Friday, May 10, 2024
Advertisement

टीम इंडिया में इन 2 प्‍लेयर्स की एंट्री, लेकिन प्‍लेइंग इलेवन में मौका मुश्किल!

IND vs WI : टीम इंडिया में दो नए प्‍लेयर्स को जगह मिली है, लेकिन वे वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाले टेस्‍ट मुकाबले में प्‍लेइंग इलेवन में एंट्री कर पाएंगे कि नहीं, ये बड़ा सवाल है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 23, 2023 16:49 IST
Ishan Kishan, SuryaKumar Yadav Deepak Hooda- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ishan Kishan, SuryaKumar Yadav Deepak Hooda

IND vs WI Team India Playing XI : टीम इंडिया अगले महीने की 12 तारीख से अपने अगले मिशन का आगाज करने जा रही है। लगातार दो बार विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने के बाद भी खिताब पर कब्‍जा करने में नाकाम रही भारतीय टीम में इस बार भारी फेरबदल किया गया है। खास बात ये रही चेतेश्‍वर पुजारा को बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया है। अब जिस मोड़ पर वे खड़े हैं, वहां से वापसी करना काफी मुश्किल होगा। हालांकि इससे पहले भी वे टीम से ड्राप हुए थे, उसके बाद उनकी वापसी होती है, लेकिन डब्‍ल्‍यूटीसी के फाइनल में वे अपने बल्‍ले से कोई खास जौहर नहीं दिखा पाए, इसलिए अब उनकी छुट्टी कर दी गई है। यशस्‍वी जायसवाल को टीम में शामिल किया गया है। इतना ही नहीं, आईपीएल में एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके के लिए खेलने वाले रुतुराज गायकवाड को भी टीम में लिया गया है। इससे पहले उन्‍हें विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए भी स्‍टैंडबाय प्‍लेयर्स की लिस्‍ट में शामिल किया गया था, लेकिन बाद में उनका नाम काट दिया गया था। 

रुतुराज गायकवाड और यशस्‍वी जायसवाल को पहली बार टेस्‍ट टीम इंडिया में मिली जगह 

रुतुराज गायकवाड आईपीएल में अपनी टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए लगातार अच्‍छे खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बार भी उनके बल्‍ले से खूब रन निकले। इस बीच अब उन्‍हें भारतीय टेस्‍ट टीम के लिए चुना गया है। यशस्‍वी जायसवाल की भी टीम इंडिया में जगह बन गई है। यानी वेस्‍टइंडीज के खिलाफ जहां एक ओर रोहित शर्मा ओपनिंग करते हुए नजर आएंगे, उनके साथ वैसे तो शुभमन गिल को आना चाहिए, लेकिन हो सकता है कि इस बार यशस्‍वी जायसवाल को पारी का आगाज करने का मौका अपने कप्‍तान के साथ मिले। ऐसे में नंबर तीन पर चेतेश्‍वर पुजारा की जगह शुभमन गिल को मौका दिया जा सकता है। अगर शुभमन गिल की ओपन करते हैं तो नंबर तीन पर यशस्‍वी जासवाल का दावा सबसे ज्‍यादा मजबूत है। इसके बाद नंबर चार पर विराट कोहली और पांच पर उपकप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे का नंबर आएगा। ऐसे में इस बात की संभवावना काफी कम है कि रुतुराज गायकवाड को खेलने का मौका कम से कम वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में मिले। हां, इतना जरूर है कि वे टीम के साथ रहेंगे तो कुछ न कुछ सीखने के लिए जरूर उन्‍हें मिलेगा। 

इशान किशन और केएस भरत में से एक को ही मिलेगी प्‍लेइंग इलेवन में जगह 
इस बीच कप्‍तान रोहित शर्मा के सामने एक और बड़ा सवाल होगा। इस बार भी सेलेक्‍टर्स ने दो विकेटकीपर चुने हैं। रिषभ पंत अभी भी ठीक नहीं हैं तो ये सीरीज भी उनके बिना जाएगी। ऐसे में केएस भरत और इशान किशन को मौका दिया गया है। पिछली दो सीरीज से लगातार इशान किशन टीम इंडिया के साथ हैं, लेकिन अभी तक उन्‍हें टेस्‍ट डेब्‍यू का मौका नहीं मिल पाया है। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के लिए इशान और भरत दोनों को टीम में लिया गया था, लेकिन लगातार चार मैच केएस भरत ने ही खेले। इशान किशन इंतजार ही करते रह गए। वहीं इसके बाद जब विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला गया तो वहां भी केएस भरत को ही इशान किशन पर तरजीह दी गई। ये तो पक्‍का है कि इन दोनों में से एक ही खिलाड़ी खेल पाएगा। ऐसे में देखना दिलचस्‍प होगा कि कप्‍तान रोहित शर्मा किसे प्‍लेइंग इलेवन में मौका देते हैं। 

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्ट टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल,  विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे (उपकपतन), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड़, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल , मो. सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement