Sunday, May 12, 2024
Advertisement

हार्दिक पांड्या बहुत बड़े कप्‍तान नहीं हैं! रोहित शर्मा से खा रहे हैं मात

Hardik Pandya : हार्दिक पांड्या अब तक 14 टी20 मैचों में टीम इंडिया की कप्‍तानी कर चुके हैं। इस फॉर्मेट में केवल चार ही कप्‍तान ऐसे हैं, जिन्‍होंने इतने मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 11, 2023 11:58 IST
Team India T20 captains- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Team India T20 captains

Hardik Pandya T20 Records : हार्दिक पांड्या इस वक्‍त भारतीय टी20 टीम के कप्‍तान हैं। रोहित शर्मा जिस तरह से इस फॉर्मेट की टीम से बाहर चल रहे हैं, उससे लगता है कि आने वक्‍त में भी हार्दिक पांड्या ही भारतीय टीम की कमान संभाले रह सकते हैं। हालांकि हाल ही में जब रोहित शर्मा से इस बारे में बात की गई तो उन्‍होंने कहा कि इस साल वनडे विश्‍व कप है, इसलिए उनका खुद का और विराट कोहली का सारा फोकस 50 ओवर मैच पर ही है। लेकिन अब इन दोनों की वापसी टी20 टीम इंडिया में हो पाएगी या नहीं, ये कहना अभी बहुत ज्‍यादा मुश्किल है। अब सवाल ये है कि क्‍या हार्दिक पांड्या टी20 के सबसे बड़े कप्‍तान हैं, जवाब है नहीं। हार्दिक पांड्या ने अभी तक कुल मिलाकर 14 टी20 मुकाबलों में भारतीय टीम की कमान संभाली है। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि जब रोहित शर्मा, विराट कोहली और एमएस धोनी ने 14 मैचों में कप्‍तानी की थी, उस वक्‍त तक इन्‍होंने कितने मैच जीते थे और आंकड़े क्‍या थे। बात इन चार कप्‍तानों की इसलिए क्‍योंकि बाकी किसी भी खिलाड़ी ने इतने मैचों में कप्‍तानी की ही नहीं है। 

Hardik Pandya Rohit Sharma

Image Source : GETTY
हार्दिक पांड्या रोहित शर्मा

एमएस धोनी ने पहले 14 टी20 मुकाबलों में से 8 ही जीते थे 

बात सबसे पहले एमएस धोनी से ही शुरू करते हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने वैसे तो अपने टी20 करियर के दौरान कुल 72 मैचों में कप्‍तानी की है और पहली ही बार में बतौर कप्‍तान टी20 वर्ल्‍ड कप भी जीता है, लेकिन सवाल ये है कि जब धोनी ने शुरू के 14 मैचों में कप्‍तानी की तो उनके आंकड़े कैसे थे। इसका जवाब है कि उन्‍होंने उन 14 मुकाबलों में से केवल आठ ही मैच अपने नाम किए थे। इसके बाद बात विराट कोहली की। कोहली ने जब अपने शुरुआती 14 टी20 मुकाबलों में भारतीय टीम की कमान संभाली थी, तब उनके पास जीते गए मैचों की संख्‍या नौ की थी। बात अगर रोहित शर्मा की करें तो उन्‍होंने जब अपने शुरुआती 14 मैचों में कप्‍तानी की थी, तो उसमें से 12 में जीत दर्ज की थी। हालांकि शुरुआत में रोहित शर्मा फुलटाइम कप्‍तान नहीं थे। जब विराट कोहली को रेस्‍ट दिया जाता था, तब उन्‍हें कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी मिलती थी, लेकिन इसके बाद भी उन्‍होंने शानदार नंबर लाकर सभी को चौंका दिया था। वहीं हार्दिक पांड्या की बात की जाए तो वे भी अब 14 मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाल चुके हैं। इसमें से नौ में जीत दर्ज की है। हालांकि जब उन्‍हें शुरुआत में ये जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी, तब लगातार मैच जीत रहे थे, लेकिन इसके बाद हारना शुर हुए और कई मैच गवां भी चुके हैं। यानी वे एमए धोनी से आगे हैं, विराट कोहली के बराबर हैं और रोहित शर्मा से पीछे। 

Virat Kohli

Image Source : GETTY
विराट कोहली

आईपीएल 2022 जीतने के बाद हार्दिक पांड्या को सौंपी गई थी टी20 टीम इंडिया की कमान  
हार्दिक पांड्या ने भले आईपीएल में अपनी टीम की पहली बार कमान संभालते हुए गुजरात टाइटंस को आईपीएल का चैंपियन बना दिया हो, लेकिन इसके बाद अगले सीजन में यानी आईपीएल 2023 में टीम फाइनल तक जाकर हार गई और लगातार दो खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया। यहां ये भी जानने योग्‍य बात है कि अब तक टीम इंडिया पांच मैचों की जो भी सीरीज खेली है, कभी भी सीरीज हाथ से नहीं गई है। अभी तक चार बार पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली गई है, इसमें से तीन में जीत और एक बराबरी पर छूटी है। लेकिन अब टीम इंडिया पर पहली बार पांच मैचों की सीरीज में हार का खतरा मंडरा रहा है। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के पहले दो मैच टीम इंडिया हार गई थी, लेकिन तीसरे मुकाबले में जीत के साथ वापसी की है, लेकिन अभी काम पूरा नहीं हुआ है। बाकी बचे हुए दो मैच भी जीतने होंगे, तभी सीरीज बचेगी, नहीं तो मामला गंभीर हो सकता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

टीम इंडिया की जर्सी पर 'पाकिस्तान', शिखर धवन बाहर होने पर हैरान; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

टीम इंडिया की सेमीफाइनल में जापान से जंग, हेड टू हेड रिकॉर्ड से Live Streaming डिटेल्स तक; जानें सबकुछ

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement