Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IPL 2023 Auction: 10 टीमों के रडार पर ये 3 खिलाड़ी, बिक सकते हैं सबसे महंगे

IPL 2023 Auction: आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन की तैयारी अब आखिरी चरण में है और सभी दस टीमों ने अपनी-अपनी लिस्ट तैयार कर ली है, ताकि ऑक्शन के दिन अपनी पसंद के खिलाड़ी को किसी भी कीमत पर खरीदा जा सके।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: December 15, 2022 12:40 IST
Ben Stokes and England Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ben Stokes and England Team

IPL 2023 Auction Mini Auction Update : आईपीएल 2023 के ऑक्शन की तारीख करीब आ रही है। अब से ठीक एक हफ्ते बाद यानी 23 दिसंबर को कोच्चि में दुनियाभर के बड़े बड़े खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी। इस बार भारी संख्या में खिलाड़ियों ने अपने अपने नाम मिनी ऑक्शन के लिए दिए थे, लेकिन जब शार्टलिस्ट करने के बीसीसीआई ने लिस्ट जारी की उसमें आधे से ज्यादा खिलाड़ी ऑक्शन से पहले ही बाहर हो गए। हालंकि अभी भी 405 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनका नाम फाइनल लिस्ट में आ गया है और उन पर बोली लगाई जाएगी। कई छोटे और बड़े खिलाड़ी इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि कब उनके नाम की बोली लगे और ज्यादा से ज्यादा कीमत पर उन्हें खरीदा जाए। इस बीच तीन ऐसे भी खिलाड़ी हैं, जिनका नाम जब पुकारा जाएगा तो ज्यादातर टीमें उन पर बोली लगाना चाहेंगी, हालांकि जो टीम ज्यादा बोली लगाएगी, वही उस खिलाड़ी को अपने पाले में करने में कामयाब हो जाएगी। चलिए उन तीन खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं, जो इस बार मिनी ऑक्शन में सबसे महंगे खिलाड़ी बन सकते हैं। 

बेन स्टोक्स:  बेस प्राइज 2 करोड़ रुपये

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स इस वक्त दुनिया के स्टार ऑलराउंडर्स में गिने जाते हैं। सभी दस टीमें चाह रही होंगी कि बेन स्टोक्स को अपने साथ किया जाए, ऐसे में जब उनका नाम पुकारा जाएगा तो हो सकता है कि टीमों के बीच प्राइजवार छिड़ जाए। इससे पहले भी बेन स्टोक्स ऑक्शन में सबसे महंगे खिलाड़ी के रूप में बिक चुके हैं। साल 2018 में राजस्थान रॉयल्स ने 12.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। बेन स्टोक्स ने व्यक्तिगत कारणों के चलते साल 2022 का आईपीएल मिस किया था, यानी ब्रेक के बाद उनकी वापसी हो रही है। पहले वे राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे थे। राजस्थान की टीम तो उन्हें फिर से खरीदना चाहेगी ही, लेकिन चुंकि वे ऑक्शन में हैं, इसलिए बाकी टीमें भी उन पर दांव लगाने से पीछे नहीं हटेंगी। 

शाकिब अल हसन: बेस प्राइज 1.5 करोड़ रुपये
बांग्लादेश के टेस्ट कप्तान शाकिब अल हसन भी दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक हैं। वे पिछले कई साल से आईपीएल खेल रहे हैं, लेकिन उनकी टीमें बदलती रही हैं। इस बार फिर से वे ऑक्शन में मैदान में होंगे। शाकिब अल हसन उन खिलाड़ियों में से एक हैं, जो गेंद और बल्ले दोनों से अपनी टीम को मैच जिताने की काबिलियत रखते हैं। कभी वे केकेआर के मैंबर रहे हैं और कभी सनराइजर्स हैदराबाद। ये दोनों ही टीमें उनके पीछे जाना चाहेंगी, साथ ही बाकी टीमें भी उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें अपने साथ करने के लिए जरूर प्लानिंग बना रही होंगी। अगर शाकिब पर भी बड़ी बोली लगे और ज्यादा कीमत में वे बिक जाएं तो ताज्जुब मत कीजिएगा।

सैम करन: बेस प्राइज  2 करोड़ रुपये
इंग्लैंड के सैम करन इस बार फिर से ऑक्शन के मैदान में आने जा रहे हैं। अभी हाल ही में जो टी20 विश्व कप 2022 हुआ था, उसमें इंग्लैंड को विजेता बनाने में सैम करन की बड़ी भूमिका थी। फाइनल में उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का भी पुरस्कार मिला था। सैम करन की भी खास बात ये है कि वे तेज गेंदबाजी करते हैं और लोअर आर्डर में बल्लेबाजी कर मैच को फिनिश करने की क्षमता रखते हैं। अब तक सैम करन पंजाब किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए आईपीएल में खेल चुके हैं। इन दोनों टीमों के अलावा उनकी प्रतिभा को देखते हुए बाकी टीमें भी जरूर करन को अपने टारगेट पर रखना चाहेंगी। सैम करन जैसे खिलाड़ी कभी भी मैच का नक्श बदल कर हारे हुए मैच को जिताने की क्षमता रखते हैं। उन पर भी बड़ी बड़ी बोली लगती हुई नजर आएगी। देखना होगा कि उन पर आखिरी बोली कितने तक जाती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement