IND vs ZIM 3rd ODI Preview: क्लीन स्वीप करने उतरेगी टीम इंडिया, कप्तान केएल राहुल के पास पहली बार ऐसा करने का मौका

IND vs ZIM 3rd ODI Preview: केएल राहुल ने अपनी कप्तानी में पहली बार सीरीज जीती है। अब उनके पास अपनी अगुआई में पहली बार क्लीन स्वीप करने का मौका है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: August 21, 2022 16:09 IST
IND vs ZIM 3rd ODI Preview- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IND vs ZIM 3rd ODI Preview

Highlights

  • भारत के पास सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त
  • केएल राहुल ने बतौर कप्तान जीती पहली सीरीज
  • तीसरे वनडे में क्लीन स्वीप करने पर होगी भारत की नजर

IND vs ZIM 3rd ODI Preview: भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले दो मैचों में एकतरफा जीत दर्ज की है। टीम इंडिया अब कमजोर जिंबाब्वे के खिलाफ सोमवार को हरारे में ही होने वाले तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में भी किसी तरह की ढिलाई नहीं बरतना चाहेगी और क्लीन स्वीप के इरादे से मैदान पर उतरेगी। भारत ने पहले दो मैचों में जिंबाब्वे को खेल के हर क्षेत्र में परास्त किया और तीसरे मैच में भी कहानी बदलने की संभावना नहीं नजर आ रही है। जिंबाब्वे अभी तक भारतीय टीम के सामने पूरी तरह फिसड्डी साबित हुआ है। 

राहुल और शाहबाज करेंगे डेब्यू?

भारतीय टीम ऐसे में अगले साल होने वाले आईसीसी विश्व कप जैसी प्रतियोगिताओं को ध्यान में रखकर प्रयोग करना जारी रख सकती है। राहुल त्रिपाठी और शाहबाज अहमद जैसे खिलाड़ियों को डेब्यू का मौका दिया जा सकता है। कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल ने अब तक युवा खिलाड़ियों को अच्छा प्रदर्शन करके टीम में अपनी जगह पक्की करने का पूरा मौका दिया है। इसमें संदेह नहीं कि भारतीय खिलाड़ियों को अभी तक कड़ी चुनौती का सामना नहीं करना पड़ा है लेकिन इस अनुभव से उन्हें एक क्रिकेटर के रूप में खुद को निखारने में मदद मिलेगी। 

भारतीय गेंदबाजों ने अभी तक जिंबाब्वे पर किसी तरह की दया नहीं दिखाई है। जिंबाब्वे की टीम पहले मैच में 189 जबकि दूसरे मैच में 161 रन पर आउट हो गई थी जिससे पता चलता है कि भारतीय गेंदबाजों के सामने उसके बल्लेबाज रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं। दूसरी तरफ उसके गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी में डालने में नाकाम रहे हैं जिसमें वनडे के कुछ बेहतरीन खिलाड़ी शामिल हैं। केवल शिखर धवन के वनडे के आंकड़ों से ही इसका अनुमान लगाया जा सकता है। बेहद प्रतिभाशाली शुभमन गिल ने इस दौरे पर अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है और वह एक बार फिर से जिंबाब्वे के गेंदबाजों पर हावी होने की कोशिश करेंगे। 

कप्तान राहुल फिर से कर सकते हैं पारी की शुरुआत

पिछले मैच में धवन के साथ राहुल स्वयं पारी का आगाज करने के लिए उतरे थे लेकिन वह ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए। इसके बावजूद वह फिर से पारी की शुरुआत करने के लिए उतर सकते हैं। कुछ प्रमुख गेंदबाजों की अनुपस्थिति में भी भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है तथा दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, प्रसिद्ध कृष्णा और अक्षर पटेल के प्रयास को प्रतिद्वंद्वी के कमजोर होने के कारण कम नहीं आंका जा सकता। बल्लेबाजों में यदि ईशान किशन को एक और मौका मिलता है तो वह इसका पूरा फायदा उठाना चाहेंगे। 

IND vs ZIM 3rd ODI LIVE STREAMING: भारत के पास क्लीन स्वीप करने का मौका, कब, कहां और कैसे देखें तीसरा मैच लाइव

 

जिम्बाब्वे ने पहला मुकाबला 10 विकेट और दूसरा मुकाबला 5 विकेट से गंवाया था। सीरीज पर भारत कब्जा कर चुका है। लेकिन मेजबान टीम को बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए अपना सब कुछ झोंक देना होगा। भारत के सामने उनकी टीम भले ही कमजोर नजर आती है लेकिन पिछले कुछ समय से जिंबाब्वे के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे सिकंदर रजा और सीन विलियम्स को ऊपरी क्रम में भेज कर वह कुछ चुनौती पेश कर सकता है। 

दोनों टीमों के स्क्वॉड

भारत: केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, अवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, शाहबाज अहमद। 

जिम्बाब्वे: रेजिस चकबवा (कप्तान), रयान बर्ल, तनाका चिवंगा, ब्रैडली इवांस, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट काया, ताकुदज़्वानाशे कैटानो, क्लाइव मदांडे, वेस्ली मधेवेरे, तदीवानाशे मारुमनी, जॉन मसारा, टोनी मुन्योंगा, रिचर्ड नगारवा, विक्टर न्याउची, मिल्टन शुम्बा, डोनाल्ड तिरिपानो। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड