Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

भारत को बांग्लादेश से वर्ल्ड कप में 16 साल पहले मिली थी हार, इन प्लेयर्स ने खराब किया था खेल

ICC World Cup 2023: भारतीय टीम को वनडे वर्ल्ड कप 2007 में 16 साल पहले हार का सामना करना पड़ा था। इसी वजह से टीम इंडिया ग्रुप-स्टेज से ही बाहर हो गई थी।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: October 18, 2023 20:19 IST
IND vs BAN World Cup 2007 - India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs BAN World Cup 2007

India vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 में 19 अक्टूबर को मुकाबला खेला जाएगा। मौजूदा वर्ल्ड कप में भारतीय टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है। लेकिन अब भारतीय टीम को बांग्लादेश की टीम से सतर्क रहना होगा, क्योंकि 16 साल पहले वनडे वर्ल्ड कप में बांग्लादेशी टीम ने भारत को गहरा जख्म दिया था और टीम इंडिया वनडे वर्ल्ड कप से बाहर हो गई थी। 

16 साल पहले मिली हार 

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक तीनों मुकाबलों में जीत दर्ज की है और टीम के गेंदबाज और बल्लेबाज शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। लेकिन भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ संभलकर खेलना होगा। क्योंकि 16 साल पहले वनडे वर्ल्ड कप 2007 में बांग्लादेश की टीम ने भारत को 5 विकेट से हराया था। इसके बाद वर्ल्ड कप के दूसरे मैच में भारत ने बरमूडा के खिलाफ 257 रनों से जीत दर्ज की थी,  लेकिन तीसरे मैच में श्रीलंका के खिलाफ 69 रनों से हार का सामना करना पड़ा। बांग्लादेश के खिलाफ मिली हार का नतीजा ये हुआ कि टीम इंडिया ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई और अगले राउंड में नहीं पहुंच पाई। 

भारत ने बनाए थे 191 रन 

बांग्लादेश के खिलाफ मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 191 रनों पर ऑलआउट हो गई। टीम के लिए सौरव गांगुली ने सबसे ज्यादा 66 रन बनाए। वहीं युवराज सिंह ने 47 रनों का योगदान दिया था। इन दोनों के अलावा कोई भी खिलाड़ी बड़ी पारी नहीं खेल पाया था। बांग्लादेश के लिए मुर्शफे मुर्तजा ने सबसे ज्यादा 4 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं अब्दुल रज्जाक और मोहम्मद रफीक ने 3-3 विकेट चटकाए थे। 

192 रनों का टारगेट का पीछा करने उतरी बांग्लादेश के लिए तमीम इकबाल (51 रन), मुश्फिकुर रहीम (56 रन) और शाकिब हल हसन (53 रन) ने शानदार अर्धशतक लगाए थे। इन प्लेयर्स की  वजह से ही बांग्लादेश की टीम मैच जीतने में सफल हो पाई थी। भारत के लिए मुनाफ पटेल और वीरेंद्र सहवाग ने दो-दो विकेट चटकाए थे। लेकिन ये प्लेयर्स टीम को जीत नहीं दिला पाए। 

ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड 

वनडे वर्ल्ड कप 2007 में बांग्लादेश से हारने के बाद भारत ने अगले तीन वर्ल्ड कप में इस पड़ोसी देश को मात दी। भारत और बांग्लादेश के बीच वनडे वर्ल्ड कप में 4 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने तीन और बांग्लादेश ने एक मैच में जीत हासिल की है। इस तरह से भारतीय टीम का पलड़ा भारी है। 

यह भी पढ़ें: 

वर्ल्ड कप 2023 में होने जा रही इस स्टार खिलाड़ी की एंट्री, मुश्किल में पड़ जाएंगी सभी टीमें

BAN के खिलाफ अश्विन, शमी को Playing 11 में नहीं मिलेगी जगह! गेंदबाजी कोच ने मैच से पहले किया साफ

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement