Thursday, May 02, 2024
Advertisement

IPL 2023 के सबसे महंगे खिलाड़ी, और खेल देखकर माथा पकड़ लेंगे आप

IPL 2023 : आईपीएल 2023 के सबसे महंगे खिलााड़ी इस बार के आईपीएल में ज्‍यादा अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। न ही टीम ने खास कुछ खास कर पा रही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 16, 2023 16:07 IST
Sam Curran, Cameron Green,- India TV Hindi
Image Source : PTI Sam Curran, Cameron Green,

IPL Most Costliest Players : आईपीएल से पहले जब प्‍लेयर्स को खरीदने के लिए ऑक्‍शन होता है, उसमें टीमें पहले से प्‍लानिंग तैयार करती हैं। उनके प्रदर्शन पर नजर रखी जाती है और ये तय किया जाता है कि इस खिलाड़ी पर अधिक से अधिक कितना तक पैसा खर्च किया जा सकता है। इतना ही नहीं जब ऑक्‍शन होता है तो टीमें अपनी पसंद के प्‍लेयर्स पर दिल खोलकर पैसा खर्च करती हैं और जब खिलाड़ी उनके पाले में आ जाता है तो उम्‍मीद की जाती है कि खिलाड़ी अच्‍छा प्रदर्शन कर अपनी टीम को जीत दिलाएगा, लेकिन क्‍या हो कि वही खिलाड़ी कुछ कर ही ना पाए। न तो गेंदबाजी में चले और न ही गेंदबाजी में कमाल कर पाए। साथ ही वो खिलाड़ी अगर अपनी टीम के लिए सारे मैच भी न खेल पाए तो क्‍या ही कहिएगा। चलिए जरा समझते और जानते हैं कि आईपीएल 2023 के सबसे महंगे खिलाड़ी कौन से हैं और उनका प्रदर्शन इस साल कैसा रहा है। 

सैम करन आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी, लेकिन प्रदर्शन में कुछ खास नहीं 

बात सबसे पहले शुरू करते हैं सैम करन की। वो इसलिए क्‍योंकि वो इसी साल के आईपीएल के नहीं, बल्कि आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। पंजाब किंग्‍स ने मोटी बोली लगाते हुए उन्‍हें पूरे 18.5 करोड़ में अपने पाले में किया था। सैम करन ने इस साल अपनी टीम पंजाब किंग्‍स के लिए 12 मैच खेले और उसमें से 216 रन बनाए हैं। उनके नाम एक ही अर्धशतक है। साथ ही 129.34 का स्‍ट्राइक रेट और 24 के औसत से रन बनाए हैं। वे इस साल सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में 41 नंबर पर हैं, इससे आप समझ सकते हैं कि सैम करन पर पंजाब किंग्‍स ने जो इन्‍वेस्‍टमेंट किया था, उसका क्‍या रिटर्न मिला। अब बात उनके विकेटों की भी कर ली जाए, क्‍योंकि वे हैं तो ऑलराउंडर ही ना। 12 मैचों में सैम करन के नाम सात विकेट हैं और वे सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्‍ट में 49 वें नंबर पर हैं। 

कैमरन ग्रीन और केएल राहुल के लिए भी टीमों ने खर्च की है मोटी रकम 
अब बात करते हैं कैमरन ग्रीन की। मुंबई इंडियंस ने कैमरन ग्रीन को 17.5 करोड़ रुपये में अपने पाले में किया था और उम्‍मीद जताई गई थी कि वे एमआई के लिए नए कायरन पोलार्ड बनेंगे। कैमरन ग्रीन ने इस साल आईपीएल में अपनी टी के लिए जो 12 मैच खेले हैं, उसमें केवल छह विकेट उनके नाम हैं। सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में वे 54वें स्‍थान पर हैं। वहीं उनके रनों की बात की जाए तो वे 12 मैचों में 277 रन बनाने में कामयाब रहे हैं। उनका औसत 39.57 का है, वहीं स्‍ट्राइक रेट 148 से कुछ ज्‍यादा का है। वे इस वक्‍त सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले प्‍लेयर्स की लिस्‍ट में 25वें  नंबर पर हैं। इस लिस्‍ट में केएल राहुल का भी नाम लिया जा सकता है, क्‍यों‍कि उनकी कीमत भी 17 करोड़ रुपये है, हालांकि वे ऑक्‍शन में नहीं गए थे और उससे पहले पहले ही लखनऊ सुपरजायंट्स ने उन्‍हें अपने पाले में कर लिया था। इसे केएल राहुल और एलएसजी का दुर्भाग्‍य ही कहेंगे कि बीच आईपीएल में वे चोटिल हो गए और उन्‍हें बाकी मैचों से बाहर होना पड़ा। इससे पहले उन्‍होंने जो 9 मैच अपनी टीम के लिए खेले, उसमें वे 274 रन बनाने में सफल रहे और इस वक्‍त सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों में 28 वें स्‍थान पर हैं। उनका इस साल औसत 34.25 का रहा और 113.22 का रहा है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL में इस बार भी नहीं टूटेगा ये कीर्तिमान! 7 साल से पूरी दुनिया कर रही इंतजार

IPL 2023 : ये टीम जीतेगी आईपीएल का खिताब, 15 में से 13 बार हुआ है ये कारनामा

Asia Cup 2023 : पाकिस्‍तान की घटिया हरकत, अब PCB ने जानिए किसे धमकाया!

DC और SRH का सफर समाप्‍त, अब इन 4 टीमों का बिगाड़ सकती हैं खेल, जानिए ताजा समीकरण

टेस्‍ट, ODI, T20I और IPL में शतक लगाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज, छोटी सी लिस्‍ट 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement