Ind Vs Zim : जिम्बाब्वे दौरे से ही केएल राहुल को मिली पहचान, अब नया मुकाम हासिल करने की तैयारी

Ind Vs Zim : केएल राहुल (KL Rahul) ने साल 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ ही अपना वन डे डेब्यू किया था, लेकिन इस मैच में वे अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 17, 2022 10:52 IST
KL Rahul- India TV Hindi News
Image Source : PTI KL Rahul

Highlights

  • साल 2016 में जिम्बाब्वे के ही खिलाफ केएल राहुल ने किया था वन डे डेब्यू
  • वन डे डेब्यू मैच में बिना खाता खोले शून्य पर आउट हो गए थे केएल राहुल
  • बतौर कप्तान केएल राहुल को टीम इंडिया के लिए पहली जीत की तलाश

IND Vs ZiM : केएल राहुल करीब छह महीने बाद टीम इंडिया में वापसी करने की तैयारी में हैं। पिछले करीब साल भर से चोटों और अन्य कारणों के चलते केएल राहुल भारतीय टीम के लिए लगातार नहीं खेल पाए हैं। अब वे पूरी तरह से फिट हैं और टीम इंडिया की कप्तानी करने के लिए भी तैयार हैं। जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाली तीन वन डे मैचों की सीरीज में केएल राहुल ही भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं। खास बात ये है कि केएल राहुल ने अपना वन डे करियर इसी जिम्बाब्वे के खिलाफ शुरू किया था, उसके बाद अब करीब छह साल बाद केएल राहुल कप्तान बनकर फिर से जिम्बाब्वे की सरजमीं पर पहुंच गए हैं। हालांकि केएल राहुल को अभी भी अपनी कप्तानी में टीम इंडिया के लिए पहली जीत की तलाश होगी। 

KL Rahul

Image Source : PTI
KL Rahul

जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने दूसरे मैच में राहुल ने खेली थी 47 रनों की नाबाद पारी 

केएल राहुल ने अपना पहला वन डे मैच 18 जून 2016 को जिम्बाब्वे खिलाफ हरारे में में ही शुरू किया था। हालांकि वे पहली पारी में अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे और शून्य पर आउट हो गए थे। इसके बाद दूसरे मैच में उन्होंने नाबाद 47 रन की पारी खेली। सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में राहुल ने 22 रन बनाए थे। इसके बाद से टीम इंडिया कभी भी जिम्बाब्वे के दौरे पर नहीं गई, लेकिन एक बार फिर से टीम इंडिया जिम्बाब्वे के टूर पर हैं और इसे इत्तेफाक ही कहेंगे कि इस बार वही राहुल टीम इंडिया के कप्तान की हैसियत से वहां गए हैं। जिस दौरे से केएल राहुल एक खिलाड़ी के तौर पर अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुए, उसी जिम्बाब्वे दौरे से वे कप्तान के तौर पर भी अपनी पहचान बनाने की कोशिश करेंगे, क्योंकि अभी तक राहुल की कप्तानी में भारतीय टीम एक भी मैच नहीं जीत पाई है। 

KL Rahul and Vikram Rathour

Image Source : BCCI
KL Rahul and Vikram Rathour

केएल राहुल के टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए ऐसे हैं रिकॉर्ड
केएल राहुल ने अब तक चार बार अंतरराष्ट्रीय मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाली है और हर बार टीम को हार मिली है। राहुल ने जनवरी में दक्षिण अफ्रीकी दौरे के दौरान भारतीय टीम की कमान टेस्ट मैच में संभाली थी। इसमें टीम इंडिया को हार मिली थी। इसके बाद इसी सीरीज में तीन वन डे मैचों में भी केएल राहुल ने टीम इंडिया की कप्तानी की। लेकिन भारतीय टीम एक भी मैच नहीं जीत पाई थी। इसके बाद वेस्टइंडीज सीरीज में राहुल बतौर खिलाड़ी टीम के लिए खेले, लेकिन इसके बाद से भारतीय टीम के लिए एक भी मैच नहीं खेल पाए थे, हालांकि वे आईपीएल 2022 में खेले और अपनी टीम एलएसजी की कप्तानी भी करते हुए नजर आए। उनकी टीम प्लेऑफ में तो पहंची थी, लेकिन इसके आगे नहीं जा पाई। अब केएल राहुल की कोशिश होगी कि वे अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को पहली जीत दिलाएं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड