Friday, May 17, 2024
Advertisement

10 विकेट से जीत दर्ज करते ही रोहित-शुभमन गिल ने किया करिश्मा, एक ही मैच में बनाए इतने रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने नेपाल को 10 विकेट से हराकर सुपर-4 के लिए क्वालीफाई कर लिया। टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शानदार पारियां खेली। इन प्लेयर्स की वजह से ही भारतीय टीम मैच जीतने में सफल रही।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: September 05, 2023 8:05 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma

Rohit Sharma Shubman Gill Asia Cup 2023: भारतीय टीम ने नेपाल को 10 विकेट से हराकर एशिया कप के सुपर-4 राउंड में जगह बना ली है। नेपाल के खिलाफ कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। नेपाल ने पहले बैटिंग करते हुए 230 रन बनाए, जिसके जवाब में टीम इंडिया की तरफ से रोहित और शुभमन गिल ने शानदार पारियां खेली। इन दोनों खिलाड़ियों ने मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए और भारत को जीत दिला दी। भारतीय ओपनर्स ने बड़ी साझेदारी करते ही कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं। 

रोहित-गिल ने की बड़ी साझेदारी

रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 147 रनों की साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को जीत दिलाई। वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से 10 विकेट की जीत में ये पांचवीं सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी है। भारत की तरफ वनडे में 10 विकेट की जीत में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी करने का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर के नाम है। इन दोनों ने साल 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 201 रन बनाए थे। 

ODI में 10 विकेट की जीत में भारत के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी: 

201 रन- वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर 

197 रन- सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली 
192 रन- शिखर धवन और शुभमन गिल 
147 रन- रोहित शर्मा और शुभमन गिल 

वनडे एशिया कप में भारत के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी करने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा और शिखर धवन के नाम है। इन खिलाड़ियों ने साल 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ 210 रन बनाए थे।  रोहित और शुभमन की ओपनिंग के लिए 147 रनों की साझेदारी एशिया कप में भारत की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। रोहित-शुभमन ने वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर को पीछे छोड़ दिया है। इन दोनों खिलाड़ियों ने एशिया कप 2008 में हांगकांग के खिलाफ 127 रनों की ओपनिंग साझेदारी की थी। 

ODI एशिया कप में भारत के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी करने वाले खिलाड़ी:

210 रन- रोहित शर्मा और शिखर धवन, साल 2018
161 रन- सचिन तेंदुलकर और मनोज प्रभाकर, साल 1995
147 रन- रोहित शर्मा और शुबमन गिल, साल 2023
127 रन- वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर, साल 2008

यह भी पढ़ें: 

रोहित शर्मा ने तोड़ा खुद का ही 5 साल पुराना रिकॉर्ड, अर्धशतक लगाते ही एशिया कप में किया ये कमाल

नेपाल के खिलाफ 10 विकेट से जीत के बाद भी खुश नहीं रोहित, कप्तान ने टीम में बताई बड़ी कमी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement