Friday, May 10, 2024
Advertisement

IPL 2023 : ये टीम जीतेगी आईपीएल का खिताब, 15 में से 13 बार हुआ है ये कारनामा

IPL 2023 : आईपीएल 2023 की अंक तालिका में गुजरात टाइटंंस इस वक्‍त नंबर वन है और टीम ने प्‍लेऑफ में अपनी जगह पक्‍की कर ली है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 16, 2023 13:14 IST
MS Dhoni Hardik Pandya - India TV Hindi
Image Source : AP MS Dhoni Hardik Pandya

IPL 2023 Points Table Update :  आईपीएल 2023 की चैंपियन टीम कौन सी होगी। अब कम से कम एक टीम इस राह पर आगे बढ़ चली है और दो टीमें इस रेस से बाहर हो गई हैं। यानी दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद खिताब की दौड़ से बाहर हो गई हैं। अब दस में से आठ टीमों के बीच जोरआजमाश चल रही है और इन्‍हीं में से कोई एक टीम विजेता बनेगी। लेकिन वो टीम आखिर होगी कौन, इसको लेकर फैंस के बीच बहस जारी है। वैसे तो आईपीएल का नया चैंपियन कौन बनेगा, इसका खुलासा 28 मई को रात करीब 11 बजे के बाद होगा, लेकिन फिर भी संभावनाओं और आशंकाओं का दौर जारी है। यानी अब तस्‍वीर कुछ कुछ साफ होने लगी है। हम ये बात किसी अंदाजे में नहीं कह रहे हैं। बल्कि सारे गुणा गणित और समीकरणों के हिसाब से कह रहे हैं। इसके लिए हमने अभी तक खेले गए सभी आईपीएल यानी 15 सीजन के आंकड़े निकाले और उसपर गहन शोध के बाद कुछ आंकड़े निकलकर सामने आए हैं। चलिए आपको उनसे रूबरू कराते हैं। 

आईपीएल 2023 के प्‍लेऑफ में एंट्री करने वाली पहली टीम बनी गुजरात टाइटंस 

आईपीएल 2023 की अंक तालिका यानी प्‍वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो पाते हैं कि हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस सबसे आगे और ऊपर चल रही है। टीम इस साल के आईपीएल के प्‍लेऑफ में एंट्री करने वाली पहली टीम बनी है। इसके साथ ही ये भी तय हो गया है कि जब लीग चरण समाप्‍त होगा तो गुजरात टाइटंस नंबर एक या फिर दो पर ही फिनिश करेगी। जीटी के पास इस वक्‍त 18 अंक हैं। अगर टीम अगला जीत जाती है तो वो नंबर एक पर रहेगी, लेकिन अगर हार भी जाती है तो उसके 18 अंक तो रहेंगे ही। सीएसके का एक मैच बाकी है और वो अगला मैच जीतकर 17 अंक तक ही जा सकती है। मुंबई इंडियंस के पास इस वक्‍त 14 अंक हैं और दो मैच बाकी हैं, यानी दोनों मैच जीतकर टीम 18 अंक तक जा सकती है। यानी जीटी और एमआई के अंक बराबर होंगे। इसके बाद फैसला होगा नेट रन रेट के हिसाब से। अगर जीटी का नेट रन रेट कम हुआ तो वो नंबर दो पर चली जाएगी, लेकिन इसके नीचे फिर भी नहीं जाएगी। बाकी कोई भी टीम अब जीटी से आगे नहीं जा पाएगी। यानी नंबर एक या दो पर फिनिश करना पक्‍का हो गया है। 

आईपीएल के इतिहास में प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर एक और दो पर रहने वाली टीम को मिलता है फायदा 
आईपीएल के 15 साल के इतिहास पर नजर डालें तो अभी तक जो टीम नंबर एक या फिर दो पर फिनिश करती आई है, उस टीम ने 13 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है। चलिए जरा एक एक कर इन 15 सालों के बारे में जानकारी आपको देते हैं। साल 2008 का पहला आईपीएल राजस्‍थान रॉयल्‍स ने जीता था, इस साल टीम 22 अंक लेकर नंबर एक पर रही थी। साल 2009 का आईपीएल डेक्‍कन चार्जस ने जीता और इस साल टीम 20 अंक लेकर नंबर एक पर रही थी। साल 2010 का आईपीएल सीएसके ने जीता, लेकिन टीम उस साल नंबर तीन पर रही थी। इसे हटा दीजिए। साल 2011 का आईपीएल सीएसके ने जीता, इस साल टीम 18 अंक के साथ नंबर दो पर रही थी। साल 2012 का आईपीएल केकेआर ने जीता, इस साल टीम 21 अंक लेकर नंबर दो पर रही थी। साल 2013 का आईपीएल मुंबई इंडियंस ने जीता, इस साल टीम 22 अंक लेकर नंबर दो पर रही थी। साल 2014 का आईपीएल केकेआर ने जीता, टीम अंक तालिका में 18 अंक लेकर नंबर दो पर रही थी। साल 2015 का आईपीएल मुंबई इंडियंस ने जीता, इस साल टीम 16 अंक लेकर नंबर दो पर रही थी। साल 2016 में विजेता सनराइजर्स हैदराबाद रही, लेकिन टीम अंक तालिका में नंबर तीन पर रही थी। साल 2017 का आईपीएल मुंबई इंडियंस ने जीता, इस साल टीम 20 अंक लेकर नंबर एक पर रही थी। साल 2018 का आईपीएल सीएसके ने जीता और टीम 18 अंक लेकर नंबर दो पर रही थी। साल 2019 की चैंपियन टीम एमआई थी, इस साल टीम 18 अंक लेकर नंबर एक पर थी। साल 2020 का खिताब एमआई ने जीता और टीम 18 अंक लेकर नंबर एक पर थी। साल 2021 का खिताब सीएसके ने जीता टीम इस साल 18 अंक लेकर नंबर दो पर थी। वहीं साल 2022 का खिताब गुजरात टाइटंस ने जीता, टीम 20 अंक लेकर एक पर थी। यानी केवल दो साल छोड़ दिए जाएं तो जो टीम अंक तालिका में नंबर एक और दो पर रही है, उसी ने ट्रॉफी पर कब्‍जा किया है। इस बार गुजरात टाइटंस नंबर एक और दो में से किसी एक पर तो रहेगी, लेकिन दूसरी टीम कौन सी होगी, ये देखना दिलचस्‍प होगा। अगर ऐसा ही चला तो गुजरात टाइटंस के अलावा जो टीम टॉप 2 में रहेगी, उसके लिए खिताब जीतने की संभावनाएं काफी प्रबल हो जाएंगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खास खबरें भी पढ़ें 

Asia Cup 2023 : पाकिस्‍तान की घटिया हरकत, अब PCB ने जानिए किसे धमकाया!

DC और SRH का सफर समाप्‍त, अब इन 4 टीमों का बिगाड़ सकती हैं खेल, जानिए ताजा समीकरण

टेस्‍ट, ODI, T20I और IPL में शतक लगाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज, छोटी सी लिस्‍ट 

IPL 2023 Points Table Playoffs scenario : 7 टीमें और 3 स्‍पॉट, बहुत नाइंसाफी है; CSK की बढ़ी मुश्किलें

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement