IPL 2022 की नीलामी खत्म, ईशान किशन रहे सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी, जानिए पूरा हाल

टीमों ने भारत के खिलाड़ियों पर बड़ी धनराशि खर्च की जबकि विदेशों के फॉर्म में चल रहे खिलाड़ियों पर अधिक ध्यान दिया। फ्रेंचाइजी ने स्टीव स्मिथ, आरोन फिंच, सुरेश रैना और इशांत शर्मा जैसे बड़े नामों को कोई तवज्जो नहीं दी।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: February 14, 2022 12:29 IST
IPL 2022 Most Expensive Player Ishan Kishan- India TV Hindi News
Image Source : PTI IPL 2022 Most Expensive Player Ishan Kishan

Highlights

  • लियाम लिविंगस्टोन को पंजाब किंग्स ने 11 करोड़ 50 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा
  • मुंबई इंडियन्स ने जोफ्रा आर्चर पर आठ करोड़ रुपये खर्च किए
  • फ्रेंचाइजी ने स्टीव स्मिथ, आरोन फिंच, सुरेश रैना और इशांत शर्मा जैसे बड़े नामों को कोई तवज्जो नहीं दी

इंग्लैंड के बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन को आईपीएल की नीलामी के दूसरे दिन पंजाब किंग्स ने 11 करोड़ 50 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा जबकि मुंबई इंडियन्स ने जोफ्रा आर्चर पर आठ करोड़ रुपये खर्च किए, जो चोटिल होने के कारण इस सीजन में खेल भी नहीं पाएंगे। टीमों ने भारत के वर्तमान खिलाड़ियों पर बड़ी धनराशि खर्च की जबकि विदेशों के फॉर्म में चल रहे खिलाड़ियों पर अधिक ध्यान दिया। फ्रेंचाइजी ने स्टीव स्मिथ, आरोन फिंच, सुरेश रैना और इशांत शर्मा जैसे बड़े नामों को कोई तवज्जो नहीं दी। दो दिन चली नीलामी खत्म हो गई, जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स ने मोटी धनराशि लगाई, जबकि मुंबई इंडियन्स और दिल्ली कैपिटल्स बल्लेबाजी में मजबूत लेकिन गेंदबाजी में थोड़ा कमजोर नजर आ रही हैं। 

यह भी पढ़ें : IPL Mega Auction 2022 : ये है एमएस धोनी की कप्तानी वाली CSK की पूरी टीम

पंजाब ने वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज ओडियन स्मिथ के लिए भी छह करोड़ रुपये खर्च किए। भारत के बाएं हाथ के गेंदबाजों खलील अहमद और चेतन सकारिया के लिए भी फ्रेंचाइजी ने अच्छी बोली लगाई। खलील पांच करोड़ 25 लाख रुपये जबकि सकारिया चार करोड़ 20 लाख रुपये में बिके। अन्य भारतीय खिलाड़ियों के बीच आलराउंडर शिवम दुबे को छक्के जड़ने की उनकी क्षमता के कारण चेन्नई सुपरकिंग्स ने चार करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा जबकि गुजरात टाइटंस ने भारतीय टीम से बाहर चल रहे एक अन्य आलराउंडर विजय शंकर को एक करोड़ 40 लाख रुपये में खरीदा। मुंबई ने सिंगापुर के आलराउंडर टिम डेविड पर आश्चर्यजनक रूप से 8.25 करोड़ रुपये खर्च किए जबकि सनराइजर्स हैदराबाद ने वेस्टइंडीज के आलराउंडर रोमेरियो शेफर्ड को 7.75 करोड़ रुपये में खरीदा। 

यह भी पढ़ें : IPL Mega Auction 2022 : ये है पंजाब किंग्स की पूरी टीम, कौन बनेगा कप्तान

भारतीय विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा, आस्ट्रेलिया के विकेटकीपर मैथ्यू वेड और इंग्लैंड के सैम बिलिंग्स को दूसरी बोली में टीम मिल गई जबकि दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर को गुजरात ने तीन करोड़ रुपये खरीदा। चेतेश्वर पुजारा को नीलामी में कोई खरीदार नहीं मिला जबकि अजिंक्य रहाणे को कोलकाता नाइट राइडर्स ने एक करोड़ रुपये के उनके आधार मूल्य पर खरीदा। सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन को मुंबई ने 30 लाख रुपये में खरीदा। दूसरे दिन की नीलामी का आकर्षण हालांकि लिविंस्टोन रहे जिन्हें 10 लाख डॉलर से अधिक का अनुबंध मिला। एक समय पांच टीम उनके लिए बोली लगा रहीं थी। लिविंगस्टोन पिछले सत्र में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेले थे और धीमी पिचों पर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। फ्रेंचाइजी में हालांकि खिलाड़ियों की जगह खाली थी, इसलिए उन्हें टीम से जोड़ने को लेकर उत्सुकता थी। 

यह भी पढ़ें :  IPL Mega Auction 2022 : ऐसी है रिषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स की पूरी टीम

हाल में टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने वाले दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मार्को जेनसन के लिए सनराइजर्स हैदराबाद ने चार करोड़ 20 लाख रुपये की बोली लगाई। ओडियन स्मिथ में नीलामी के दौरान काफी रुचि देखने को मिली क्योंकि उन्होंने हाल में भारत के खिलाफ संपन्न एकदिवसीय सीरीज अपनी गति और नियंत्रण से प्रभावित किया था। साथ ही उनमें लंबे शॉट खेलने की क्षमता भी है। स्मिथ ने कैरेबियाई प्रीमियर लीग के दौरान अपनी गति से क्रिस गेल का बल्ला तोड़ दिया था और पंजाब की टीम ने पर्याप्त पैसा होने के कारण उन्हें टीम से जोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 

यह भी पढ़ें :  IPL Mega Auction 2022 : ये रही RCB की पूरी टीम, जानिए कैसे हैं खिलाड़ी

दिन की शुरुआत में मुंबई के पास 27 करोड़ रुपये से अधिक बचे थे जबकि उन्हें कम से कम 10 खिलाड़ियों को खरीदना था। फ्रेंचाइजी ने हालांकि पहले सत्र के दौरान खिलाड़ियों को कोई खास रुचि नहीं दिखाई। टीम ने नवदीप सैनी के लिए बोली लगाई लेकिन इसके बावजूद राजस्थान रॉयल्स ने इस तेज गेंदबाज को दो करोड़ 40 लाख रुपये में खरीद लिया। मुंबई की टीम हालांकि जयदेव उनादकट को एक करोड़ 30 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ने में सफल रही जबकि लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेय के लिए 65 लाख रुपये खर्च किए। टीम की बोली में हालांकि आक्रामकता नजर नहीं आई जिसके लिए वह जानी जाती है। मुंबई इंडियन्स ने हालांकि दिन के दूसरे सत्र में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज आर्चर को आठ करोड़ रुपये में खरीदा लेकिन वह चोटिल होने के कारण इस सत्र में नहीं खेल पाएंगे। 

यह भी पढ़ें : IPL Mega Auction 2022 : ऐसी है मुंबई इंडियंस की पूरी टीम, मिला सबसे महंगा खिलाड़ी

फ्रेंचाइजी ने इसके अलावा डेनियल सैम्स और टाइमल मिल्स को भी अपनी टीम से जोड़ा। दिन की शुरुआत में लखनऊ सुपर जाइंट्स के पास छह करोड़ 90 लाख रुपये के रूप में सबसे कम राशि थी। पहले दिन अच्छी एकादश तैयार करने के बाद फ्रेंचाइजी दूसरे दिन बड़ी बोली लगाने की स्थिति में नहीं थी। फ्रेंचाइजी ने कृष्णप्पा गौतम को 90 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा जिन्हें पिछले सत्र में सुपरकिंग्स ने नौ करोड़ रुपये से अधिक खर्च करके अपने साथ जोड़ा था। बैकअप तेज गेंदबाज के रूप में लखनऊ ने श्रीलंका के दुष्मंता चमीरा को खरीदा। दिल्ली कैपिटल्स ने भारत की अंडर-19 विश्व कप टीम के कप्तान यश धुल को सिर्फ 50 लाख रुपये में खरीदा जिनका आधार मूल्य 50 लाख रुपये था। धुल दिल्ली कैपिटल्स अकादमी का हिस्सा रहे हैं। नीलामी में अंडर-19 टीम के आलराउंडर राज अंगद बावा में फ्रेंचाइजी की काफी रुचि रही और अंत में पंजाब किंग्स ने स्थानीय खिलाड़ी को दो करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा। बावा के टीम के साथी तेज गेंदबाज राजवर्धन हेंगारगेकर के लिए सुपरकिंग्स ने एक करोड़ 50 लाख रुपये खर्च किए। 

(Bhasha Inputs)

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022