Wednesday, July 10, 2024
Advertisement

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे को हराते ही इतिहास रचेगी टीम इंडिया, शुभमन​ गिल के पास है मौका

IND vs ZIM: भारत और जिम्बाब्वे के ​बीच टी20 सीरीज का आगाज 6 जुलाई से होने जा रहा है। अगर भारतीय टीम पहले ही मैच में जीत दर्ज करती है तो नया कीर्तिमान स्थापित हो जाएगा।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: July 05, 2024 13:32 IST
shubman gill - India TV Hindi
Image Source : PTI शुभमन​ गिल के पास है मौका

India vs Zimbabwe T20I Series: टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप 2024 को जीतने के बाद सेलि​ब्रेशन समापन की ओर है। अब मुकाबले की बारी है। भारतीय टीम इस वक्त जिम्बाब्वे के दौरे पर है, जहां 5 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले जाएंगे। सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान बीसीसीआई की ओर से पहले ही कर दिया गया था, जिसकी कप्तानी शुभमन​ गिल के पास है। इस बीच शुभमन गिल के पास एक बड़ा मौका है। अगर भारत ​पहले ही मैच में जिम्बाब्वे को हरा देता है तो फिर वो काम हो जाएगा जो अब तक टेस्ट खेलने वाला कोई भी देश नहीं कर पाया है। 

टी20 इंटनेशनल में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें 

टी20 इंटरनेशनल में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का कीर्तिमान इस वक्त बरमूडा की टीम के पास है। टीम ने साल 2021 से लेकर 2023 तक लगातार 13 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते हैं। वहीं मलेशिया ने भी ये कारनामा किया है। टीम ने साल 2022 में लगातार 13 मुकाबले जीते हैं। ये दोनों देश टेस्ट मैच नहीं खेलते हैं। इसके बाद अगर आगे की बात की जाए तो अफगानिस्तान की टीम ने साल 2018 से लेकर 2021 तक लगातार 12 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते हैं। वहीं रोमानिया ने भी साल 2020 से लेकर 2021 तक लगातार 12 मैच जीते हैं। 

टीम इंडिया लगातार जीत चुकी है 12 टी20 इंटरनेशनल मैच 

भारतीय टीम ने साल 2021 से लेकर 2022 तक लगातार 12 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते थे, लेकिन इसके बाद ये जीत का सिलसिला टूट गया था। लेकिन अब फिर से टीम इंडिया लगातार इतने ही मैच जीत चुकी है और जीत के रथ पर सवार है। साल 2023 से शुरू हुआ ये क्रम साल 2024 तक यानी अभी तक जारी है। अगर टीम इंडिया जिम्बाब्वे को पहले ही टी20 इंटरनेशनल मैच में हरा देती है तो उसकी लगातार मैच जीतने की संख्या 12 से बढ़कर 13 हो जाएगी। यानी लगातार 13 टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाला और टेस्ट खेलने वाला भारत पहला देश बन जाएगा। 

दो मैच लगातार जीते तो बनेगा नया कीर्तिमान 

इतना ही नहीं, भारतीय टीम के पास मौका है कि वो सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दे। यानी बरमूडा और मलेशिया को भी पीछे कर दे, इसलिए उसे लगातार दो और मैच जीतने होंगे, जो काम कोई मुश्किल नहीं है। टीम को जिम्बाब्वे के खिलाफ पहला मैच शनिवार को यानी 6 जून को खेलना है, वहीं दूसरा मुकाबला 7 जून को खेला जाएगा, जो कि रविवार को है। दोनों मैच हरारे में खेले जाएंगे। यानी दो दिन में टीम इंडिया बड़ा ​इतिहास रच देगी, जिसे बाद में तोड़ना नामुमकिन तो नहीं, लेकिन मुश्किल जरूर हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें 

भारत और वेस्टइंडीज का मुकाबला आज, टीवी और मोबाइल पर कैसे देख सकेंगे युवराज सिंह और सुरेश रैना की बल्लेबाजी

चैंपियंस ट्रॉफी से पहले पाकिस्तान की बड़ी तैयारी, इन देशों के साथ खेलेगी त्रिकोणीय सीरीज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement