Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL 2023 Orange Cap Purple Cap Holder : कौन बना ऑरेंज और पर्पल कैप का सरताज, इस खिलाड़ी ने मारी एंट्री

PL 2023 Orange Cap Purple Cap Holder : आईपीएल में जहां टीमें एक दूसरे से आगे निकलने के लिए जंग लड़ रही हैं, वहीं रनों और विकेट के मामले में अलग ही रोमांच बना हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 17, 2023 10:11 IST
SuryaKumar Yadav - India TV Hindi
Image Source : PTI SuryaKumar Yadav

IPL 2023 Orange Cap Purple Cap Holder : आईपीएल 2023 में टीमों के बीच इस वक्‍त जबरदस्‍त जंग चल रही है। प्‍लेऑफ की रेस और भी ज्‍यादा रोचक हो रही है। अभी एक टीम यानी जीटी की जगह सुरक्षित है, वहीं डीसी और एसआरएच का पत्‍ता कट चुका है। लेकिन सात टीमें अभी भी अपनी अपनी दावेदारी पेश कर रही हैं। लेकिन इन सात में से केवल तीन ही टीमों की जगह अब टॉप 4 में बन पाएगी। अभी ये कहना बहुत ज्‍यादा मुश्किल है कि प्‍लेऑफ की चार टीमें कौन सी होंगी, वहीं वो चार टीमें कौन सी होंगी, जो अभी प्‍लेऑफ से बाहर हो जाएंगी। इस बीच सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज को मिलने वाली ऑरेंज कैप और सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को मिलने वाली पर्पल कैप को लेकर भी गजब घमासन मचा हुआ है। हालांकि अभी ऑरेंज कैप फॉफ डुप्‍लेसी के सिर पर है और पर्पल कैप पर मोहम्‍मद शमी काबिज हैं, लेकिन कब से उनके सिर से उतर जाए कहा नहीं जा सकता। 

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं फॉफ डुप्‍लेसी, शुभमन गिल नंबर दो 

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज आरसीबी के कप्‍तान फॉफ डुप्‍लेसी हैं, वो अब तक 12 मैचों में 631 रन बनाकर टॉप पर कब्‍जा जमाए बैठे हैं। वहीं दूसरे नंबर पर गुजरात टाइटंस के सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल हैं, उनके 13 मैचों में 576 रन हो गए हैं। यानी कभी भी शुभमन गिल फॉफ डुप्‍लेसी को पीछे कर सकते हैं। उधर तीसरे नंबर पर बैठे यशस्‍वी जायसवाल एक और बड़ी पारी की तैयारी में हैं, ताकि वे और ऊपर आ सकें। यशस्‍वी जायसवाल अभी तक 13 मैचों में 573 रन बनाकर तीसरे नंबर पर बने हुए हैं। चौथे नंबर की बात की जाए तो इस पर ड्वेन कॉन्‍वे हैं, सीएसके के दूसरे सलामी बल्‍लेबाज कॉन्‍वे अब तक 13 मैचों में 498 रन बनाने में कामयाब रहे हैं। सूर्यकुमार यादव का बल्‍ला भले मंगलवार को खेले गए मैच में लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ न चला हो, लेकिन इसके बाद भी वे अभी तक टॉप 5 में बने हुए हैं। अब तक खेले गए 13 मैचों में उनके नाम 486 रन हैं। यानी अगर एक और बड़ी पारी आई तो वे और ऊपर आ सकते हैं और चौथे नंबर की कुर्सी उससे ज्‍यादा दूर नजर नहीं आती। 

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं मोहम्‍मद शमी 
अब जरा बात करते हैं सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों के बारे में। मोहम्‍मद शमी इस वक्‍त सरताज बने हुए हैं। उनके 13 मैचों में 23 विकेट हैं। वहीं दूसरे नंबर पर राशिद खान हैं, उनके भी 23 विकेट हैं और वे अब तक 13 मैच खेल चुके हैं। यानी यहां दोनों ही खिलाड़ी एक ही टीम से हैं और एक एक विकेट पर कैप इधर से उधर होती हुई नजर आ सकती है। इसके बाद बात करते हैं तीसरे नंबर की तो यहां पर राजस्‍थान रॉयल्‍स के युजवेंद्र चहल, जो अब तक खेले गए 13 मैचों में 21 विकेट लेने में कामयाब हो चुके हैं। चौथे नंबर पर अब पीयूष चावला आ गए हैं। उन्‍होंने 13 मैचों में अपने 20 विकेट पूरे कर लिए हैं। इससे पहले वे नंबर पांच पर थे, लेकिन लखनऊ सुपरजायंट्स  के खिलाफ एक विकेट लेकर नंबर चार पर पहुंच गए हैं। वहीं वरुण चक्रवर्ती अब 13 मैचों में 19 विकेट लेकर नंबर पर पर खिसक गए हैं। यानी यहां पर जंग काफी रोचक है और एक एक विकेट के बाद पूरी पर्पल कैप की नंबरिंग बदल जाएगी। 

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज 
फाफ डु प्लेसिस :  631 रन (12 मैच)
शुभमन गिल : 576 रन (13 मैच)
यशस्वी जायसवाल : 575 रन (13 मैच)
डेवोन कॉनवे : 498 रन (13 मैच)
सूर्यकुमार यादव : 486 रन (13 मैच)

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज 
मोहम्मद शमी : 23 विकेट (13 मैच)
राशिद खान : 23 विकेट (13 मैच)
युजवेंद्र चहल : 21 विकेट (13 मैच)
पीयूष चावला : 20 विकेट (13 मैच)
वरुण चक्रवर्ती : 19 विकेट (13 मैच)

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2023 Points Table : CSK और MI की बढ़ी मुसीबत, प्‍लेऑफ के समीकरण आसान भाषा में

Asia Cup 2023 : पाकिस्‍तान की नई तिकड़म, श्रीलंका और बांग्‍लादेश तैयार!

IPL 2023 के सबसे महंगे खिलाड़ी, और खेल देखकर माथा पकड़ लेंगे आप

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement