ICC Rankings: टीम इंडिया के पास इस साल वनडे में नंबर 1 बनने का मौका, जानें पूरा समीकरण

ICC Rankings: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: November 29, 2022 19:46 IST
Indian Cricket Team, team india- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

ICC Rankings: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला 30 नवंबर (बुधवार) को खेला जाएगा। दोनों टीमें अगले साल भारत में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के लिए क्वॉलीफाई कर चुकी हैं बावजूद इसके दोनों के लिए यह मैच बेहद अहम है।

वनडे रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी पर काबिज न्यूजीलैंड के पास सीरीज अपने नाम करने का मौका होगा तो वहीं भारत की नजर सीरीज बचाने के साथ-साथ वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने पर भी होगी। दरअसल भारतीय टीम इस वक्त आईसीसी की वनडे रैंकिंग में 110 अंक के साथ चौथे स्थान पर है। जबकि उससे ऊपर न्यूजीलैंड (116), इंग्लैंड (113) और ऑस्ट्रेलिया (112) की टीम क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे पायदान पर है।

भारत को बांग्लादेश से खेलनी है वनडे सीरीज

दिलचस्प यह है कि टॉप की चार टीमों के बीच बेहद कम अंकों का फासला है। लेकिन सिर्फ भारतीय टीम को ही अब इस साल वनडे सीरीज में खेलना है और ऐसे में उसके पास रैंकिंग में ऊपर बढ़ने का एक सुनहरा मौका है। बात करें बाकी की टीमों की तो इंग्लैंड-पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया-वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। वहीं न्यूजीलैंड की टीम आराम करेगी।

भारत कैसे बन सकता है नंबर 1

भारतीय टीम को इस साल के अंत में नंबर 1 वनडे टीम बनना है तो उसे सबसे पहले हर हाल में न्यूजीलैंड को आखिरी मैच में हराना होगा। अगर शिखर धवन की कप्तानी में टीम इंडिया यह काम करने में सफल रहती है तो वह ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ते हुए तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी। हालांकि न्यूजीलैंड को हार के बावजूद यहां कोई नुकसान नहीं होगा और वह पहले स्थान पर बनी रहेगी।

बांग्लादेश के खिलाफ करना होगा क्लीन स्वीप

भारत अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा और आखिरी मुकाबला जीत लेता है तो इसके बाद नंबर वन की कुर्सी पर काबिज होने के लिए उसे बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की आगामी वनडे श्रृंखला को क्लीन स्वीप करना होगा। ऐसा करने के साथ ही भारतीय टीम न्यूजीलैंड की बादशाहत खत्म करते हुए वनडे में टॉप पर पहुंच जाएगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड