Monday, April 29, 2024
Advertisement

DC और SRH का सफर समाप्‍त, अब इन 4 टीमों का बिगाड़ सकती हैं खेल, जानिए ताजा समीकरण

IPL 2023 Points Table : आईपीएल 2023 में एसआरएच और डीसी का खेल खत्‍म हो चुका है, लेकिन अभी इन टीमों को कुल मिलाकर चार मैच और खेलने हैं, जो बाकी टीमें का खेल खराब करने के लिए काफी है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 16, 2023 10:07 IST
IPL 2022 Playoff Scenario- India TV Hindi
Image Source : PTI/AP IPL 2022 Playoff Scenario

IPL 2023 Points Table : आईपीएल 2023 में असल खेल तो अब शुरू हुआ है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि दो टीमें आईपीएल प्‍लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी हैं, वहीं एक टीम ने प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है। अब जो टीम नंबर एक पर चल रही है, उसकी जगह तो प्‍लेऑफ के लिए सुरक्षित है, लेकिन जो टीम इस अब इस रेस से बाहर हो चुकी हैं, वे दूसरी टीमों का खेल खराब कर सकती हैं। अभी तक टीमें अपने लिए खेल रही थी, लेकिन अब जो टीमें बाहर हो चुकी हैं, वे उन टीमों के लिए मुश्किल पैदा कर सकती हैं, जो अभी भी प्‍लेऑफ की रेस में बनी हुई हैं। खास बात ये है कि ये खेल खराब करने वाले मैच एक दो नहीं, बल्कि कम से कम चार होने वाले हैं। चलिए जरा एक नजर डालते हैं। 

दिल्‍ली कैपिटल्‍स सीएसके और पंजाब किंग्‍स से खेलेगी अपने बचे हुए दो मैच 

सबसे पहले बात करते हैं डेविड वार्नर की कप्‍तानी वाली दिल्‍ली केपिटल्‍स की। डीसी की टीम आईपीएल 2023 की पहली ऐसी टीम थी, जो प्‍लेऑफ से बाहर हो गई। लेकिन टीम के अभी दो मैच बाकी हैं। टीम अपना अगला मुकाबला 17 मई को पंजाब किंग्‍स के खिलाफ खेलेगी, ये मैच धर्मशाला में खेला जाएगा। पंजाब किंग्‍स के पास अभी भी मौका है कि वो प्‍लेऑफ में जाए। टीम वैसे तो अभी नंबर आठ पर है, जहां 12 मैचों में 12 अंक हैं, लेकिन अगर पीबीकेएस अपने दोनों मैच जीत जाती है तो उसकी टॉप 4 में जाने की संभावना रहेगी। लेकिन एक मैच हारते ही ये उम्‍मीद धूमिल हो जाएगी। यानी अगर अगले मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने पंजाब किंग्‍स को हरा दिया तो दिल्‍ली के साथ साथ पंजाब का भी खेल खत्‍म हो सकता है। इसके बाद दिल्‍ली का अगला मुकाबल 20 मई को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के साथ है। वैसे तो सीएसके को लेकर संभावना है कि वो प्‍लेऑफ में चली जाएगी, लेकिन अपनी जगह पक्‍की करने के लिए उसे अपना आखिरी लीग मुकाबला दिल्‍ली से जीतना ही होगा। ये मैच दिल्‍ली के होमग्राउंड पर खेला जाएगा। अगर दिल्‍ली की टीम ये मैच जीत गई तो सीएसके का मामला इफ और बट में फंस जाएगा। यानी दिल्‍ली से पंजाब किंग्‍स और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को खतरा है। 

सनराइजर्स हैदराबाद को मुंबई इंडियंस और आरसीबी से खेलना है अपना अगला मुकाबला 
अब बात करते हैं, एडन मार्करम की कप्‍तानी वाली एसआरएच की। क्‍यों‍कि सोमवार को गुजरात टाइटंस से हारकर सनराइजर्स हैदराबाद की भी प्‍लेऑफ में जाने की संभावना खत्‍म हो गई है। टीम का अगला मुकाबला 18 मई को हैदराबाद में यानी अपने घर पर आरसीबी से होगा। आरसीबी भी प्‍लेऑफ की दावेदार है, लेकिन अगर एक मैच हारी तो उसका भी खेल करीब करीब खत्‍म हो जाएगा। वहीं एसआरएच का अगला मैच मुंबई इंडियंस से है, मुंबई इंडियंस अभी टॉप 4 में है, लेकिन अगर एसआरएच ने उसे मात दी तो वो बाहर तो नहीं होगी, लेकिन संभावनाएं काफी कम हो जाएंगी। मुंबई की टीम ये मैच जीतती है तो उसकी प्‍लेऑफ में जगह करीब करीब पक्‍की हो जाएगी, लेकिन हार के बाद उसे बाकी टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर रहना हो। यानी एसआरएच और डीसी से कुल मिलाकर चार टीमों का खतरा है, जो अभी प्‍लेऑफ की रेस में बरकरार हैं। देखना होगा कि क्‍या ये टीम खेल खराब कर सकती हैं, या फिर अपने अगले मैच हारकर अंक तालिका में नंबर नौ और दस पर ही रहेंगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2023 Points Table Playoffs scenario : 7 टीमें और 3 स्‍पॉट, बहुत नाइंसाफी है; CSK की बढ़ी मुश्किलें

T20I में सबसे ज्‍यादा मैचों में किसने की है कप्‍तानी, चौंकाने वाले नाम 

T20I में सबसे ज्‍यादा मैच जीतने वाली टीमें, जानिए कहां हैं भारत और पाकिस्‍तान 

WTC के इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement