Saturday, April 13, 2024
Advertisement

इंजरी ने ही सचिन को बनाया क्रिकेट का भगवान, वो दौर जब 5 महीने तक परेशान रहे थे मास्टर ब्लास्टर

क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने पूरे करियर में कई इंजरी देखी है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: April 24, 2023 6:57 IST
Sachin Tendulkar- India TV Hindi
Image Source : GETTY सचिन तेंदुलकर

Happy Birthday Sachin Tendulkar: दो दशकों तक क्रिकेट की दुनिया पर राज करने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में कई इंजरी देखी। कई बार ऐसा लगा कि उनका करियर खत्म हो जाएगा, लेकिन उन्होंने हर बार अपने दमदार वापसी से अपने फैंस का दिल जीतने और अपने आलोचकों को चुप कराने का काम किया। सचिन जैसे खिलाड़ी न तो पैदा होते और न ही बनाए जाते हैं। क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन ने अपने अपने पूरे करियर में कई रिकॉर्ड बनाए और कई रिकॉर्ड तोड़े। लेकिन ये रिकॉर्ड यूं ही नहीं बनाए गए। इसके लिए उन्हें कई इंजरी और दर्द का सामना करना पड़ा।

इंजरी से भरा रहा सचिन का जीवन

अधिकांश शीर्ष एथलीटों की तरह, सचिन को भी वर्षों तक बहुत दर्द और पीड़ा सहनी पड़ी और उनकी चोटों की सूची क्रिकेट जगत में चर्चा का विषय बन जाती थी। लेकिन बार-बार, मास्टर ब्लास्टर ने सभी बाधाओं के खिलाफ लड़ाई लड़ी और अपने 24 साल के लंबे क्रिकेट करियर के दौरान प्रेरणादायक वापसी की। सचिन की चोटों पर नजर रखना काफी कठिन था, हालांकि इसकी शुरुआत 1999 में हुई थी। उस साल मार्च-अप्रैल में, एक पीठ की चोट ने उन्हें घर में पाकिस्तान और श्रीलंका की ट्राई सीरीज और फिर इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाफ शारजाह से बाहर कर दिया।

2001 में, सचिन को पैर की अंगुली में चोट के कारण न्यूजीलैंड और मेजबान श्रीलंका के खिलाफ ट्राई सीरीज से बाहर बैठने के लिए मजबूर होना पड़ा। 2002 में, एक जांघ की चोट ने उन्हें जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर रखा और उसी वर्ष, हैमस्ट्रिंग की चोट ने उन्हें घर में वेस्टइंडीज खेलने से दूर रखा। दिग्गज क्रिकेटर को बीच-बीच में टखने और उंगली में चोट भी लगी थी, लेकिन वे खतरनाक टेनिस एल्बो की तरह गंभीर नहीं थे, जिसे उन्होंने 2004-05 में झेला था। चोट के कारण कलाई के अत्यधिक इस्तेमाल से टेंडन में सूजन आ जाती है, लेकिन सचिन के मामले में यह इतना बुरा था कि उन्हें क्रिकेट का बल्ला उठाने में परेशानी हो रही थी।

इन सारी इंजरी के बीच सचिन को सबसे ज्यादा किसी चोट ने परेशान किया तो वो टेनिस एल्बो थी। यह अगस्त 2004 था जब सचिन को चोट का पता चला था, जिसने उन्हें दो महीने से अधिक समय के लिए क्रिकेट से बाहर कर दिया था। वह अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बीच में लौटे और चोट के फिर से उभरने से पहले मई 2005 तक खेलना जारी रखा। सचिन की लंदन में सर्जरी हुई और सफल रिहैब के बाद उन्होंने अक्टूबर में श्रीलंका के खिलाफ शानदार वापसी की। हालांकि, उनकी सर्जरी और उनके पहले क्रिकेट मैच के बीच की समय लगभग पांच महीने का रहा। जो मास्टर ब्लास्टर के लिए बहुत कठिन था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement