Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

IPL 2023 MI Playoff scenario : जीतकर भी प्‍लेऑफ से बाहर हो सकती है रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस

IPL 2023 MI Playoff scenario : मुंबई इंडियंस की प्‍लेऑफ की राह अब काफी मुश्किल हो चुकी है। टीम यहां से अपना आखिरी मैच जीतकर भी पक्‍के तौर पर टॉप 4 में रहेगी, इसकी गारंटी नहीं है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 17, 2023 11:17 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma

IPL 2023 MI Playoff scenario Rohit Sharma :  आईपीएल 2023 के समीकरण इतने उलझ गए हैं कि इसे समझना किसी गणित के जानकार के लिए भी आसान नहीं है। हर मैच के बाद रात में गुणा गणित बदल जाता है। जो टीम प्‍लेऑफ के करीब नजर आती है और लगता है कि अब इसका तो प्‍लेऑफ में जाना तय है, वही टीम कुछ देर बाद बाहर होती हुई दिखाई देने लगती है। मंगलवार को शाम करीब सात बजे ऐसा लग रहा था कि रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस प्‍लेऑफ में चली जाएगी, लेकिन लखनऊ सुपरजायंट्स ने उसकी उम्‍मीदों पर पूर्ण तो नहीं, लेकिन अल्‍पविराम जरूर लगा दिया है। हालात ऐसे हो गए हैं कि मुंबई इंडियंस अगर अपना अगला मैच जीत भी जाती है तो पक्‍का नहीं होगा कि वो प्‍लेऑफ में पहुंच ही जाएं। चलिए समझने की कोशिश करते हैं कि मुंबई इंडियंस के प्‍लेऑफ में जाने की क्‍या संभावनाएं नजर आती हैं। 

आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल में 14 अंक लेकर मुंबई इंडियंस नंबर चार पर, एक मैच बाकी 

रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस की ताजा स्थिति की बात की जाए तो टीम अभी है तो टॉप 4 में ही, लेकिन तीन से गिरकर टीम अब नंबर चार पर आ गई है। टीम ने अपने जो 13 मैच खेले हैं, उसमें सात में उसे जीत मिली है और छह में टीम हारी है। टीम के पास 14 अंक हैं, जो प्‍लेऑफ में जाने के लिए काफी नहीं होंगे। लेकिन जरा उसके नेट रनरेट पर नजर डाली जानी चाहिए। टीम का नेट रन रेट -0.128 है, यानी माइनस में। जो टीम के लिए काफी घातक सिद्ध हो सकता है। टीम ने हालांकि पहले कुछ मैच हारे थे, लेकिन बाद में टीम की गाड़ी पटरी पर आ गई। टीम ने पिछले पांच में से तीन मैच अपने नाम किए हैं और दो में ही उसे हार का सामना करना पड़ा है। टीम की नैया अब डगमगा सी रही है। मुंबई इंडियंस को अगला और लीग का आखिरी मुकाबला 21 मई को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद से खेलना है, जो पहले ही प्‍लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है। 

मुंबई इंडियंस की आईपीएल 2023 के प्‍लेऑफ में जाने की क्‍या है संभावना 
मुंबई इंडियंस अगर सनराइजर्स हैदराबाद से हार जाती है तब तो उसकी कहानी खत्‍म हो ही जाएगी, इस पर ज्‍यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है, लेकिन जीत के बाद क्‍या कुछ होगा, ये जानना जरूरी है। मान लीजिए मुंबई इंडियंस अपना आखिरी मैच जीत जाती है तो उसके पास हो जाएंगे कुल मिलाकर 16 अंक। वहीं सीएसके और एलएसजी भी अपने अपने आखिरी मैच जीत जाती हैं तो सीएसके के 17 अंक हो जाएंगे, वहीं लखनऊ सुपरजायंट्स भी 17 अंक तक पहुंच जाएगी। याद रखिए मुंबई अभी 16 पर ही है। यानी गुजरात टाइटंस, सीएसके और एलएसजी मुंबई इंडियंस से आगे रहेंगे। लेकिन अभी चौथी टीम प्‍लेऑफ में जानी बाकी है। ध्‍यान दीजिए कि आरसीबी के अभी दो मैच बाकी हैं। उसके इस वक्‍त 12 अंक हैं, टीम दो मैच जीतकर 16 अंक तक पहुंच सकती है। ऐसी स्थिति में आरसीबी और एमआई के अंक बराबर हो जाएंगे और नंबर चार की टीम का फैसला नेट रन रेट के आधार पर होगा। एमआई के बारे में हम पहले ही बता चुके हैं कि उनका नेट रन रेट माइनस में है और आरसीबी का प्‍लस में। एमआई के पास अपना नेट रन रेट बढ़ाने के लिए एक ही मौका होगा, वहीं आरसीबी के पास दो मौक होंगे। यानी आरसीबी को पीछे करने के लिए मुंबई इंडियंस को न केवल जीत चाहिए होगी, बल्कि बड़ी जीत चाहिए होगी, ताकि उनका नेट रन रेट आरसीबी से ज्‍यादा हो जाए। मुंबई इंडियंस के लिए अच्‍छा ये होगा कि वे अपना आखिरी मैच अच्‍छे अंतर से जीते और सीएसके, एलएसजी, आरसीबी और पंजाब किंग्‍स में से कोई भी एक टीम अपना एक मैच हार जाए। ऐसे हालात में टीम का रास्‍ता कुछ आसान हो जाएगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement