Saturday, April 20, 2024
Advertisement

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत ने लगाई छलांग, पहले स्थान पर जमाया कब्जा

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका में भारत 42 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। श्रीलंका दो मैचों में दो जीत के साथ इस तालिका में शीर्ष पर है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: December 06, 2021 14:54 IST
India, ICC Test rankings, Sports, cricket  - India TV Hindi
Image Source : AP Indian cricket team 

Highlights

  • भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर 1-0 से सीरीज अपने नाम किया
  • इस शानदार जीत के साथ ही भारतीय टीम अब आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई है
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ हुआ था

विश्व टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की सीरीज जीतकर भारत ने सोमवार को आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। भारत ने कानपुर में पहला मैच ड्रॉ होने के बाद मुंबई में खेले गये दूसरे टेस्ट के चौथे दिन 372 रन की शानदार जीत दर्ज की। भारत जून में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से हार गया था। 

विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम के अब 124 रेटिंग अंक हैं और उसके बाद न्यूजीलैंड (121), ऑस्ट्रेलिया (108), इंग्लैंड (107), पाकिस्तान (92), दक्षिण अफ्रीका (88), श्रीलंका (83), वेस्टइंडीज (75), बांग्लादेश (49) और जिम्बाब्वे (31) का नंबर आता है। 

यह भी पढ़ें- Ashes 2021-22 : पहले टेस्ट के प्लेइंग XI पर जो रूट ने बनाया सस्पेंस, इन खिलाड़ियों पर को मिल सकता है मौका

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका में भारत 42 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। श्रीलंका दो मैचों में दो जीत के साथ इस तालिका में शीर्ष पर है जबकि पाकिस्तान 66.66 के जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 325 रनों का स्कोर खड़ा किया था। भारत के इस स्कोर के जवाब में न्यूजीलैंड सिर्फ 62 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

यह भी पढ़ें- IND v NZ : कोहली ने वानखेड़े की पिच को दिया जीत का श्रेय, साउथ अफ्रीका दौरे को बताया कठिन चुनौती

हालांकि भारत ने न्यूजीलैंड को फॉलोऑन नहीं दिया और दूसरी पारी में फिर से बल्लेबाजी करने का फैसला किया और अपनी दूसरी पारी 7 विकेट पर 276 रन बनाकर घोषित किया। इस तरह न्यूजीलैंड के सामने भारत ने 540 रनों का विशाल लक्ष्य दिया जिसके जवाब में टीम 167 रनों पर ढ़ेर हो गई।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement