी 257 कर दिया गया। 

40 ओवर का किया गया मैच, लेकिन 36 ओवर ही चल पाया मैच
जब भारत की दोबारा पारी शुरू हुई तो अंपायर ने कहा था कि भारत को 32 से 40 ओवर के बीच दूसरा पावरप्ले मिलेगा, लेकिन भारतीय टीम 36 ओवर तक ही चली, यानी टीम इंडिया ने दूसरे पावरप्ले में केवल चार ओवर कम बल्लेबाजी की थी, लेकिन वेस्टइंडीज को अपने मैच में पूरे ओवर में पावरप्ले मिलता, इसलिए वेस्टइंडीज का टोटल भी बढ़ा दिया गया था। साथ ही मैच का फैसला डकबर्थ लुईस के नियम से हुआ। भारतीय टीम को पता ही नहीं था कि मैच कितने ओवर का होगा, इसलिए वे संभल कर और धीरे धीरे बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन वेस्टइंडीज को पहले ही पता था कि उन्हें कितने ओवर की बल्लेबाजी मिलने जा रही है। इतना ही नहीं जब वेस्टइंडीज की पारी खत्म हुई, तभी ये भी तय कर दिया गया था कि अगर फिर बारिश होती है और मैच कम ओवर का होता है तो वेस्टइंडीज को जीत के लिए कितने रन बनाने होंगे। हालांकि वेस्टइंडीज कभी मैच में नजर नहीं आई और 26 ओवर में ही 137 रन बनाकर पूरी टीम आउट हो गई। इस तरह से टीम इंडिया ने इस मैच को 119 रनों के बड़े अंतर से जीत लिया है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement