Friday, March 29, 2024
Advertisement

IPL 2023 से पहले जानें पिछले सीजन में कैसा था सभी टीमों का प्रदर्शन, अंतिम स्थान पर थी CSK और MI

IPL 2023 के लिए सभी टीमें तैयार हैं। लेकिन आइए उससे पहले एक नजर पिछले सीजन में सभी टीमों के प्रदर्शन पर एक नजर डालें।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: March 25, 2023 17:59 IST
IPL 2023, Mumbai Indians, Chennai Super Kings- India TV Hindi
Image Source : IPL/BCCI IPL 2022 में बेहद खराब रहा था CSK और MI का प्रदर्शन।

IPL 2023 अब से कुछ ही दिनों में शुरू होने जा रहा है। सीजन का पहला मुकाबला चैन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा। इस साल का आईपीएल सभी टीमों के लिए बेहद खास होने जा रहा है। कोरोना महामारी के कारण तीन सालों के बाद आईपीएल एक बार फिर से अपने पुराने अंदाज में खेला जाएगा। सभी टीमों ने अपने कैंप लगा दिए हैं। खिलाड़ी धीरे-धीरे कैंप में जुड़ रहे हैं। सीजन का पहला मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। यह वहीं वेन्यू है जहां पिछले साल आईपीएल 2022 का अंत हुआ था। जहां गुजरात टाइटंस की टीम ने अपनी पहली आईपीएल ट्रॉफी उठाई थी। नए सीजन से पहले आइए सभी टीमों के पिछले साल के प्रदर्शन पर एक नजर डालें।

इन टीमों ने बनाई थी प्लेऑफ में जगह

IPL 2022 के लीग स्टेज के सभी मैच महाराष्ट्र में खेले गए थे। पिछले साल आईपीएल में दो नई टीमों को जोड़ा गया था। गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स। इन दोनों टीमों का प्रदर्शन अपने पहले ही सीजन में शानदार रहा था और दोनों ही टीमों ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था। गुजरात टाइटंस की टीम लीग स्टेज में खेले गए अपने 14 मुकाबलों में से 10 मैच जीतकर 20 अंकों के साथ पहले स्थान पर रही थी। वहीं लखनऊ की बात करें तो वह अपने 14 मैचों में से 9 मैच जीतकर 18 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर थे। दूसरे स्थान पर राजस्थान रॉयल्स की टीम रही थी। उन्होंने भी अपने 14 मैचों में से 9 मुकाबले जीते थे। लेकिन लखनऊ के मुकाबले बेहतर रन रेट के कारण उनकी टीम दूसरे स्थान पर रही थी। चौथे स्थान पर आरसीबी की टीम रही थी। उन्होंने 14 मैचों में 8 मैच जीते थे। इन्हीं चार टीमों ने पिछले साल प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था।

इन टीमों ने किया निराश

आईपीएल 2022 में छह टीम लीग स्टेज से ही बाहर हो गई थी। रैंकिंग की बात करें तो 5वें नंबर पर 14 अंकों के साथ दिल्ली कैपिटल्स की टीम रही थी। छठे स्थान पर 14 अंकों के साथ पंजाब किंग्स की टीम रही थी। 7वें नंबर पर 12 अंकों के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम रही थी। वहीं 8वें नंबर पर 12 अंकों के साथ सनराइजर्स हैदराबाद की टीम रही थी। अंतिम दो स्थानों पर क्रमश: चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की टीम रही थी। सभी टीमों के मुकाबले इन दोनों टीमों का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। आईपीएल की दो सबसे सफल टीमों में से एक मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स को लेकर पिछले साल काफी ज्यादा बातें की गई थी। आईपीएल में इन दोनों टीमों के पास सबसे ज्यादा फैंस हैं। ऐसे में इस साल फैंस को उम्मीद है कि दोनों टीमें दमदार वापसी करेगी। 

रोड टू फाइनल

आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में पहुंची चार टीमों के बीच फाइनल के लिए मुकाबला खेला गया। हर साल की तरह इस सीजन भी प्लेऑफ का आयोजन किया गया। अंक तालिका में पहले और दूसरे स्थान पर रही टीमों के बीच क्वालीफायर 1 खेला गया। इस मैच में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को हरा फाइनल में अपनी जगह बना ली। इसके बाद पॉइट्स टेबल पर तीसरे और चौथे स्थान पर रही टीमों के बीच एलिमिनेटर मुकाबला खेला गया। इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की टीम ने लखनऊ सुपर जायंट्स हरा क्वालीफायर 2 में जगह बना ली। क्वालीफायर 2 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच को राजस्थान रॉयल्स की टीम ने जीत लिया। फाइनल मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला गया। इस मुकाबले को हार्दिक पांड्या की टीम ने जीत ट्रॉफी अपने नाम कर ली। तो कुछ ऐसी रही थी आईपीएल 2022 की तस्वीर।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement